S M L

भारत-इंग्लैंड टेस्ट: मुंबई में हो जाएगा सीरीज का फैसला

पांच टेस्ट की सीरीज में तीन मैचों के बाद 2-0 से आगे है भारत

Updated On: Dec 08, 2016 07:56 AM IST

FP Staff

0
भारत-इंग्लैंड टेस्ट: मुंबई में हो जाएगा सीरीज का फैसला

भारत इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में अब वक्त सीरीज पर कब्जे का है. सिर्फ सीरीज पर कब्जा ही नहीं, चार साल पहले अपने घर में मिली हार का बदला लेने का भी समय है. वानखेड़े स्टेडियम में चौथा टेस्ट जीतने की सूरत में सीरीज भारत के नाम हो जाएगी. अभी तीन टेस्ट मैचों के बाद भारतीय टीम 2-0 से आगे है. अगर मुकाबला ड्रॉ होता है तो भी सीरीज भारत के नाम हो जाएगी. इसके साथ ही लगातार तीन सीरीज हारने के बाद टीम इंडिया नतीजा बदलने में कामयाब होगी.

वानखेड़े स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच पिछले दो मैच इंग्लैंड के नाम रहे हैं. इंग्लैंड की टीम ने पिछले दो टेस्ट में जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उसमें मेहमान टीम के लिए जीत की उम्मीद रखना आसान नहीं होगा.

Mumbai: England team players during a practice session at Wankhede stadium in Mumbai on Tuesday ahead of the 4th test match against India. PTI Photo by Mitesh Bhuvad (PTI12_6_2016_000141B)

इंग्लैंड की टीम अभ्यास करते हुए.

इंग्लैंड ने चोटिल हसीब हमीद और जफर अंसारी की जगह कीटन जेनिंग्स और लियम डॉसन को टीम में लिया है. फिटनेस की फिक्र भारतीय टीम में भी है. हालांकि केएल राहुल के फिट होने से ओपनिंग जोड़ी तय हो गई है. भारतीय टीम में चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली को छोड़कर टॉप ऑर्डर से भी रन नहीं बन रहे. भारतीय टीम में एक ही बदलाव होने की उम्मीद है. करुण नायर की जगह केएल राहुल को मिलेगी. शमी अगर फिट नहीं होते तो एक बदलाव और होगा.  ऐसा होने पर भुवनेश्वर कुमार को जगह मिलने की उम्मीद है.

फॉर्म से जूझ रहे अजिंक्य रहाणे ने मुंबई में अपने कोच प्रवीण आमरे के साथ काफी वक्त बिताया है. टीम उम्मीद कर रही होगी कि रहाणे की फॉर्म में वापसी होगी.

Mumbai: Captain Virat Kohli in action during a practice session in Mumbai on Tuesday ahead of the 4th test match against England. PTI Photo by Shahsank Parade (PTI12_6_2016_000279B)

विराट कोहली.

इंग्लैंड के लिए एलिस्टर कुक का फॉर्म में न होना चिंता की बड़ी बात है. जो रूट ने भी उम्मीदों के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया है. अगर मुंबई टेस्ट भी टीम हारती है, तो कुक की कप्तानी पर सवाल और बढ़ जाएंगे. इस दौरे से पहले कुक ने कहा था अब वो परिवार के साथ इतने लंबे समय तक अलग रहने में मुश्किल महसूस करते हैं. संभव है कि सीरीज के बाद कुक की तरफ से ही कोई बड़ी घोषणा हो जाए. हालांकि कोच ट्रेवर बेलिस कह चुके हैं कि उन्हें कुक के 2017 तक कप्तान बने रहने की उम्मीद है. इंग्लैंड के लिए अच्छी बात है कि स्टुअर्ट ब्रॉड फिट हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi