S M L

भारत-इंग्लैंड, वनडे: कोहली-जाधव का धमाका, भारत की शानदार जीत

विराट कोहली और केदार जाधव के शतकों से जीता भारत

FP Staff Updated On: Jan 16, 2017 08:38 AM IST

0
भारत-इंग्लैंड, वनडे: कोहली-जाधव का धमाका, भारत की शानदार जीत

लक्ष्य 351 रन था. स्कोर 63 पर चार था. कौन सोच सकता था कि भारत जीत सकता है? किसी और ने सोचा हो या नहीं. लेकिन मैदान पर मौजूद दो लोगों को भरोसा था. कप्तान विराट कोहली और केदार जाधव. एक नंबर 18 और दूसरा नंबर 81. इनके भरोसे ने पूरे देश को भरोसा दिया और भारत ने इंग्लैंड को सीरीज के पहले वनडे में मात दे दी. कोहली और जाधव दोनों ने शतक जमाए.

पुणे में खेले गए मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 350 रन बनाए. जेसन रॉय ने 73, जो रूट ने 78 और बेन स्टोक्स ने 62 रन बनाए. बेन स्टोक्स ने 40 गेंद में पांच छक्कों के साथ अपनी पारी खेली.

जवाब में शुरुआती विकेट निकलने के बाद विराट कोहली और केदार जाधव ने बेहतरीन बल्लेबाजी की. विराट ने 105 गेंदों में 122 रन बनाए. जाधव ने 76 गेंदों में 120 रन की पारी अपने घरेलू मैदान पर खेली. ये दो पारियां थीं, जिसने भारत की जीत तय की. हालांकि बाद में कुछ ऐसे लम्हे आए, जब टीम तनाव में होगी. पहले विराट कोहली आउट हुए. उसके बाद केदार जाधव आउट हुए.

रवींद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या ने बीच-बीच में जोखिम भरे शॉट खेले. करीबी अंतर से रन आउट से भी पांड्या बचे. लेकिन आखिर में अश्विन और पांड्या की जोड़ी ने टीम को जिता दिया. पांड्या 40 पर नॉट आउट रहे. आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर टीम को जिताने वाले अश्विन 15 पर नॉट आउट रहे.

मैच की हाईलाइट्स के लिए पढ़ें

इससे पहले जो रूट (78), जेसन रॉय (73) और बेन स्टोक्स (62) की आतिशी बल्लेबाजी के दम पर इंग्लैंड ने भारत के सामने 351 रनों का विशाल लक्ष्य रखा.  इंग्लैंड का पहला विकेट एलेक्स हेल्स (9) के रूप में गिरा. वह रन आउट होकर पवेलियन लौटे. उन्होंने रॉय के साथ पहले विकेट के लिए 39 रन जोड़े.

हेल्स के बाद जो रूट मैदान पर उतरे. उन्होंने विकेट पर पैर जमाने में थोड़ा समय लिया. लेकिन दूसरे छोर से रॉय खुलकर खेल रहे थे. रॉय और रूट ने दूसरे विकेट के लिए 69 रनों की साझेदारी की. रवींद्र जडेजा ने इस साझेदारी को तोड़ा.

कप्तान ऑइन मोर्गन ने 28 और जोस बटलर 31 रन बनाए. लेकिन इंग्लैंड को इस विशाल स्कोर तक पहुंचाने में बेन स्टोक्स का अहम रोल रहा. 95 गेंदों में चार चौके और एक छक्का मारने वाले रूट भी 244 के स्कोर पर पवेलियन लौटे. वह इंग्लैंड की ओर से आउट होने वाले पांचवें बल्लेबाज थे.

स्टोक्स ने अपने आक्रामक तेवर दिखाते हुए 31 गेंदों में अर्धशतक जड़ा. यह भारत के खिलाफ किसी भी इंग्लिश बल्लेबाज द्वारा लगाया गया सबसे तेज अर्धशतक है. स्टोक्स ने 40 गेंदों की अपनी पारी में पांच छक्के जड़े और सिर्फ दो चौके लगाए.

वह 48वें ओवरी की पहली गेंद पर सीमारेखा पर उमेश यादव द्वारा लपके गए. आउट होने से पहले उन्होंने मोईन अली (28) के साथ छठे विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी की. इस साझेदारी में अली का योगदान सिर्फ 19 रनों का था. बाकी के 51 रन स्टोक्स ने जुटाए.

भारत की तरफ से हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट लिए. जडेजा और यादव को एक-एक विकेट मिला. एक बल्लेबाज रन आउट हुआ.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi