S M L

विराट कोहली बने भारत के सबसे बड़े ब्रैंड, किंग खान को भी छोड़ा पीछे

कोहली की ब्रैंड वैल्यू में जबरदस्त इजाफा, शाहरुख की 679 करोड़ रुपए की टक्कर में कोहला की ब्रैंड वैलेयू है 922 करोड़ रुपए

Updated On: Dec 21, 2017 09:26 AM IST

FP Staff

0
विराट कोहली बने भारत के सबसे बड़े ब्रैंड, किंग खान को भी छोड़ा पीछे

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अब भारत के सबसे बड़े सेलिब्रिटी ब्रैंड बन गए हैं. कोहली ने इस मामले में  फिल्मों के सुपरस्टार किंग खान यानी शाहरुख खान को पीछे छोड़ दिया है. उनकी ब्रांड वैल्यू 922 करोड़ रुपए हो गई है. यह शाहरुख की ब्रांड वैल्यू (679 करोड़ रुपए) से 243 करोड़ रुपए ज्यादा है. डफ एंड फेल्प्स की रिपोर्ट के अनुसार इसकी वजह  विभिन्न उत्पादों के प्रचार-प्रसार के लिये दिए जाने वाले मेहनताने में वृद्धि, क्रिकेट के मैदान में बेहतर प्रदर्शन और पॉपुलैरिटी का बढ़ना है.

राइज आफ द मिलेनियल्स: इंडियाज मोस्ट वैल्यूएबल सेलेब्रिटी ब्रांड शीर्षक से जारी रिपोर्ट के अनुसार, पहली बार है कि शाहरूख खान टॉप पोजिशन से नीचे खिसके हैं और उनका स्थान विरोट कोहली ने लिया है. अब ब्रैंड के लिये तथा ग्राहकों को आकर्षित करने के लिये पहली पसंद कोहली हैं. इसका कारण उनका क्रिकेट के मैदान पर बेहतर प्रदर्शन तथा फील्ड के बाहर का करिश्मा है.

सूची में 10.6 करोड़ डालर के ब्रांड मूल्य के साथ शाहरूख खान दूसरे पायदान पर आ गये हैं. साल 2016 के मुकाबले इसमें करीब 20 प्रतिशत की कमी आयी है. वहीं अभिनेत्री दीपिका पादुकोण का ब्रैंड मूल्यांकन 9.3 करोड़ डालर आंका गया है. वह सूची में तीसरे स्थान पर हैं.

कोहली ने जहां अक्तूबर 2017 तक 20 ब्रैंड्स के प्रचार-प्रसार के लिये अनुबंध किया है वहीं शाहरुख तथा दीपिका ने क्रमश: 21 तथा 23 ब्रांडों के लिये अनुबंध किये हैं.

अभिनेता अक्षय कुमार ने अपने पोर्टफोलियो में सात नये उत्पाद ब्रांड को जोड़ा और उनका ब्रैंड मूल्य 2017 में करीब 97 प्रतिशत बढ़कर 4.7 करोड़ डालर पहुंच गया है.

बैंडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधु पहली महिला खिलाड़ी हैं जो शीर्ष 15 हस्तियों में शामिल हैं. वह 1.5 करोड़ डालर के ब्रैंड मूल्यांकन के साथ शीर्ष 15वें स्थान पर हैं.पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी भी शीर्ष 15 की सूची में शामिल हैं और 13वें स्थान पर हैं.

वर्ष 2017 में शीर्ष 15 हस्तियों का ब्रैंड मूल्यांकन लगभग 71.2 करोड़ डालर है. इसमें खिलाड़ियों का योगदान 25 प्रतिशत है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi