S M L

भारत इंग्लैंड मुंबई टेस्ट : किस तरह मिली भारत को 'विराट' जीत

भारत इंग्लैंड को चौथे टेस्ट में पारी और 36 रन से हराकर सीरीज में 3-0 से आगे

Updated On: Dec 12, 2016 01:43 PM IST

FP Staff

0
भारत इंग्लैंड मुंबई टेस्ट : किस तरह मिली भारत को 'विराट' जीत

भारत ने इंग्लैंड को मुंबई टेस्ट में पारी और 36 रन से  हराकर 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से बढ़त ले ली है. भारतीय खिलाड़ियों ने जिस तरह इस सीरीज में प्रदर्शन किया है, वह लाजवाब है. राजकोट मैच में पिछड़ने के बाद भारतीय टीम ने जिस तरीके से वापसी की, उसने दिखा दिया वह नंबर वन टीम बने रहने की पूरी हकदार है.

इंग्लैंड की पहली पारी

मुंबई टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. पहला टेस्ट खेल रहे कीटन जेनिंग्स के शतक की मदद से 400 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया. जेनिंग्स के अलावा मोईन अली ने 50 और जोस बटलर ने 76 रन की पारी खेली. भारत की तरफ से अश्विन ने 6 और जडेजा ने 4 विकेट लिए.

भारत ने दिया करारा जवाब 400 रन का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने शुरू से ही आत्मविश्वास के साथ बल्लेबाजी की. हालांकि केएल राहुल के रूप में उन्हें पहला झटका जल्दी ही लगा. लेकिन उसके बाद मुरली विजय और पुजारा ने भारतीय टीम को संभाल लिया. पुजारा के 47 रन पर आउट होने के बाद विजय और कोहली ने शानदार साझेदारी कर भारत को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया. विजय के 136 रन पर आउट होने के बाद भारतीय पारी थोड़ी लड़खड़ा गई लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने जयंत यादव के साथ आठवें विकेट के लिए 241 रन की साझेदारी कर भारत का स्कोर 600 के पार पहुंचा दिया. इस दौरान विराट और जयंत ने ने अपने टेस्ट करियर की बेस्ट पारी भी खेली, विराट ने अपने करियर का तीसरा दोहरा शतक लगाया, विराट ने 235 रन की पारी खेली, वहीं जयंत ने अपना पहला टेस्ट शतक लगाकर 104 रन की पारी खेली. भारतीय बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने दूसरी पारी में 631 रन का स्कोर खड़ा किया.

दूसरी पारी में पूरी तरह बिखरी इंग्लैंड टीम 231 रन से पिछड़ने के बाद इंग्लैंड की टीम शुरू से ही दबाव में दिखी. इंग्लैंड की हालत और खराब हो गई जब पहली पारी में शतक लगाने वाले जेनिंग्स पहली ही ओवर में भुवनेश्वर का शिकार बन गए. इसके बाद भारतीय स्पिनर्स ने शिकंजा कसते हुए इंग्लैंड को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया.

इंग्लैंड की तरफ से केवल रूट और बेयरस्टो ही भारतीय गेंदबाजों का सामना कर पाए, रूट ने 77 और बेयरस्टो ने 51 रन बनाए. लेकिन ये संघर्ष नाकाफी साबित हुआ और भारत ने पारी और 36 रन से मैच जीतकर सीरीज अपने नाम की. अश्विन ने दोबारा अपनी गेंदबाजी का जलवा दिखाते हुए इंग्लैंड की दूसरी पारी में भी 6 विकेट लिए, पूरे मैच में उन्होंने 12 विकेट लिए, अश्विन को जडेजा और जयंत यादव से अच्छा सपोर्ट मिला.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi