S M L

भारत इंग्लैंड, तीसरा टी 20:  चहल के ‘सिक्सर’ से भारत जीता

भारत ने तीसरा मुकाबला 75 रन से जीता, सीरीज भी जीती

Updated On: Feb 02, 2017 11:23 AM IST

FP Staff, IANS

0
भारत इंग्लैंड, तीसरा टी 20:  चहल के ‘सिक्सर’ से भारत जीता

किसने सोचा था कि बंगलुरु में मुकाबला इस तरह का होगा. किसने सोचा था कि सुरेश रैना के एक ओवर में 22 रन के बाद मैच कुछ ऐसा टर्न लेगा. टर्न ऐसा कि दो विकेट पर 119 रन से इंग्लैंड की पूरी पारी 127 रन पर खत्म हो गई. आठ रन के भीतर आठ विकेट के साथ भारत ने मुकाबला 75 रन से जीता. तीसरे टी 20 मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने छह विकेट पर 202 रन बनाए थे.

भारत की इस जीत में जिस खिलाड़ी का सबसे बड़ा योगदान रहा, वो है युजवेंद्र चहल. हरियाणा के जींद से आए चहल ने 25 रन देकर छह विकेट लिए. अगर अजंता मेंडिस के दो परफॉर्मेंस हटा दिए जाएं, तो टी 20 में ये सबसे अच्छी गेंदबाजी है. जाहिर है, किसी भारतीय ने पहली बारी टी 20 मैच में पांच विकेट लिए हैं. चहल ने दिखाया कि लेग स्पिन के साथ अंग्रेजों के कमजोरी अभी कायम है. उन्हें मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया.

भारत-इंग्लैंड, तीसरे टी 20 मुकाबले की हाइलाइट्स

पारी का 14वां ओवर था, जिसमें चहल ने दो विकेट लिए. पहले मॉर्गन और फिर जो रूट. दोनों ही कमाल की बल्लेबाजी कर रहे थे. 15वां ओवर आया, तो बुमराह ने बटलर को कैच करा दिया. चहल अगले ओवर में आए, तो पहली, चौथी और छठी गेंद पर विकेट लिए. पहले मोईन अली, फिर बेन स्टोक्स और आखिरी गेंद पर क्रिस जॉर्डन. 17वें ओवर में दो विकेट के साथ बुमराह ने मैच खत्म किया.

इससे पहले, पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (56) के पहले अर्धशतक और सुरेश रैना की 63 रनों की पारी की बदौलत भारत ने एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 203 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा.

Cricket - India v England - Third T20 International - M Chinnaswamy Stadium, Bengaluru, India - 01/02/17. India's Mahendra Singh Dhoni plays a shot. REUTERS/Danish Siddiqui - RTX2Z6EW

महेंद्र सिंह धोनी.

मैच के दूसरे ओवर में ही भारतीय कप्तान विराट कोहली (2) रन आउट होकर पवेलियन लौट गए. उनके जाने के बाद मैदान पर उतरे रैना ने अरसे बाद टी-20 में अपने बल्ले का कमाल दिखाया. उन्होंने इससे पहले 2010 में अर्धशतकीय पारी खेली थी.

उन्होंने दूसरे सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (22) के साथ पारी को आगे बढ़ाया. दोनों तेजी से रन बना रहे थे. इसी बीच राहुल 65 के कुल स्कोर पर बेन स्टोक्स की गेंद पर बोल्ड हो गए. उन्होंने रैना के साथ दूसरे विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी की.

पूर्व कप्तान धोनी ने मैदान पर कदम रखा और वो किया जिसके लिए उन्हें 76 टी-20 मैच का इंतजार करना पड़ा. धोनी ने खेल के सबसे छोटे प्रारूप में अपना पहला अर्धशतक जमाया. धोनी ने रैना के साथ इंग्लैंड के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 55 रन जोड़े.

Cricket - India v England - Third T20 International - M Chinnaswamy Stadium, Bengaluru, India - 01/02/17. India's Suresh Raina plays a shot. REUTERS/Danish Siddiqui - RTX2Z68H

सुरेश रैना.

45 गेंदों में पांच छक्के और दो चौकों में तूफानी पारी खेलने वाले रैना 120 के कुल स्कोर पर लियम प्लंकेट की गेंद पर ऑइन मॉर्गन के हाथों लपके गए. धोनी ने आक्रामक खेल जारी रखा और अपना पहला अर्धशतक पूरा किया.

रैना के जाने के बाद मैदान पर आने वाले युवराज ने अपने चिर-परिचित अंदाज में बल्लेबाजी की. उन्होंने नौ गेंदों में तीन छक्के और एक चौके की मदद से 27 रनों की पारी खेली. युवराज ने अपनी सभी बाउंड्री क्रिस जोर्डन के पारी में 18वें ओवर में लगाईं. इस ओवर में भारत ने कुल 24 रन बटोरे.

19वें ओवर की पहली गेंद पर युवराज टाइमल मिल्स का शिकार बने. धोनी आखिरी ओवर में पवेलियन लौटे. पदार्पण मैच खेल रहे युवा ऋषभ पंत ने छह रन और हार्दिक पांड्या ने 11 रनों का योगदान देते हुए टीम को 200 के पार पहुंचाया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi