S M L

स्पिन के आगे इंग्लैंड ढेर, भारत 246 रन से जीता

विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया...

Updated On: Nov 21, 2016 04:28 PM IST

FP Staff

0
स्पिन के आगे इंग्लैंड ढेर, भारत 246 रन से जीता

विशाखापत्तनम: एलिस्टर कुक के विकेट से एक शाम पहले काफी कुछ साफ हो चुका था. इंग्लैंड को अगर टेस्ट बचाना था, तो सबसे ज्यादा जरूरत कुक और जो रूट की थी. कुक आउट हुए तब स्कोर 87 था. तब भी किसी ने सोचा नहीं होगा कि सोमवार को इंग्लैंड टीम मैच खत्म करने की इस कदर हड़बड़ी में होगी. पूरी टीम 158 पर ढेर हो गई और लंच के कुछ समय बाद भारत ने मुकाबला 246 रन से जीत लिया. सीरीज के दो टेस्ट के बाद अब भारत को 1-0 की बढ़त मिल गई है.

अश्विन, शमी, जयंत यादव, रवींद्र जडेजा सभी ने अच्छी गेंदबाजी की. हालत यह रही कि कुक के 25 और बेयरस्टो के नॉट आउट 34 रन को निकाल दें, तो बाकी टीम का कोई भी बल्लेबाज दहाई तक भी नहीं पहुंचा. पिच में असमान उछाल थी, कुछ गेंदें बेहद नीची रह रही थीं. कुछ गेंदें जरूरत से ज्यादा उछाल ले रही थीं. लेकिन इसके बावजूद 75 पर जीरो से अगर कोई टीम 158 पर आउट हो जाए, तो उन पर भी सवाल उठते हैं. उस तरह की दृढ़ता बाकी बल्लेबाजों में नहीं दिखी, जो हमीद, कुक, रूट और बेयरस्टो ने दिखाई.

भारत के लिए अश्विन और पहला टेस्ट खेल रहे जयंत यादव ने 3-3 विकेट लिए. अश्विन ने मैच में आठ विकेट लिए. लेकिन पहली पारी की तरह एक बार फिर शमी का जिक्र किए बगैर चर्चा पूरी नहीं हो सकती. उनको दो विकेट मिले, जिनमें एक जो रूट का बेशकीमती विकेट था. शमी की लेट इनस्विंगर के सामने रूट कुछ नहीं कर सके.

सोमवार की सुबह जब खेल शुरू हुआ, तो इंग्लैंड का स्कोर दो विकेट पर 87 था. सुबह सबसे पहले आउट होने वाले बल्लेबाज डकेट थे, जो अश्विन का शिकार बने. उसके बाद मोईन अली को जडेजा ने आउट किया. 115 पर आधी टीम तब निकली, जब स्टोक्स को जयंत यादव ने पैवेलियन भेजा. इसी स्कोर पर रूट आउट हुए, जिसके बाद संघर्ष की उम्मीद लगभग खत्म हो गई. एक छोर पर बेयरस्टो अड़े रहे और दूसरे छोर पर एक के बाद एक विकेट निकलते रहे.

158 पर जयंत यादव ने दो गेंदों पर पहले ब्रॉड और फिर एंडरसन को आउट करके भारत को 246 रन से जीत दिला दी. कप्तान विराट कोहली ने मैच के बाद प्रजेंटेशन सेरेमनी में खासतौर पर जयंत यादव का जिक्र किया, जिन्होंने बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन किया.

विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया, जिन्होंने पहली पारी में 167 और दूसरी में 81 रन बनाए थे. कप्तान के तौर पर भी उन्होंने अच्छे फैसले लिए. अब सीरीज का अगला टेस्ट शनिवार से मोहाली में होना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi