विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

रोहित का शतक, टीम इंडिया वनडे में फिर नंबर एक

पांचवें वनडे में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराया, सीरीज का 4-1 से विजयी समापन किया

FP Staff Updated On: Oct 01, 2017 10:05 PM IST

0
रोहित का शतक, टीम इंडिया वनडे में फिर नंबर एक

ओपनर रोहित शर्मा (125) के धमाकेदार शतक से भारत ने सीरीज के पांचवें और अंतिम वनडे मुकाबले में रविवार को ऑस्ट्रेलिया का सात विकेट से मान मर्दन करते हुए सीरीज 4-1 से अपने नाम की. नागपुर में मिली इस जीत के साथ टीम इंडिया एक बार फिर आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर एक के पायदान पर पहुंच गई.

ऑस्ट्रेलिया टीम से चौथे वनडे में मिली पराजय के बाद मेजबान टीम ने गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों विभाग में शानदार खेल दिखाया. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में नौ विकेट पर 242 का स्कोर बनाया. यह भारत के लिए चुनौतीपूर्ण साबित नहीं हुआ और मेजबान टीम ने 42.5 ओवर में ही तीन विकेट पर 243 रन बनाते हुए जीत आसानी से अपने नाम कर ली. भारत के लिए ओपनर अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा ने ठोस शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 22.3 ओवर में 124 रन की शतकीय साझेदारी की और जीत की नींव रखी. रहाणे ने करियर का 23वां अर्धशतक बनाया और 74 गेंदों में सात चौके लगाकर 61 रन की बढिया पारी खेली. उन्होंने दूसरे छोर पर रोहित का बखूबी साथ दिया, जिन्होंने 109 गेंदों में 11 चौके और पांच छक्के लगाकर 125 रन जड़े.  30 वर्षीय रोहित ने वनडे करियर का 14वां शतक लगाया.

रहाणे को नाथन कूल्टर नाइल ने एलबीडब्लयू कर अपना शिकार बनाया और ऑस्ट्रेलिया के लिए पहला विकेट भी हासिल किया. लेकिन मेहमान टीम को फिर अपने दूसरे विकेट के लिए 99 रन तक इंतजार करना पड़ा. रोहित को मैच के 40वें ओवर में एडम जाम्पा ने चलता किया. जिन्होंने कूल्टर नाइल के हाथों भारतीय बल्लेबाज को लपकवाया. समय भारत जीत से मात्र 20 रन ही दूर था. रोहित ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 99 रन की बेहतरीन साझेदारी की. विराट ने 55 गेंदों में दो चौके लगाकर 39 रन बनाए. जाम्पा ने 40वें ओवर की चौथी गेंद पर भारतीय कप्तान को मार्कस स्टोइनिस के हाथों कैच कराकर 227 के स्कोर पर तीसरा विकेट निकाला और विराट मैच फिनिश करने से चूक गए.

हालांकि जीत की औपचारिकता को फिर केदार जाधव और मनीष पांडे ने पूरा किया. जाधव आठ गेंदों में एक चौका लगाकर पांच रन और पांडे 11 गेंदों में दो चौकों के साथ 11 रन बनाकर नाबाद रहे. ऑस्ट्रेलिया के लिए जाम्पा ने 59 रन पर दो विकेट और कूल्टर नाइल ने 42 रन पर एक विकेट हासिल किया.

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को नौ विकेट पर 242 रन के स्कोर पर रोका. मेहमान टीम के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन उसके बल्लेबाज इस बार पिछले मैच के प्रदर्शन को दोहरा नहीं सके. ऑस्ट्रेलिया की ओर से ओपनर डेविड वार्नर ने 53 रन की सबसे बड़ी पारी खेली. जबकि मध्यक्रम के बल्लेबाज मार्कस स्टोइनिस ने 46 और ट्रेविस हेड ने 42 रन की पारियां खेलते हुए स्थिति को कुछ हद तक संभाला. मेजबान गेंदबाजों ने गलतियों को सुधारा और काफी किफायती गेंदबाजी की. इस बार स्पिनरों की भूमिका काफी अहम रही. अक्षर ने 10 ओवर में 38 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट निकाले. अन्य स्पिनरों में चाइनामैन कुलदीप यादव ने 10 ओवर में कोई विकेट नहीं निकाला और 48 रन दिए जबकि केदार ने इतने ही ओवरों में 48 रन पर एक विकेट हासिल किया. जसप्रीत बुमराह को 51 रन पर दो विकेट मिले. भुवनेश्वर कुमार को 40 रन पर एक विकेट और हार्दिक पांड्या को 14 रन पर एक विकेट मिला. रोहित को उनकी मैच विजयी पारी के लिए मैन आफ द मैच पुरस्कार दिया गया. मैन आफ द सीरीज पुरस्कार युवा आलरांडर हार्दिक पांडया को मिला.

पहली बार 4-1 से सीरीज जीती

भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज 4-1 से जीती है. भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच आठ बार पांच या इससे ज्यादा मैचों की सीरीज हो चुकी है. इनमें से भारत ने दो बार कंगारू टीम को 3-2 से हराया था. ये पहला मौका है जब भारतीय टीम ने किसी सीरीज में कंगारू टीम से चार मैच जीते हैं. हालांकि ऑस्ट्रेलियाई टीम यह कमाल तीन बार कर चुकी है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi