S M L

देवधर ट्रॉफी वनडे क्रिकेट चैंपियनशिप : कर्नाटक का विजय रथ थामकर भारत बी बना चैंपियन

फाइनल में कर्नाटक पर छह विकेट से शानदार जीत दर्ज की,

Updated On: Mar 08, 2018 10:32 PM IST

Bhasha

0
देवधर ट्रॉफी वनडे क्रिकेट चैंपियनशिप : कर्नाटक का विजय रथ थामकर भारत बी बना चैंपियन

चोटी के चार बल्लेबाजों की अर्धशतकीय पारियों से दम पर भारत ‘बी’ ने गुरुवार को धर्मशाला में विजय हजारे चैंपियन कर्नाटक के विजय अभियान पर रोक लगाकर छह विकेट की शानदार जीत के साथ देवधर ट्रॉफी वनडे क्रिकेट चैंपियनशिप जीती.

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे रविकुमार समर्थ (107) के टूर्नामेंट में दूसरे शतक तथा सीएम गौतम के साथ उनकी पांचवें विकेट के लिए 132 रन की साझेदारी के बावजूद शीर्ष क्रम के अन्य बल्लेबाजों के नाकामी के कारण पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी कर्नाटक की टीम आठ विकेट पर 279 रन ही बना पाई.

रितुराज, ईश्वरन, अय्यर  और तिवारी  ने अर्धशतक जमाए 

भारत ‘बी’ ने 48.2 ओवरों में चार विकेट पर 281 रन बनाकर जीत दर्ज की. उसकी तरफ से रितुराज गायकवाड़ (58) और अभिमन्यु ईश्वरन (69) की सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 84 रन जोड़े. इन दोनों के अलावा कप्तान श्रेयस अय्यर (61) और मनोज तिवारी (नाबाद 59) ने भी अर्धशतक जमाए. कर्नाटक ने विजय हजारे ट्रॉफी से अपना विजय अभियान जारी रखा था. उसे लीग चरण में भी भारत ‘बी’ ने कड़ी टक्कर दी थी और वह रोमांचक मैच में छह रन से जीत दर्ज करने में सफल रहा था. भारत ‘बी’ ने हालांकि इसका बदला चुकता करने में कसर नहीं छोड़ी.

समर्थ ने तीसरा शतक जमाया 

रणजी ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी में रनों का अंबार लगाने वाले मयंक अग्रवाल इस टूर्नामेंट में अपना जलवा नहीं दिखा पाए और 14 रन बनाकर रन आउट हो गए. कप्तान करुण नायर (10), पवन देशपांडे (13) और स्टुअर्ट बिन्नी (02) के जल्दी आउट होने से कर्नाटक का स्कोर चार विकेट पर 64 रन हो गया. पिछले दो मैचों में क्रमश: 117 और 85 रन बनाने वाले समर्थ ने फिर से एक छोर संभाले रखा. इस 25 वर्षीय बल्लेबाज ने लिस्ट ए में अपना तीसरा शतक जमाया. उन्होंने 120 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया.

श्रेयस गोपाल ने खेली तूफानी पारी

समर्थ को गौतम के रूप में अच्छा साथी मिला जिन्होंने 84 गेंदों का सामना करके छह चौके और दो छक्के लगाए. निचले क्रम में श्रेयस गोपाल ने 22 गेंदों पर 38 रन की तूफानी पारी खेली. भारत ‘बी’ की तरफ से बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद ने 49 रन देकर तीन और उमेश यादव ने 48 रन देकर दो विकेट लिए.

गायकवाड़ ने कीं उपयोगी साझेदारियां

भारत ‘बी’ की मजबूत बल्लेबाजी लाइन अप ने किसी भी समय लक्ष्य बड़ा नहीं बनने दिया. गायकवाड़ ने शुरू में ही तीखे तेवर अपनाए. उन्होंने अपनी 48 गेंद की पारी में सात चौके और दो छक्के जमाए और इस बीच ईश्वरन के साथ पहले विकेट के लिए 84 रन जोड़े. ईश्वरन ने एक छोर संभाले रखा. उन्होंने हनुमा विहारी (21) के साथ दूसरे विकेट के लिए 40 और अय्यर के साथ तीसरे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारियां कीं. अय्यर और तिवारी ने बाद में चौथे विकेट के लिए 83 रन जोड़कर भारत ‘बी’ की जीत सुनिश्चित की. कर्नाटक की तरफ से गोपाल सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 55 रन देकर दो विकेट लिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi