live
S M L

कौन है सबसे बड़ा खिलाड़ी... विराट या स्मिथ

टेस्ट क्रिकेट में आंकड़ों और इस सीरीज में आगे दिख रहे हैं स्मिथ

Updated On: Mar 17, 2017 06:13 PM IST

Manoj Chaturvedi

0
कौन है सबसे बड़ा खिलाड़ी... विराट या स्मिथ

कौन है दुनिया का सबसे बड़ा बल्लेबाज? क्या विराट कोहली... या स्टीव स्मिथ? दोनों ने ही अपने शानदार प्रदर्शन से अपनी टीमों को नई ऊंचाइयां दी हैं. इसके दोनों में खौलता नया खून है यानी आक्रामक युवा हैं. यह चर्चा आम है कि दोनों में बेहतर खिलाड़ी कौन है और अक्सर विराट कोहली को ही पहली पायदान पर रखा जाता है.

किसी की भी श्रेष्ठता के दो ही पैमाने हो सकते हैं. एक तो खिलाड़ी ने कितने रन बनाए और टीम के मुश्किल हालात में फंसने पर उसकी भूमिका टीम के कितने काम आई. इस लिहाज से ही अगर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही मौजूदा सीरीज में दोनों के प्रदर्शन को देखें तो स्टीव स्मिथ आगे नजर आते हैं.

इस सीरीज में अब तक आगे हैं स्मिथ

मौजूदा सीरीज के पुणे में खेले गए पहले टेस्ट में पहले ओवर से ही गेंद टर्न ले रही थी. लेकिन इस टेस्ट की दूसरी पारी में मुश्किल हालात में शतकीय पारी (109) खेलकर स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया को 333 रन से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

इसी तरह भारत के बेंगलुरू टेस्ट को जीतकर सीरीज में बराबरी कर लेने के बाद रांची में खेले जा रहे टेस्ट को बहुत अहम माना जा रहा था. स्मिथ ने एक बार फिर 178 रन की महत्वपूर्ण पारी खेलकर अपना जलवा तो बिखेरा ही, साथ ही अपने को टीम की नैया पार लगाने वाला खिलाड़ी भी साबित कर दिया.

ऐसा नहीं है कि विराट कोहली में ये खूबियां नहीं हैं. वह भी जबर्दस्त क्षमता वाले खिलाड़ी हैं. लेकिन इस सीरीज में उनका बल्ला जिस तरह से रूठा हुआ है. विराट अब तक खेले दो टेस्ट की चार पारियों में मात्र 10.00 के औसत से 40 रन ही बना सके हैं. इसके विपरीत स्मिथ ने तीन टेस्ट की पांच पारियों में 87.50 के औसत से 350 रन बनाए हैं. इसमें दो शतक शामिल हैं. स्मिथ भारत में आकर ऐसा प्रदर्शन कर रहे हैं, यह भी उनके दावे को आगे बढ़ाता है.

टेस्ट रिकॉर्ड में भी स्मिथ हैं आगे

टेस्ट मैचों में रन बनाने के मामले में भी स्मिथ विराट से आगे चल रहे हैं. विराट ने अब तक खेले 56 टेस्ट में 4491 रन बनाए हैं. वहीं स्मिथ ने 53 टेस्ट में 5102 रन बना लिए हैं. वह सबसे तेजी से 5000 टेस्ट रन बनाने वाले दुनिया के तीसरे नंबर के बल्लेबाज बन गए हैं. सिर्फ डॉन ब्रैडमैन और सुनील गावस्कर उनसे आगे हैं. स्मिथ शतक लगाने के मामले में भी विराट के 16 के मुकाबले 19 शतक से आगे हैं.

एक-दूसरे के खिलाफ खेले टेस्ट में प्रदर्शन की बात करें तो विराट 15 टेस्ट में 1316 रन बनाकर आगे हैं. स्मिथ ने भारत के खिलाफ खेले नौ टेस्ट में 1219 रन बनाए हैं. यहां तक शतकों की बात है तो दोनों 6-6 शतक लगाकर बराबरी पर हैं.

भारतवासी क्रिकेट को दिलो-जान से प्यार करते हैं और वे अपने हीरो को सातवें आसमान पर बैठा देते हैं. हमारे यहां मीडिया हो या क्रिकेटप्रेमी अपने हीरो की इतनी चर्चा करते हैं कि उसके आगे कोई नजर नहीं आता है. इस कारण भी विराट स्मिथ से आगे दिखते हैं. क्या हमारा ये नजरिया ही विराट को सबसे बड़ा मानने पर मजबूर कर रहा है? वरना ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड जैसे देश के बल्लेबाज भारत को सबसे मुश्किल जगह मानते हैं बल्लेबाजी के लिए. वहां स्मिथ ने जिस तरह बैटिंग की है, क्या उन्हें बेस्ट नहीं मान लेना चाहिए?

मार्केटिंग की वजह से नहीं मिला कैलिस को श्रेय?

भारतीय नजरिए की ही बात चली है, तो दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर जैक कैलिस को ही लें. पिछले एक-डेढ़ दशक में उनके जैसा ऑलराउंडर नहीं आया है. उन्होंने टेस्ट में 45 शतक के साथ 13289 रन और वनडे में 17 शतक से 11579 रन बनाए. इसके अलावा दोनों प्रारूपों में 550 से ज्यादा विकेट भी लिए. पर वह दुनिया की नजरों में कभी सुर्खियां नहीं बन सके. वह कहीं भारत से खेलते तो उन्हें देशवासी कहां बैठाते, इसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता है.

विराट हर मामले में पीछे हों, ऐसा भी नहीं है. दोहरे शतक जमाने और कप्तान के तौर पर जीतें और सीरीज जीतने के मामले में वह स्मिथ से साफ आगे दिखते हैं. विराट ने बांग्लादेश के खिलाफ पिछली सीरीज के हैदराबाद में खेले गए इकलौते टेस्ट में 204 रन की पारी खेलकर लगातार चार सीरीज में दोहरे शतक जमाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज बन गए. इससे पहले ब्रैडमैन और द्रविड़ तीन-तीन दोहरे शतक से पहले स्थान पर थे. लेकिन स्मिथ के नाम सिर्फ एक दोहरा शतक ही दर्ज है. हालांकि दोहरा शतक किसी को महानतम करार देने का पैमाना नहीं हो सकता. इन आंकड़ों के बीच आप खुद भी तय करने की कोशिश कीजिए कि कौन है सबसे बड़ा खिलाड़ी... विराट कोहली या स्टीव स्मिथ.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi