S M L

विंडीज को 5-0 से हराकर भारत के पास रैंकिंग में सुधार करने का मौका

विंडीज को 5-0 से हराकर दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगा भारत

Updated On: Jun 22, 2017 09:48 PM IST

Bhasha

0
विंडीज को 5-0 से हराकर भारत के पास रैंकिंग में सुधार करने का मौका

विराट कोहली ने गुरुवार को जारी ताजा आईसीसी रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है जबकि वनडे टीमों में भारत तीसरे स्थान पर है.

कोहली साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स से चार अंक ऊपर हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ शुक्रवार से शुरू होने वाली पांच मैचों की वनडे सीरीज में वह अपना नंबर एक बल्लेबाजी स्थान मजबूत करने का लक्ष्य बनाए होंगे. साथ ही भारत को दूसरी रैंकिंग पर पहुंचाने में मदद करना चाहेंगे.

रोहित शर्मा और शिखर धवन बल्लेबाजों की सूची में संयुक्त 10वें स्थान पर थे जबकि शीर्ष-10 गेंदबाजों और शीर्ष-5 आलराउंडरों में कोई भारतीय मौजूद नहीं है.

अगर कोहली की अगुवाई वाली टीम विंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के सभी पांच मैच जीत लेती है तो भारत 116 अंक दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया 117 अंक को अंकों की गणना में पछाड़ देगा.

वहीं दूसरी ओर अगर वेस्टइंडीज सीरीज के दो मैच जीत लेती है तो भारत खिसक कर इंग्लैंड के बाद चौथे स्थान पर पहुंच जाएगा और उसके 112 अंक हो जाएंगे.

इन दोनों मैचों में जीत से वेस्टइंडीज के 77 से 81 अंक हो जाएंगे, जिससे उसका आठवीं रैंकिंग की श्रीलंका से अंतर कम हो जाएगा.

अगर भारतीय टीम सीरीज 5-0 से जीतती है तो वे दूसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे जबकि वेस्टइंडीज के 75 अंक हो जाएंगे और उसकी 2019 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के लिए सीधा क्वालिफाई करने की उम्मीद भी खत्म हो जाएगी.

इस तरह इंग्लैंड और 30 सितंबर 2017 तक अगली सात सबसे उंची रैंकिंग वाली टीमें सीधे आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के लिए क्वालिफाई कर लेंगी जबकि निचली चार टीमों. विश्व क्रिकेट लीग चैंपियनशिप की चार टीमों तथा आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग डिवीजन दो की दो टीमें अगले साल होने वाले आईसीसी क्रिकेट विश्व कप क्वालिफायर्स में खेलेंगी.

क्वालिफायर में से दो शीर्ष टीमें आईसीसी के 50 ओवर के विश्व कप की 10 टीमों के लाइन अप को पूरा करेंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi