S M L

भारत बनाम वेस्टइंडीज : टीम इंडिया ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

सबसे ज्यादा बार 300 से ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड

Updated On: Jun 26, 2017 01:51 PM IST

FP Staff

0
भारत बनाम वेस्टइंडीज : टीम इंडिया ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे में टीम इंडिया ने जीत दर्ज करके कुछ नए कीर्तिमान भी बनाए हैं. पोर्ट ऑफ स्पेन में पहला मुकाबला बारिश के चलते धुलने के बाद दूसरे वनडे में टीम इंडिया का फोकस जीत पर ही था. भारत ने शानदार तरीके से इस जीत को तो पूरा किया ही साथ ही कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने एक ऐसा रिकॉर्ड भी बना दिया जो इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के नाम था.

दरअसल क्वींस पार्क ओवल में जब भारत ने सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे के शानदार शतक और कोहली-धवन के अर्ध शतकों की बदौलत 310 रन का स्कोर खड़ा किया. किसी भी टीम के लिए स्कोर बोर्ड पर 300 से ज्यादा रन बनाने का यह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. भारतीय टीम ने 96 वीं बार 300 का आंकड़ा छुआ. और अब टीम इंडिया वनडे में सबसे ज्यादा बार 300 से ज्यादा रन बनाने वाली टीम बन गई है. भारत के पीछे ऑस्ट्रेलिया है जिसने 95 बार यह आंकड़ा छुआ है.

इसके अलावा भारत ने इस मुकाबले में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे बड़ी जीत दर्ज करने का भी रिकॉर्ड बनाया. 105 रन की यह जीत रनों के लिहाज से यह भारत की कैरेबियाई टीम पर सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले भारत ने साल 2013 में वेस्टइंडीज को 102 रन से मात दी थी.

इन रिकॉर्ड्स के अलावा टीम इंडिया वेस्टइंडीज में एक और रिकॉर्ड बनाने के मुहाने पर है. दरअसल अब तक कोई भी भारतीय टीम कैरेबियाई धरती पर वनडे में क्लीन स्वीप नहीं कर सकी है.ऐसे में भारतीय टीम की मजबूती और मौजूदा वेस्टइंडीज टीम के हालात को देखते हुए उम्मीद है कि कप्तान कोहली की अगुआई में टीम इंडिया यह रिकॉर्ड भी पूरा कर लेगी.

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi