S M L

कोहली के शतक से फिर टूटे ये रिकॉर्ड, जानिए बने कौन से नए कीर्तिमान

विराच कोहली ने साउथ अफ्रीका में अपनी 112 की पारी खेली और कई नए रिकॉर्ड बनाए

Updated On: Feb 02, 2018 12:57 PM IST

FP Staff

0
कोहली के शतक से फिर टूटे ये रिकॉर्ड, जानिए बने कौन से नए कीर्तिमान

भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ छह वनडे मैचों की सीरीज की शुरुआत जीत के साथ की है. पहले वनडे में भारत ने साउथ अफ्रीका को छह विकेट से मात दी. इस मैच में एक बार फिर कप्तान विराट का बल्ला जमकर बोला. मुश्किल हालातों में कोहली के बल्ले से शतक निकला और वह मैच के हीरो बन गए. हर शतक के साथ नए किर्तिमान रचने वाले कोहली ने इस बार भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किए.

सौरव गांगुली की बराबरी

कोहली के इस शतक से साथ ही अपने 33वां शतक पूरा किया. भारत के बाहर यह कोहली का 19वां शतक है. बतौर कप्तान कोहली का यह यह 11वां शतक है. इसके साथ ही बतौर कप्तान शतक लगाने के मामले में वह सौरव गांगुली के बराबर पहुंच गए हैं.

हर देश में लगा चुके हैं शतक

विराट कोहली ने इस शतक के साथ ही एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया है. कोहली ने हर उस देश में शतक लगाया है जहां वह खेले हैं. टेस्ट खेलने वाले देशों में उन्होंने बस पाकिस्तान में शतक नहीं लगाया है क्योंकि उन्हें वहां खेलने का मौका नहीं मिला है. उन्होंने सभी नौ देशों में शतक लगाया. उन्होंने भारत में 14, बांग्लादेश में 5, आॅस्ट्रेलिया और श्रीलंका में 4-4, वेस्टंइडीज में दो तथा इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे में एक-एक शतक लगाया है. इससे पहले सचिन तेंदुलकर और सनथ जयसूर्या भी नौ देशों में शतक लगा चुके हैं. हालांकि तेंदुलकर ने वनडे में कभी वेस्ट इंडीज में शतक नहीं लगाया और जयसूर्या ने जिम्बाब्वे में शतक नहीं लगाया.

साउथ अफ्रीका में विराट का यह पहला शतक है. बतौर कप्तान शतक लगाने वाले वह तीसरे भारतीय कप्तान है. इससे पहले सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर यह कारनामा कर चुके हैं.

रहाणे के साथ रिकॉर्ड साझेदारी

अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली ने डरबन में तीसरे विकेट की साझेदारी में 189 रन जोड़े जो कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नया भारतीय रिकॉर्ड है. इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के नाम था जिन्होंने 2007 में बेलफास्ट में 158 रन की साझेदारी की थी.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi