S M L

IND vs SA: पहले टी20 मैच में जीत के हीरो बने भुवनेश्वर, बनाया यह खास रिकॉर्ड

भुवनेश्वर कुमार हर फॉर्मेट में पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं, वहीं दुनिया में ऐसा करने वाले वह छठे गेंदबाज हैं

FP Staff Updated On: Feb 19, 2018 11:04 AM IST

0
IND vs SA: पहले टी20 मैच में जीत के हीरो बने भुवनेश्वर, बनाया यह खास रिकॉर्ड

भुवनेश्वर कुमार की घातक गेंदबाजी के आगे बेबस साउथ अफ्रीका पहले टी20 में भारत के खिलाफ जीत हासिल करने मे नाकाम रही. भारत ने जोहानसबर्ग का पहला टी20 28 रनों से जीत लिया. एक तरह से पूरी तरह मैच अपने पाले में करने के बावजूद अफ्रीकी टीम जीत नहीं पाई. इसके पीछे की मुख्य वजह थे भुवनेश्वर कुमार. भुवनेश्वर ने पांच विकेट लेकर अपने रिकॉर्ड प्रदर्शन से टीम इंडिया को जीत दिलाई.

इस शानदार प्रदर्शन के साथ ही भुवनेश्वर इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पांच विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. भुवनेश्वर इससे पहले टेस्ट मैच में एक ही पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा 4 बार कर चुके हैं. वहीं वनडे में भी उन्होंने एक बार पांच विकेट लिया है. भुवनेश्वर ने पिछले ही साल कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ पांचवें वनडे में पांच विकेट झटके थे.

भुवनेश्वर इसके साथ ही इंटरनेशनल टी20 में 5 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज भी बन गए हैं. उनसे पहले युजवेंद्र चहल ने पिछले साल बेंगलुरु में इंग्लैंड के खिलाफ 25 रन देकर 6 विकेट झटके थे.

भुवनेश्वर से पहले केवल पांच गेंदबाज़ों ने ही क्रिकेट के हर फ़ॉर्मेट में पांच विकेट लेने का कारनामा किया था. इनमें उमर गुल, टिम साउथी, अजंता मेंडिस, लसिथ मलिंगा और इमरान ताहिर शामिल थे.

भुवनेश्वर 18वें ओवर में अपना अंतिम ओवर डालने उतरे और उन्होंने पहली ही गेंद पर हेंड्रिक्स का विकेट झटक लिया, जिन्होंने 50 गेंद का सामना करते हुए अपनी अर्धशतकीय पारी खेली थीय  चौथी गेंद पर उन्होंने खतरनाक दिख रहे हेनरिक क्लासन (16 रन) और उससे अगली गेंद पर क्रिस मौरिस (शून्य) को पवेलियन भेजा. वह अपनी हैट्रिक गेंद पर थे लेकिन गेंद पर डेन पैटरसन (01) रन आउट हो गए.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi