S M L

लकी 'अक्टूबर' महीने में ही निकला विराट के बल्ले से रिकॉर्ड शतक

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में विराट कोहली ने करियर को 31वां शतक लगाया

Updated On: Oct 23, 2017 02:47 PM IST

Riya Kasana Riya Kasana

0
लकी 'अक्टूबर' महीने में ही निकला विराट के बल्ले से रिकॉर्ड शतक

मैच दर मैच रिकॉर्ड बनाने के आदि हो चुके विराट कोहली ने एक बार फिर खुद की कबीलियत साबित की है. न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में ही रिकॉर्ड शतक लगाकर साबित कर दिया कि क्यों वह रनवीर है. विराट कोहली की 121 रनों की जो पारी खेली उसमें उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. कोहली ने यह करनामा अक्टूबर के महीने में किया, जो उनका लकी महीना रहा है. जी हां, 31 शतकों में विराट कोहली ने 08 शतक इसी महीने में बनाए हैं.

शायद यह उनके लकी महीने का ही असर है की जब टीम को उनकी जरूरत थी उस वक्त उन्हें जीवनदान मिला. इसी जीवनदान का फायदा उठाकर उन्होंने करियर का सबसे अहम शतक लगाया. इसके साथ ही अक्टूबर में उनके शतकों की संख्या 08 हो गई. कोहली के 31 शतकों में कोहली ने अक्टूबर में 08 शतक लगाए है, जुलाई और जनवरी में 05 शतक, फरवरी में 04 शतक, मार्च, सितंबर, नवंबर, दिसंबर में दो दो शतक और अगस्त में एक शतक लगाया है.

इसके अलावा भी कोहली के इस शतक ने उन्हें कई मायनों में दिग्गजों के साथ खड़ा कर दिया.

शतकों के मामले में पोंटिंग से आगे  

विराट कोहली ने अपने इस 200वें वनडे मैच में करियर का 31वां शतक जड़कर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व वर्ल्ड चैंपियन कप्तान रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड पीछे छोड़ दिया है. इसी के साथ विराट कोहली अब वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की फेहरिस्त में दूसरे नंबर पर आ गए हैं. वहीं रिकी पोंटिंग अब तीसरे नंबर पर आ गए हैं.

200वें मैच के बाद सबसे सफल बल्लेबाज

200 वनडे खेलने के बाद अगर विराट कोहली की तुलना बाकी खिलाड़ियों से की जाए तो वह हर मामले में सबसे आगे दिखाई पड़ते हैं. 200 मैचों के बाद उनके नाम वनडे में सबसे ज्यादा 8,888 रन हैं. साथ ही उनका 55.55 का औसत भी 200 वनडे खेल चुके बाकी सभी खिलाड़ियों से ज्यादा है. विराट कोहली ने 200 वनडे मैचों के बाद कुल 31 शतक लगाए हैं, जो कि सर्वाधिक हैं.

तेंदुलकर भले इस लिस्ट में कोहली से आगे हैं लेकिन पारियों के मामले में कोहली ने उन्हें काफी पीछे छोड़ दिया है. कोहली ने अपने 31 वनडे शतक तक पहुंचने के लिए केवल 192 पारियों का इस्तेमाल किया है,  जबकि सचिन तेंदुलकर ने 271 वनडे पारियों के बाद 31 वनडे शतक पूरे किए थे. तेंदुलकर के नाम घरेलू मैदान पर सबसे ज्यादा 20 शतक लगाने का रिकॉर्ड है. इस मामले में भी कोहली 13 शतक लगातक रिकी पॉन्टिंग और हाशिम आमला के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर आ गए हैं.

कप्तान के तौर भी अहम है यह शतक

कप्तान के तौर पर भी यह शतक कोहली के लिए खास रहा. कोहली एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं. उन्होंने 2017 में अब तक 5 शतक लगाए हैं. उनसे पहले  सौरव गांगुली ने साल 2000 में कुल 5 शतक लगाए थे. कोहली इस साल अगर एक और शतक लगा देते हैं तो वह गांगुली से आगे निकल जाएंगे. कोहली को इस साल अभी पांच वनडे और खेलने है. जिस तरीके से विराट कोहली खेल रहे हैं उससे लगता है कि वह बहुत जल्दी ही इस रिकॉर्ड को भी अपने नाम कर लेंगे.

 

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi