S M L

IND vs AUS: ऑस्‍ट्रेलियाई दिग्‍गज का सबसे एक सवाल, क्‍या विश्‍व कप से पहले कोहली को मिलना चाहिए आराम?

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम दो टीम और पांच वनडे मैचों की सीरीज खेलने इस माह भारत आ रही है

Updated On: Feb 14, 2019 01:01 PM IST

FP Staff

0
IND vs AUS: ऑस्‍ट्रेलियाई दिग्‍गज का सबसे एक सवाल, क्‍या विश्‍व कप से पहले कोहली को मिलना चाहिए आराम?

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम इस माह भारत दौरे पर आने वाली है. जहां दोनों टीमों के बीच दो टी20 और पांच वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी. भारतीय खिलाड़ी कुछ दिन पहले ही ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड के लंबे दौरे के बाद घर लौटे हैं और एक कुछ दिन सांस लेने के बाद उन्‍हें फिर से मैदान पर लौटना होगा. इसके बाद आईपीएल और फिर विश्‍व कप आ जाएगा. भारतीय टीम को अब लगातार मैच खेलने होंगे. ऐसे में विश्‍व कप से पहले कहीं टीम पर थकान हावी न हो जाए, प्रशंसकों को इसका भी डर है.

इस वर्कलोड को कम करने के लिए न्‍यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी दो मैचों से और टी20 सीरीज से भारतीय कप्‍तान विराट कोहली हो आराम दिया गया था. लेकिन ऑस्‍ट्रेलियाई दिग्‍गज ब्रैड हॉग ने सबसे एक सवाल किया है कि क्‍या विश्‍व कप से पहले किंग कोहली को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 24 फरवरी से शुरू हो रही सीरीज पर आराम नहीं मिलना चाहिए. हॉग ने कहा कि क्रिकेट की दुनिया में कोहली अब तक से सबसे फिट बल्‍लेबाजों में से एक हैं. भारतीय कप्‍तान के लिए साल भी काफी अच्‍छा रहा. हॉग ने कहा कि लेकिन टीम इंडिया को अपने वर्कलोड पर भी नजर रखने की जरूरत है. उन्‍होंने कहा कि क्‍या कोहली को आगाजी ऑस्‍ट्रेलिया सीरीज के लिए आराम देना चाहिए.

हॉगवॉग में इस ऑस्‍ट्रेलियाई दिग्‍गज ने कोहली के वर्कलोड को बताया. एक जनवरी 2018 से अभी तक टेस्‍ट क्रिकेट में चेतेश्‍वर पुजारा ने 2549 गेंदों का सामना किया, जबकि कोहली ने 2492 गेंदों का सामना किया. वहीं वनडे क्रिकेट में भारत के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा ने 1463 गेंदों को खेला, जबकि भारतीय कप्‍तान ने 1532 गेंदों का सामना किया. हालांकि टी20 में कोहली पर वर्कलोड अधिक नहीं था. एक जनवरी 2018 से अ‍भी तक टी20 से बाबर आजम ने जहां 541 गेंदों पर सामना किया, वहीं कोहली ने 171 गेंदों को खेला. लेकिन कोहली तीन फॉर्मेट में भारतीय टीम की कमान संभाल रहे हैं. वहीं शारिरीक रूप में फिट है, लेकिन मानसिक रूप भी थकान मायने रखती है.

2018 में कोहली ने 14 टेस्‍ट में 53.8 की औसत से 1345 रन बनाए. जिसमें पांच शतक जड़े हैं. वनडे में भी कोहली ने हर गेंद पर अपना 100 प्रतिशत दिया है. 20 वनडे मैचों में उन्‍होंने 100.2 की औसत से 1503 बनाए, जिसमें सात शतक जड़े हैं. पिछले साल उन्‍होंने 10 टी20 मैचों में 30.1 की औसत से 211 रन बनाए.

हॉग ने कहा कि पिछले चार माह भारतीय टीम के लिए काफी व्‍यस्‍त रहे, लेकिन क्‍या विश्‍व कप से पहले भारतीय कप्‍तान को मानसिक रूप से आराम देने की जरूरत है ?

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi