S M L

Ind vs Aus : मेलबर्न टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल हुआ सात साल का लेग स्पिनर!

मेलबर्न में शुरू हो बॉक्सिंग डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी 15 सदस्यीय टीम में सात साल के आर्ची शिलर को शामिल किया है

Updated On: Dec 24, 2018 08:48 AM IST

FP Staff

0
Ind vs Aus : मेलबर्न टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल हुआ सात साल का लेग स्पिनर!

सात साल के आर्ची शिलर के लिए इस बार क्रिसमस जल्दी आ गया लगता है. भारत के खिलाफ 26 दिसंबर से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया ने अपनी 15 सदस्यीय टीम में आर्ची शिलर को शामिल किया है. आर्ची को टीम में शामिल किया जाना दरअसल 'मेक अ विश ऑस्ट्रेलिया' फाउंडेशन की वजह से संभव हुआ है. इसके तहत मुश्किल हालात का सामना कर रहे बच्चों की इच्छाएं पूरी करने की कोशिश की जाती है.

आर्ची अपने छोटे से जीवन में ही ढेरों मुश्किलों का सामना कर चुके हैं. तीन महीने की उम्र में ही उन्हें दिल की एक बीमारी का पता लगा था. उन्हें दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के न्यूरिऊट्पा से मेलबर्न लाया गया जहां उनकी सर्जरी की गई. यह सर्जरी सात घंटे से ज़्यादा समय तक चली थी. इसके छह महीने बाद आर्ची के दिल में फिर से वॉल्व और धड़कन से जुड़ी समस्या सामने आई थी. उन्हें एक बार फिर इलाज से गुज़रना पड़ा. पिछले दिसंबर में उनकी समस्या फिर उभर आई और तीसरी बार उनकी ओपन-हार्ट सर्जरी हुई थी.

ये भी पढ़ें- Ind vs Aus : बॉक्सिंग डे टेस्ट खेलने के लिए पूरी तरह से फिट हैं एरोन फिंच

आर्ची की हालत उन्हें अपने दोस्तों के लागातार और खुलकर खेलने की इजाजत नहीं देती है. इसी वजह से वह स्कूल भी नियमित रूप से नहीं जा पाते हैं. जब भी संभव हो आर्ची को क्रिकेट खेलना पसंद है. एक बार क्रिकेट के दीवाने आर्ची से पिता ने पूछा कि वह क्या बनना चाहते हैं तो उन्होंने कहा कि वह ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तानी करना चाहते हैं. पिछले दिनों आर्ची के आपरेशन से पहले फाउंडेशन को दिल की स्थिति और ख्वाहिश के बारे में पता चला.

ये भी पढ़ें-  Ind vs Aus : मार्कस हैरिस ने कहा, एमसीजी पिच पर घास को देखकर घबराने की जरूरत नहीं

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने इस बात की पुष्टि की है कि आर्ची भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के लिए उतरने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के सह कप्तान होंगे. आर्ची को ये खबर ऑस्ट्रेलियाई टीम के कोच जस्टिन लैंगर ने खुद फोन कर दी थी. आर्ची शिलर ने  एडीलेड टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के साथ अभ्यास भी किया था. भारत और  ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी चार मैचों की टेस्ट सीरीज में फ़िलहाल दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर चल रही हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi