S M L

IND vs AUS, 2nd ODI at Adelaide : कोहली और धोनी ने कराई सीरीज में वापसी, ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया

शॉन मार्श के शतक पर फिरा पानी, भारतीय कप्तान का शतक पड़ा भारी

Updated On: Jan 15, 2019 05:34 PM IST

FP Staff

0
IND vs AUS, 2nd ODI at Adelaide : कोहली और धोनी ने कराई सीरीज में वापसी, ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया

अपने घर में खेल रही कोई भी टीम पहले खेलते हुए 298 रन बनाकर खुद को सुखद स्थिति में महसूस करती. ऑस्ट्रेलियाई टीम भी कोई अपवाद नहीं हो सकती. उसने मंगलवार को एडिलेड ओवल मैदान पर सिडनी से ज्यादा रन बनाए तो वो सीरीज यहीं पर खत्म करने की सोचने लगी होगी. लेकिन हार के साथ शुरुआत करने से आहत भारत जख्मी शेर की तरह झपटने को तैयार बैठा था. लेकिन पहले भारतीय कप्तान की 104 रन का पारी और फिर महेंद्र सिंह धोनी की नाबाद 55 रन की मैच विजयी पारी और उनकी दिनेश कार्तिक (नाबाद 24) के साथ पांचवें विकेट पर 75 रन की अटूट साझेदारी की बदौलत टीम इंडिया ने चार गेंद शेष रहते चार विकेट पर 299 रन बनाकर दूसरे वनडे में छह विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली.

इससे पहले भुवनेश्वर कुमार (4 विकेट) और मोहम्मद शमी (3 विकेट) ने अंतिम ओवरों में शानदार गेंदबाजी करते हुए बड़े स्कोर की ओर बढ़ती दिख रही ऑस्ट्रेलिया को 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 299 रनों पर ही रोक दिया. शॉन मार्श (131) और ग्लेन मैक्सवेल (48) जब तक मैदान पर थे तब तक मेजबान टीम का 315-320 के करीब रन बनाना मुमकिन लग रहा था. लेकिन भुवनेश्वर ने 48वें ओवर में दोनों के विकेट लेकर उसे 300 के अंदर ही थमने पर मजबूर कर दिया. ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी पांच ओवरों में महज 38 रन बनाए और चार विकेट खोए.

ऑस्ट्रेलिया की पूरी पारी शॉन मार्श के इर्द गिर्द घूमती रही. मार्श ने अपने करियर का सातवां शतक जमाया. मार्श और मैक्सवेल के बीच छठे विकेट के लिए 94 रनों की साझेदारी हुई. मार्श ने अपनी पारी में 123 गेंदों का सामना कर 11 चौके और तीन छक्के लगाए. मैक्सवेल ने 37 गेंदें खेली और पांच चौके व एक छक्का लगाया. 26 रन के स्कोर पर दोनों सलामी बल्लेबाजों के लौट जाने के बाद शॉन मार्श ने  चार अर्धशतकीय साझेदारियां कीं. उन्होंने उस्मान ख्वाजा (21) के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 56 रन जोड़े. मार्श को फिर पीटर हैंड्सकॉम्ब (20) का साथ मिला. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 52 रन जोड़े. मार्कस स्टोइनिस (29) ने मार्श के साथ पांचवें विकेट के लिए 55 रन जोड़े.

भारत की ओर से कोहली और धोनी आकर्षण का केंद्र रहे. विराट कोहली ने वनडे में अपना 39वां शतक लगाया. कोहली ने 112 गेंदों पर 104 रन बनाए. जब उनका विकेट गिरा भारत का स्कोर 242 रन था. उस समय धोनी 25 रन बनाकर क्रीज पर थे. भारत को 38 गेंदों पर 57 रन चाहिए थे. लेकिन धोनी ने निराश नहीं किया. उन्होंने सीरीज में लगातार दूसरा अर्धशतक लगाकर मैच फिनिश किया. उन्होंने दिनेश कार्तिक (नाबाद 24) के साथ पांचवें विकेट पर अटूट 75 रन की साझेदारी की. भारत को अंतिम ओवर में सात रन की दरकार थी. उन्होंने ना केवल आखिरी ओवर की पहली गेंद पर अपना ट्रेडमार्क छक्का लगाया बल्कि अगली गेंद पर सिंगल के साथ भारत को जीत दिला दी.

सीरीज का तीसरा और निर्णायक वनडे मैच शुक्रवार को मेलबर्न में खेला जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi