S M L

India vs Australia: एडिलेड में शतकों के शहंशाह के कितने करीब पहुंचे कोहली!

आंकड़े: विराट कोहली के इस शतक ने उन्हें जयसूर्या से आगे खड़ा कर दिया है, टीम इंडिया को भी बना दिया अव्वल नंबर

Updated On: Jan 15, 2019 09:24 PM IST

FP Staff

0
India vs Australia: एडिलेड में शतकों के शहंशाह के कितने करीब पहुंचे कोहली!

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले को जीतकर  टीम इंडिया ने सीरीज मे 1-1 की बराबरी तो कर ही ली है साथ है कप्तान कोहली के बल्ले से निकले शतक ने उन्हें एक नए मुकाम पर पहुंचा दिया है. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने जीत के लिए 299 रन का टारगेट रखा जिसे टीम इंडिया ने विराट कोहली ( Virat Kohli) के शतक और एमएस धोनी ( MS Dhoni) के अर्द्धशतक की बदौलत चार गेंद बाकी रहते ही हासिल कर लिया.

कप्तान कोहली ने शानदार बल्लेबाजी की लेकिन वह अपनी टीम को जीत का दीदार करना से पहले ही पेवलियन वापस लौट गए. 112 गेदों पर खेली गई 104 रन की इस पारी ने कोहली दुनिया में शतकों से शहंशाह सचिन तेंदुलकर और करीब पहुंचा दिया.

StatTab1

यह कोहली का वनडे क्रिकेट में 39वं शतक था. बतौर कप्तान 17वां और ऑस्ट्रेलिया में पांचवां शतक था. एडिलेड के मैदान पर यह दूसरा मौका था जब वनडे में कोहली के बल्ले से शतक निकला. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब कोहली के वनडे क्रिकेट में कुल छह शतक हो गए हैं और इस मामले में अब वह संयुक्त रूप तीसरे नंबर पर हैं. नौ शतकों के साथ सचिन पहले और सात शतकों के साथ रोहित शर्मा दूसरे स्थान पर हैं.

 

विदेशी धरती पर शतक जड़ने के मामले मे उन्होंने श्रीलंका के बल्लेबाज सनथ जयसूर्या को पीछे छोड़ दिया है. जयसूर्या के नाम 21 और अब कोहली के नाम 22 शतक हैं. सचिन तेंदुलकर ने विदेशी धरती पर कुल 29 शतक जड़े हैं.

StatTab3

कोहली के इस शतक ने उनके ही नहीं बल्कि टीम इंडिया के रिकॉर्ड में भी इजाफा किया है. अब टीम इंडिया दुनिया की नंबर वन टीम हो गई है जिसके बल्लेबाजों ने विदेश में सबसे ज्यादा शतक जड़े हैं. भारतीय बल्लेबाजों के नाम विदेश में अब कुल 84 शतक हो गए है जबकि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के नाम 83 शतक हैं.

(Input- Cricket Next)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi