S M L

ICC Test Ranking: बरकरार है कोहली की बादशाहत, पुजारा की जोरदार छलांग

टॉप 3 में पहुंचे चेतेश्वर पुजारा , ऋषभ पंत बने सबसे ज्यादा रेटिंग पॉइंट्स हासिल करने वाले भारतीय विकेटकीपर

Updated On: Jan 08, 2019 04:50 PM IST

Bhasha

0
ICC Test Ranking: बरकरार है कोहली की बादशाहत, पुजारा की जोरदार छलांग

रन मशीन चेतेश्वर पुजारा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर आईसीसी की मंगलवार को जारी ताजा विश्व रैंकिंग में बल्लेबाजों में टॉप तीन में शामिल हो गये हैं जबकि सिडनी टेस्ट में शानदार शतक जड़ने वाले ऋषभ पंत ने 21 पायदान की लंबी छलांग लगाकर बल्लेबाजी रैकिंग में भारतीय विकेटकीपरों के पिछले रिकार्ड की बराबरी की है.

पुजारा ने चार मैचों की सीरीज में 521 रन बनाकर भारत की 2-1 से जीत में अहम भूमिका निभायी थी। उन्होंने सिडनी में आखिरी मैच में 193 रन बनाये जिससे वह बल्लेबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. पुजारा के अब 881 रेटिंग अंक हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली 922 अंक के साथ टॉप पर बने हुए हैं जबकि उनके बाद न्यूजीलैंड के केन विलियमसन का नंबर आता है.

 

 

सिडनी में 159 रन की नाबाद पारी खेलने वाले 21 वर्षीय पंत बल्लेबाजी रैंकिंग में 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं. इस तरह से उन्होंने भारतीय विकेटकीपरों की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग के फारूख इंजीनियर के पिछले रिकॉर्ड की बराबरी की. इंजीनियर जनवरी 1973 में 17वें नंबर पर काबिज थे.

पंत के 673 रेटिंग अंक हैं जो किसी भारतीय विकेटकीपर के सर्वाधिक अंक हैं. रेटिंग अंकों में उनके बाद महेंद्र सिंह धोनी (662 अंक) का नंबर आता है लेकिन उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 19 रही है. इंजीनियर के सर्वाधिक अंक 619 रहे हैं.

आईसीसी अंडर-19 विश्व कप 2019 के स्टार पंत केवल नौ टेस्ट मैच के बाद टॉप 20 में शामिल हो गए हैं, आस्ट्रेलिया दौरे से पहले वह 59वें स्थान पर थे. इस सारीज में उन्होंने 350 रन बनाने के अलावा 20 कैच भी लिए.

वहीं गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह 16वें स्थान पर बने हुए हैं जबकि मोहम्मद शमी एक पायदान ऊपर 22वें स्थान पर पहुंच गये हैं. चोटिल होने के कारण बाहर होने वाले रविचंद्रन अश्विन नौवें स्थान पर खिसक गए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi