S M L

ICC Women's World T20, India vs New Zealand: जमकर बोला हरमनप्रीत का बल्ला, भारत ने जीत के साथ किया शुभारंभ

भारत की ओर से हरमनप्रीत कौर ने 103 रनों की पारी खेली और वह भारत की ओर से टी20 में शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गईं

Updated On: Nov 10, 2018 08:02 AM IST

FP Staff

0
ICC Women's World T20, India vs New Zealand: जमकर बोला हरमनप्रीत का बल्ला, भारत ने जीत के साथ किया शुभारंभ
Loading...

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप में देशवासियों की उम्मीदों पर खरी उतरी हैं. भारत ने टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड को लगभग एकतरफा मैच में मात देकर विजयी बिगुल बजा दिया है. भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने रिकॉर्ड शतकीय पारी की बदौलत ग्रुप बी के पहले मैच में न्यूजीलैंड को 35 रनों से मात दी. इस शानदार आगाज में युवा जेमिमा ने भी अहम भूमिका निभाते हुए 59 रनों की पारी खेली. भारत ने इसके साथ ही साबित कर दिया कि इस फॉर्मेट में भी वह 2017 का इतिहास दोहराने का दमखम रखती है.

team india

इस मैच में अनुभव और युवा जोश दोनों का ही सही मिश्रण देखने को मिला. कप्तान हरमनप्रीत कौर के शतक के अलावा भारत की ओर से इस मैच में डेब्यू करने वाली हेमलाता और अपना पहला टी20 मैच खेल रही जेमिमा दोनों ने ही शानदार प्रदर्शन किया.

हरमनप्रीत ने ग्रुप बी के इस मैच में छठे ओवर में क्रीज पर कदम रखा और 51 गेंदों पर 103 रन की लाजवाब पारी खेली जो इस प्रारूप में किसी भारतीय का पहला शतक है, उनकी पारी में सात चौके और आठ शानदार छक्के शामिल हैं. रोड्रिग्स ने 45 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 59 रन बनाये जो उनका सर्वोच्च स्कोर है. इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 134 रनों की साझेदारी की जो भारत के 195 रनों के लक्ष्य की नींव रहीं.

न्यूजीलैंड की टीम सूजी बेट्स की 50 गेंदों पर 67 रन की पारी के बावजूद नौ विकेट पर 160 रन ही बना सकी. कैटी मार्टिन ने भी 25 गेंदों पर 39 रन बनाये लेकिन इससे हार का अंतर ही कम हो पाया. अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय खेल रही दयालन हेमलता और पूनम यादव ने भारत की तरफ से तीन-तीन जबकि राधा यादव ने दो विकेट लिए.

jemimah न्यूजीलैंड ने बड़े लक्ष्य के सामने सकारात्मक शुरुआत की. बेट्स ने शुरू से ही भारतीय गेंदबाजों पर हावी होने की रणनीति अपनाई. उनके प्रयास से न्यूजीलैंड पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 51 रन बनाने में सफल रहा. भारतीयों ने इसके बाद शानदार वापसी की तथा अगले चार ओवरों में केवल 23 रन देकर तीन विकेट लिए.

भारत को अपनी पहली सफलता के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा और भारत को यह सफलता दिलाई अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रही हेमलता ने. उन्होंने अपने पहले ओवर में ही अन्ना पीटरसन (14) को विकेटकीपर तानिया भाटिया के हाथों कैच कराकर भारत का पहली सफलता दिलाई. इसके बाद मैच में भारत की असली वापसी हुआ पूनम यादव के ओवर के बाद जिसमे उन्होंने लगातार दो गेंदो पर  डिवाइन (नौ) और जेस वाटकिन (शून्य) को पवेलियन लौटा दिया. हालांकि इस दौरान भी भारत बेट्स को रोक के रखने में नाकाम रही  जो दूसरे छोर से लगातार बड़े शॉट्स खेलकर गेंदबाजों को परेशान करती रही.  उन्होंने 38 गेदों में अपना अर्धशतक पूरा किया जो उनके टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 20वां अर्धशतक है. लेकिन उन्हें दूसरी तरफ से सहयोग नहीं मिल रहा थाय हेमलता ने अपने दूसरे स्पैल में कीवी कप्तान एमी सादरवेट को आउट किया जिन्होंने नौ गेंदों पर तीन रन बनाए.

बेट्स ने भी मरूंधति रेड्डी की फुलटॉस पर बैकवर्ड प्वाइंट पर हेमलता को कैच थमा दिया जिससे भारत की बड़ी जीत सुनिश्चित हो गई. बेटस ने अपनी पारी में आठ चौके लगाए. इसके बाद मार्टिन और लीग कास्पेरेक (19) ने कुछ रन जुटाये लेकिन वे जीत के लिए पर्याप्त नहीं थे. भारत अपना अगला मैच 11 नवंबर को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से खेलेगा

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi