S M L

ICC Women's World T20, India vs Australia : भारत ने मजबूत ऑस्ट्रेलिया को दिया झटका, लगाया जीत का चौका

भारतीय महिला टीम ने ग्रुप बी के मैच में ऑस्ट्रेलिया को 48 रन से शिकस्त दी

Updated On: Nov 18, 2018 12:45 AM IST

FP Staff

0
ICC Women's World T20, India vs Australia : भारत ने मजबूत ऑस्ट्रेलिया को दिया झटका, लगाया जीत का चौका

स्मृति मंधाना (83) के बाद स्पिन गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारतीय महिला टीम ने शनिवार को गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में खेले गए टी-20 विश्व कप के ग्रुप-बी के अपने आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया को 48 रनों से हरा दिया. लगातार चौथी जीत के साथ ही भारतीय टीम ग्रुप तालिका में शीर्ष पर है और 22 नवंबर को होने वाले सेमीफाइनल में उसका सामना वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच होने वाले मैच में हारने वाली टीम से होगा. यह पहला मौका जब भारतीय महिला टीम ने इस टूर्नामेंट में लगातार चार मैच जीतने का कमाल कर दिखाया है. जबकि ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम की ये टी-20 में लगातार 12 जीत दर्ज करने के बाद ये पहली पराजय है.

सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना के करियर की सर्वश्रेष्ठ 83 रन की पारी से भारत ने आठ विकेट पर 167 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया. इसके बाद अनुजा पाटिल (15 रन पर तीन विकेट) के नेतृत्व में स्पिनरों के शानदार प्रदर्शन के दम पर ऑस्ट्रेलिया की पारी को 19.4 ओवर में नौ विकेट पर 119 रन रोक दिया. पूनम यादव (28 रन पर दो विकेट), राधा यादव (13 रन पर दो विकेट) और दीप्ति शर्मा (24 रन पर दो विकेट) ने अच्छा साथ दिया. एलिसा हिली को फील्डिंग के दौरान चोट लग गई थी जिसकी वजह से वह बल्लेबाजी के लिए नहीं आ सकीं. इस तरह से ऑस्ट्रेलिया की ओर से नौ बल्लेबाजों को ही मौका मिला.

एलिस पेरी ने किया अकेले संघर्ष

जीत के लिए 168 रन का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया के लिए फॉर्म में चल रही हीली की गैरमौजूदगी में मूनी (19) और एलिस विलानी (06) ने पारी की शुरुआत की. दोनों ने चार ओवर में 27 रन जोड़े. दीप्ति ने पांचवें ओवर की शुरुआती दो गेंदों पर दोनों सलामी बल्लेबाजों को चलता किया. कप्तान मेग लेनिंग (10) भी कुछ खास नहीं कर सकीं और राधा की गेंद पर कृष्णामूर्ति ने उनका शानदार कैच लपका. पूनम ने इसके बाद एश्ले गार्डनर (20) को चलता किया. गार्डनर का कैच भी कृष्णामूर्ति ने लिया. एक छोर पर एलिस पेरी (नाबाद 39) टिकी रहीं लेकिन दूसरे छोर से भारतीय गेंदबाजों ने विकेट चटकाना जारी रखा. उन्होंने 28 गेंद की पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया.

मंधाना ने छुआ 1000 रन का आंकड़ा

मंधाना ने 55 गेंद की पारी में नौ चौके और तीन छक्के लगाए. इस दौरान वह टी20 अंतरराष्ट्रीय में मिताली राज के बाद सबसे तेज 1000 रन का आंकड़ा छूने वाली भारतीय खिलाड़ी बनीं. कप्तान हरमनप्रीत कौर ने भी मंधाना का शानदार तरीके से साथ दिया. उन्होंने 27 गेंद में 43 रन की तेज तर्रार पारी खेलने के अलावा तीसरे विकेट के लिए मंधाना के साथ 68 रन की साझेदारी की. भारतीय टीम ने हालांकि वेदा कृष्णमूर्ति, डायलान हेमलता, दीप्ति शर्मा और अरुंधति रेड्डी का विकेट जल्दी-जल्दी गवां दिया जिसके कारण टीम अंतिम ओवरों में तेजी से रन नहीं जुटा सकी. इन में तीन खिलाड़ियों का विकेट एलिस पेरी ने लिया जो ऑस्ट्रेलिया की सबसे सफल गेंदबाज रहीं.

मंधाना और रॉड्रिग्स ने 44 रन की साझेदारी की

इससे पहले एश्ले गार्डनर (25 रन पर दो विकेट) ने मैच के दूसरे ओवर में ही सलामी बल्लेबाज तानिया भाटिया (02) को कप्तान मेग लानिंग के हाथों कैच कराया. स्मृति मंधाना ने एक छोर से आक्रामक बल्लेबाजी करना जारी रखा जिससे भारत ने पहले पावर प्ले में एक विकेट के नुकसान पर 46 रन बना लिए. पावर प्ले के अगले ही ओवर में जेमिमा रॉड्रिग्स (06) को डेलिसा किमिंस (42 रन पर दो विकेट) ने पवेलियन का रास्ता दिखाया. मंधाना और रॉड्रिग्स ने 44 रन की साझेदारी की.

स्मृति रहीं भाग्यशाली, एलबीडब्ल्यू से बचीं

दो विकेट गिरने के बाद बल्लेबाली के लिए आई हरमनप्रीत ने अपनी पारी की शुरुआत में सोफी मोलीनेयुक्स की गेंद पर छक्का लगाकर अपने आक्रामक रुख का परिचय दिया. इस दौरान मंधाना ने चौका लगाकर 31 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. हरमनप्रीत 14वें ओवर की तीसरी गेंद पर किमिंस का शिकार बन गईं. उनका कैच हेंस ने लपका. अगले ही ओवर में मंधाना को भी मैदानी अंपायर ने एलबीडब्ल्यू आउट दे दिया लेकिन वीडियो  में गेंद लेग स्टंप के बाहर टप्पा खाती दिखी और अंपायर को अपना फैसला वापस लेना पड़ा. मंधाना ने इसके बाद 18वें ओवर में एक छक्का और एक चौका लगाकर 17 रन जुटाए. वह हालांकि अगले ही ओवर में शट (30 रन पर एक विकेट) की गेंद पर आउट हो गईं. इसी ओवर में कैच लेने की कोशिश में विकेटकीपर एलिसा हीली और बेथ मूनी एक दूसरे से टकरा गईं, लेकिन किसी को गंभीर चोट नहीं आईं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi