S M L

आईसीसी महिला विश्वकप 2017, भारत बनाम इंग्लैंड, फाइनल: कपिल देव और धोनी की बराबरी कर पाएंगी मिताली राज?

भारतीय टीम का यह नौवां विश्व कप है

Updated On: Jul 23, 2017 11:05 AM IST

FP Staff

0
आईसीसी महिला विश्वकप 2017, भारत बनाम इंग्लैंड, फाइनल: कपिल देव और धोनी की बराबरी कर पाएंगी मिताली राज?

आईसीसी महिला वर्ल्ड कप 2017 में मिताली ब्रिगेड की नजरें इंग्लैंड के खिलाफ खिताबी मुकाबले को जीत कर इतिहास रचने पर होंगी. यह फाइनल मुकाबला रविवार को क्रिकेट के मक्का ‘लॉर्ड्स’ में खेला जाएगा. भारतीय महिला टीम अगर यह मुकाबला जीत जाती है, तो महिला वर्ल्ड कप के 44 साल के इतिहास में वह पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनेगी.

इसी के साथ ही टीम इंडिया की कप्तान मिताली राज के पास भारतीय क्रिकेट (महिला और पुरुष) के इतिहास में कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी के बाद वर्ल्ड चैंपियन कप्तान बनने का मौका है. कपिल देव ने भारत को 1983 और महेंद्र सिंह धोनी ने 2011 में वर्ल्ड चैंपियन बनाया था. अगर मिताली टीम इंडिया को चैंपियन बना देती हैं, तो इतिहास के सुनहरे पन्नों में उनका नाम दर्ज हो जाएगा.

वैसे भी मिताली के लिए ये टूर्नामेंट किसी सपने से कम नहीं घटा. टीम ने तो शानदार प्रदर्शन किया ही बल्कि उनके बल्ले से भी बहुत रिकॉर्ड बने. ना केवल उन्होंने अपने करियर में 6000 रन बनाए बल्कि वनडे में महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का गौरव हासिल किया.

12 साल लग गए दूसरी बार फाइनल में पहुंचने में

11वां महिला वर्ल्ड कप जारी  है, वहीं भारतीय टीम का यह नौवां विश्व कप है. जिसके खिताबी टक्कर के लिए टीम तैयार है. उसने शुरुआती वर्ल्ड कप 1973 और 1988 वर्ल्ड कप में हिस्सा नहीं लिया था. 2005 में भारतीय टीम ने फाइनल तक का सफर जरूर तय किया, लेकिन वह अब तक खिताब पर कब्जा नहीं जमा पाई है. पिछली बार 2013 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया 7वें स्थान पर रही थी. अब उम्मीद है कि मिताली इस बार इतिहास रच कर ही इंग्लैंड से लौटेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi