S M L

Women's Cricket: पाकिस्तान की रंजिश कहीं टीम इंडिया पर भारी ना पड़ जाए!

पाकिस्तान बिना खेले ही वर्ल्ड कप से टीम इंडिया के बाहर होने की वजह बन सकता है

Updated On: Feb 12, 2019 04:12 PM IST

FP Staff

0
Women's Cricket: पाकिस्तान की रंजिश कहीं टीम इंडिया पर भारी ना पड़ जाए!

भारत और पाकिस्तान के बीच राजनीतिक तनाव के चलते दोनों देशों की क्रिकेट टीमों के बीच बाइलेटरल सीरीज साल 2013 के बाद से पूरी तरह बंद है. मेंस टीम के साथ-साथ वीमंस टीमें भी एक-दूसरे देशों का दौरा नहीं करती हैं. पाकिस्तान  क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी इस सिलसिले में बीसीसीआई के खिलाफ हर्जाने का मुकदमा भी हार चुका है.

दोनों देशों की बीच का यह तनाव अब भारतीय महिला टीम पर भारी पड़ सकता है. दरअसल साल 2021 में होने वाले महिला विश्व कप में क्वलिफाइ करने का फॉर्मेट कुछ ऐसा है कि टीम इंडिया का पाकिस्तान के साथ ना खेलना महंगा पड़ा सकता है.

आईसीसी की महिला वर्ल्ड चैंपियनशिप मे पाकिस्तान की टीम तीसरे वनडे में वेस्टइंडीज को मात देकर पॉइंट्स टेबल में चौथी पोजिशन पर पहुंच गई है. पाकिस्तान और भारत के अब 12-12 पॉइंट्स है लेकिन बेहतर रन-रेट के चलते टीम इंडिया इस वक्त तीसरी पोजिशन पर है.

अब अगर भारतीय टीम पाकिस्तान के साथ सीरीज नहीं खेलती है तो उसे छह पॉइंट्स का नुकसान होगा जो सीधे पाकिस्तान के खाते में जुड़ जाएंगे. नियमों के मुताबिक मेजबान न्यूजीलैंड के अलावा रैंकिंग में टॉप 4 टीमों को वर्ल्ड कप में सीधी एंट्री मिलेगी. अगर न्यूजीलैंड टॉप 4 में रहती है तो पांचवीं रैंकिंग की टीम को सीधी एंट्री मिल सकती है. बाकी बची टीमों को क्वालिफाइंग राउंड खेलकर जगह बनानी होगी.

साल 2017 के वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया ने इसी वजह से 6 पॉइंट्स गंवा दिए थे और उसे क्वालिफाइंग राउंड खेल कर वर्ल्ड कप में एंट्री मिली थी. इन क्वलिफाइंग मुकाबलों के फाइनल मे भारत ने साथ अफ्रीका एक विकेट से मात देकर वर्ल्ड कप में खेलने का हक हासिल किया था. अब अगर भारतीय टीम फिर से पाकिस्तान के साथ नहीं खेलती है तो उसे एसे ही हालात का सामना करना पड़ सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi