S M L

अंडर 19 वर्ल्डकप,भारत बनाम बांग्लादेश: दांव पर सेमीफाइनल का टिकट

न्यूजीलैंड में खेले जा रहे अंडर 19 वर्ल्डकप के क्वार्टर फाइनल में 26 जनवरी को टीम इंडिया की बांग्लादेश से होगी टक्कर

FP Staff Updated On: Jan 25, 2018 03:51 PM IST

0
अंडर 19 वर्ल्डकप,भारत बनाम बांग्लादेश: दांव पर सेमीफाइनल का टिकट

न्यूजीलैंड में खेले जा रहे अंडर 19 वर्ल्डकप में एक सप्ताह के ब्रेक के बाद टीम इंडिया के लिए अब नॉकआउट राउंड की चुनौती की बारी है. भारत के गणतंत्र दिवस के दिन यानी 26 जनवरी को भारत का मुकाबला क्वार्टर फाइनल में पड़ौसी बांग्लादेश की टीम के साथ है.

भारतीय टीम निश्चित रूप से इस मुकाबले में फेवरिट है लेकिन फिर भी द्रविड़ के इन युवा रणबांकुरों को सावधान रहने की जरूरत होगी. भारत ने अपने ग्रुप में तीनों मैच जीतकर टॉप पोजिशन हासिल की है जबकि बांग्लादेश की टीम अपने ग्रुप सी में दूसरे पायदान पर रही है.

टीम इंडिया के लिए अच्छी बात यह है कि उसके खिलाड़ी खेल के हर डिपार्टमेंट में जोरदार प्रदर्शन कर रहे हैं. कप्तान पृथ्वी शॉ, शुभमान गिल और मनजोत कालरा जैसे बल्लेबाज बड़ा स्कोर खड़ा करने में कामयाब रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर तेज गेंदबाज शिवम मावी और कमलेश नगरकोटी की गेंदबाजी ने भी विरोधी बल्लेबाजों को काफी परेशान किया है.

चोटिल गेंदबाज इशान पोरेल की भी इस मैच में वापसी करने की उम्मीद है. फिरकी गेंदबाज अनुकूल रॉय 10 विकेट हासिल करके इस टूर्नामेंट में अबतक के सबसे कामयाब गेंदबाज बने हुए हैं.

बांग्लादेश से सतर्क रहने की जरूरत

यूं तो कागज पर भारतीय टीम बांग्लादेश से काफी मजूबत नजर आ रही है लेकिन फिर भी बांग्लादेश की टीम उलटफेर करने में सक्षम है. पिछले साल नवंबर में कुआलालंपुर में खेले गए अंडर 19 एशियाकप में बांग्लादेश ने भारत को नॉकआउट कर दिया था.

भारतीय बल्लेबाजों को बांग्लादेश के तेज गेंदबाज हसन महूद और फिरकी गेंदबाज अफीफ हुसैन के खिलाफ सवधानी बरतनी होगी. यह दोनों ही गेंदबाज इस टूर्नामेंट में अबतक पांच-पांच विकेट हासिल कर चुके हैं. बांग्लादेश के बल्लेबाज तोहिद हृदोय इस टूर्नामेंट में कनाडा के खिलाफ शतक भी जड़ चुके हैं.

जहां तक बात अनुभव की की जाए तो उस मामले में भी बांग्लादेश की टीम भारत से ज्यादा पीछे नहीं है. जहां टीम इंडिया के छह खिलाड़ी रणजी ट्रॉफी खेल चुके हैं वहीं बांग्लादेश की टीम के भी पांच खिलाड़ियों को फर्स्टक्लास क्रिकेट का तजुर्बा हासिल है.

भारत ने अपने ग्रुप में मजबूत ऑस्ट्रेलिया को 100 से बड़ी मात देकर शानदार शुरुआत की थी उसके बाद पापुआ न्यू गिनी और जिम्बाब्वे की टीमें भारत को कोई चुनौती ही नहीं दे सकीं. दूसरी ओर बांग्लादेश ने पहले नामीबिया को 87 रन से मात दी फिर कनाडा को 66 से हराया. हालांकि इसके बाद बांग्लादेश को इंग्लैंड के खिलाफ सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा.

तीन बार की चैंपियन टीम इंडिया अगर बांग्लादेश को हराने में कामयाब होती है तो फिर सेमीफाइनल में उसकी टक्कर आर्च राइवल पाकिस्तान के साथ होगी जो पहले ही सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुका है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi