Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

अब टेस्ट क्रिकेट रैंकिंग में भी टॉप फाइव में पहुंचे कोहली

टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली को एक अंक का फायदा हुआ है और वह पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं

Bhasha Updated On: Nov 21, 2017 06:27 PM IST

0
अब टेस्ट क्रिकेट रैंकिंग में भी टॉप फाइव में पहुंचे कोहली

भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी की बल्लेबाजों के लिए ताजा टेस्ट रैंकिंग में एक पायदान ऊपर पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं लेकिन उनके साथी रवीद्र जडेजा गेंदबाजों की सूची में एक स्थान नीचे तीसरे नंबर पर खिसक गए है.

कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में पहले टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी में नाबाद शतक जमाया था जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका 50वां सैकड़ा था. इसके दम पर वह ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर को पांचवें नंबर से हटाकर शीर्ष पांच में शामिल होने में सफल रहे.

वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय दोनों में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज कोहली ने ड्रॉ छूटे मैच के पांचवें और अंतिम दिन नाबाद 104 रन बनाए थे.

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन दो पायदान ऊपर 28वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि चेतेश्वर पुजारा पहले की तरह चौथे नंबर पर बने हुए हैं. लोकेश राहुल आठवें स्थान पर जमे हुए हैं लेकिन अंजिक्य रहाणे चार पायदान नीचे 14वें स्थान पर खिसक गए.

भारतीय गेंदबाजों में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने आठ पायदान की लंबी छलांग लगाई है और अब वह अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 29वीं रैंकिंग पर आसीन हो गए हैं. मोहम्मद शमी की रैंकिंग में भी एक स्थान का सुधार हुआ है और वह 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

जडेजा के पास श्रीलंका के खिलाफ सीरीज शुरू होने से पहले गेंदबाजी और आलराउंडरों की सूची में शीर्ष पर पहुंचने का मौका था लेकिन कोलकाता में तेज गेंदबाज हावी रहे और स्पिनरों की एक नहीं चली.

jadejaa

इससे जडेजा को नुकसान हुआ और वह तीसरे स्थान पर खिसक गए. इसके अलावा उन्होंने आलराउंडरों की रैंकिंग में भी 20 अंक गंवाए. वह हालांकि आगामी मैचों में इसकी भरपायी कर सकते हैं. जडेजा के साथी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पहले की तरह चौथे स्थान पर बने हुए हैं.

श्रीलंकाई खिलाड़ियों में निरोशन डिकवेला बल्लेबाजों की सूची में तीन पायदान चढ़कर 37वें स्थान पर जबकि ऑफ स्पिनर दिलरूवान परेरा गेंदबाजों की सूची में तीन पायदान आगे 22वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

टीम रैंकिंग में अगर पांचवें स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया एशेज सीरीज को 2-0 से जीतने में कामयाब हो जाता है तो वह इंग्लैंड को पीछे छोड़ देगा और यहां तक कि 5-0 से क्लीन स्वीप करने पर तीसरे स्थान पर भी पहुंच सकता है. ऐसी स्थिति में इंग्लैंड के 98 अंक रह जाएंगे.

इसके विपरीत अगर तीसरे स्थान की टीम इंग्लैंड 5-0 से जीत दर्ज करती है तो उसके 110 अंक हो जाएंगे और ऐसी स्थिति में ऑस्ट्रेलिया के केवल 91 अंक ही रह जाएंगे.

भारत अभी 125 अंक लेकर तालिका में शीर्ष पर है जबकि दक्षिण अफ्रीका 111 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi