S M L

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : साल का अंत दूसरे स्थान पर बरकरार रहते हुए किया कोहली ने

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ की बादशाहत कायम, नौ स्थान की छलांग लगाकर आठवें पायदान पर पहुंचे कुक

Updated On: Dec 31, 2017 06:42 PM IST

Bhasha

0
आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : साल का अंत दूसरे स्थान पर बरकरार रहते हुए किया कोहली ने

भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ के बाद दूसरे स्थान पर बने हुए हैं. जबकि एशेज सीरीज के चौथे मैच में नाबाद दोहरा शतक लगाने वाले एलिस्टेयर कुक नौ स्थान की छलांग लगाकर आठवें पायदान पर पहुंच गए हैं.

मेलबर्न और पोर्ट एलिजाबेथ टेस्ट के खत्म होने के बाद रविवार को जारी हुई रैंकिंग में कुक ने दोहरे शतक के दम पर साल का अंत शीर्ष 10 में किया. 33 साल के इस सलामी बल्लेबाज की नाबाद 244 रन की पारी से इंग्लैंड ने चौथे टेस्ट की पहली पारी में 491 रन बनाए. साल की शुरुआत 15वीं रैंकिंग से करने वाले कुक एशेज सीरीज में 10वीं रैंकिंग के साथ उतरे थे. कुक पर 17 अंकों की बढ़त के साथ दक्षिण अफ्रीका के हाशिम आमला सातवें स्थान पर हैं.

स्मिथ ने मेलबर्न मैच में 76 और नाबाद 102 की पारी से शीर्ष पर अपना स्थान और मजबूत किया. स्मिथ के नाम पर 947 अंक हैं और उन्होंने भारतीय कप्तान पर 54 अंक की मजबूत बढ़त बना रखी है.

जो रूट की रैंकिंग में सुधार 

रैंकिंग में सुधार करने वालों में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट भी शामिल हैं. रूट और चौथे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन के समान 855 रेटिंग अंक हैं. रूट और विलियमसन ने साल की शुरुआत क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान से की थी. ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर रूट और विलियमसन से 24 रेटिंग अंक पीछे छठे स्थान पर हैं. उन्होंने मेलबर्न में 103 और 86 रन की पारी के दम पर 30 अंक हासिल किए. वार्नर ने 2017 की शुरूआत रैंकिंग में पांचवें स्थान से की थी.

गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष नौ स्थानों में कोई बदलाव नहीं

गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष नौ स्थानों में कोई बदलाव नहीं हुआ. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 892 रेटिंग अंकों के साथ पहले पायदान पर हैं. उन्होंने साल की शुरुआत 810 रेटिंग अंकों के साथ छठे स्थान से की थी. रविचंद्रन अश्विन, रविन्द्र जडेजा और रंगना हेराथ ने 2017 की शुरुआत रैंकिग में क्रमश: पहले, दूसरे और तीसरे स्थान से की और साल का अंत उन्होंने तीसरे, चौथे और छठे पायदान के साथ किया. ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड रैंकिंग में पांचवें स्थान पर हैं.

मोर्ने मोर्कल 10वें पायदान पर पहुंचे

शीर्ष 10 में सिर्फ एक बदलाव हुआ है जहां दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मोर्ने मोर्कल 10वें पायदान पर आए हैं. 33 साल के इस तेज गेंदबाज ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पहली पारी में 21 रन पर पांच विकेट झटके थे जिससे उनकी रैंकिंग में तीन स्थान का सुधार हुआ. लगभग दो साल में यह पहली बार है जब मोर्कल रैंकिंग में शीर्ष 10 में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं. मोर्कल के टीम के साथी केशव महाराज जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरी पारी में 59 रन पर पांच विकेट झटक कर करियर के सर्वश्रेष्ठ 16वें स्थान पर पहुंच गए.

हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन पहले और अश्विन दूसरे स्थान पर हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi