S M L

ICC Test Ranking : नंबर एक गेंदबाज बने इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन

भारत के रवींद्र जडेजा तीसरे और रविचंद्रन अश्विन पांचवें स्थान पर हैं

FP Staff Updated On: Jul 24, 2018 10:16 PM IST

0
ICC Test Ranking : नंबर एक गेंदबाज बने इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन

इंग्लैंड के लिए खेल के लंबे प्रारूप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन मंगलवार को ताजा जारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं. भारत के खिलाफ बर्मिंघम में एक अगस्त से शुरू होने वाली पांच टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले एंडरसन की ये उपलब्धि इंग्लैंड के लिए मायने रखती है. एंडरसन ने साउथ अफ्रीका के कैगिसो रबाडा को पछाड़ा है.

तीसरे स्थान पर भारत के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज रवींद्र जडेजा हैं. वहीं चौथे स्थान पर वर्नोन फिलेंडर हैं और पांचवें स्थान पर भारत के रविचंद्रन अश्विन मौजूद हैं. जडेजा के 866 और अश्विन के 811 रेटिंग अंक हैं. कैगिसो रबाडा के 882 अंक हैं. पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड की दो टेस्ट मैचों की सीरीज में नौ विकेट लेने वाले एंडरसन के 892 अंक हैं.

बल्लेबाजों में विराट कोहली दूसरे स्थान पर

आईसीसी की बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली दूसरे और चेतेश्वर पुजारा छठे स्थान पर बने हुए हैं. जो रूट शीर्ष दस में शामिल इंग्लैंड के एकमात्र बल्लेबाज हैं. स्टीव स्मिथ 12 महीने का प्रतिबंध झेलने के बावजूद अब भी बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष पर बने हुए हैं. स्मिथ के 929 जबकि कोहली के 903 अंक हैं. रूट 855 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं. ऑलराउंडरों की सूची में भारत और इंग्लैंड के दो-दो खिलाड़ी शीर्ष दस में शामिल हैं. जडेजा दूसरे और अश्विन चौथे स्थान पर जबकि बेन स्टोक्स छठे और मोइन अली सातवें स्थान पर हैं.

टीम रैंकिंग में शीर्ष पर कायम है भारत

भारत टीम रैंकिंग में शीर्ष पर बना हुआ है, लेकिन उसके और दूसरे नंबर पर काबिज साउथ अफ्रीका के बीच अंकों का अंतर बढ़ गया है. श्रीलंका से सीरीज गंवाने के बाद साउथ अफ्रीका को छह रेटिंग अंकों का नुकसान हुआ और उसके अब ऑस्ट्रेलिया के समान 106 अंक हो गए हैं. ऑस्ट्रेलिया हालांकि दशमलव में गणना करने पर उससे पीछे है. भारत के 125 अंक हैं जबकि इंग्लैंड 97 अंक के साथ पांचवें स्थान पर है. श्रीलंका को छह रेटिंग अंक का फायदा हुआ. उसके भी अब इंग्लैंड के बराबर 97 अंक हैं, लेकिन दशमलव में गणना करने पर इंग्लैंड उससे आगे है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi