S M L

ICC Test Player Rankings : कोहली शीर्ष पर बरकरार, रबाडा फिर बने नंबर एक गेंदबाज

कोहली की शीर्ष रैंकिंग को फिलहाल कोई खतरा नहीं है, क्योंकि दूसरे नंबर पर काबिज स्टीव स्मिथ (910 अंक) का निलंबन नहीं हटाया गया है और वह आगामी सीरीज में नहीं खेल पाएंगे

Updated On: Nov 28, 2018 05:13 PM IST

Bhasha

0
ICC Test Player Rankings : कोहली शीर्ष पर बरकरार, रबाडा फिर बने नंबर एक गेंदबाज

विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की महत्वपूर्ण सीरीज से पहले आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा फिर से दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज बन गए हैं.

आईसीसी की बुधवार को दुबई में जारी रैंकिंग के अनुसार कोहली के 935 अंक हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वह अपने रेटिंग अंकों में सुधार की कोशिश करेंगे. कोहली की शीर्ष रैंकिंग को फिलहाल कोई खतरा नहीं है, क्योंकि दूसरे नंबर पर काबिज स्टीव स्मिथ (910 अंक) का निलंबन नहीं हटाया गया है और वह आगामी सीरीज में नहीं खेल पाएंगे. इससे उनकी रेटिंग 900 अंक से नीचे खिसकनी तय है.

गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बदलाव हुआ और रबाडा फिर से नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन की जगह ली है जो श्रीलंका के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच में नहीं खेल पाए थे. इससे एंडरसन को नौ रेटिंग अंक का नुकसान हुआ और वह अब रबाडा से आठ अंक पीछे हैं.

अश्विन भी एक पायदान ऊपर सातवें स्थान पर पहुंचे

पाकिस्तान की न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में जीत के बाद जारी रैंकिंग में भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी एक पायदान ऊपर सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं. रवींद्र जडेजा (पांचवें) अब भी भारत के नंबर एक गेंदबाज बने हुए हैं. अश्विन को ट्रेंट बोल्ट (आठवें) के दो पायदान नीचे खिसकने का फायदा मिला है. पाकिस्तान के यासिर शाह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 14 विकेट लेने के दम पर नौ पायदान की लंबी छलांग लगाई है और वह दसवें स्थान पर पहुंच गए हैं.

ताइजुल इस्लाम करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर

यासिर के अलावा बांग्लादेश के ताइजुल इस्लाम अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 21वें (छह पायदान ऊपर) स्थान पर पहुंच गए हैं. बेन स्टोक्स (28वें, तीन पायदान ऊपर), देवेंद्र बिशू (32वें, दो पायदान ऊपर), आदिल राशिद (करियर की सर्वश्रेष्ठ 36वीं, दो पायदान ऊपर), जैक लीच (41वें, दो पायदान ऊपर), लक्षण संदाकन (45वें, 11 पायदान ऊपर) और मालिंदा पुष्पकुमार (61वें, 15 पायदान ऊपर) की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है.

चेतेश्वर पुजारा शीर्ष दस में शामिल

भारतीय बल्लेबाजों में कोहली के अलावा केवल चेतेश्वर पुजारा (छठे) शीर्ष दस में शामिल हैं. चोटी के दस बल्लेबाजों में केवल एक अंतर आया है तथा दिनेश चंडीमल की जगह उस्मान ख्वाजा दसवें नंबर पर काबिज हो गए हैं. अजिंक्य रहाणे दो पायदान नीचे 19वें स्थान पर खिसक गए हैं जबकि लोकेश राहुल दो स्थान ऊपर संयुक्त 24वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

कई बल्लेबाजों की रैंकिंग में हुआ सुधार

जिन बल्लेबाजों की रैंकिंग में सुधार हुआ है उनमें अजहर अली (तीन पायदान ऊपर 12वें), जॉनी बेयरस्टो (छह पायदान ऊपर 16वें), हेनरी निकोल्स (तीन पायदान ऊपर 17वें), जोस बटलर (तीन पायदान ऊपर 18वें), कुशल मेंडिस (आठ पायदान ऊपर 20वें) मोमिनुल हक (11 पायदान ऊपर संयुक्त 24वें), स्टोक्स (पांच पायदान ऊपर 31वें) आदि भी शामिल हैं.

स्टोक्स ऑलरांडरों की सूची में शीर्ष पांच में पहुंच गए हैं. वह एक पायदान ऊपर पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं. इस सूची में शाकिब अल हसन पहले और रवींद्र जडेजा दूसरे स्थान पर बने हुए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi