S M L

जिम्बाब्वे के कप्तान को की थी मैच फिक्स करने की पेशकश, आईसीसी ने किया 20 साल के लिए निलंबित

जिम्बाब्वे क्रिकेट के पूर्व अधिकारी राजन नायर को मैच फिक्स करने के आरोप में 20 वर्ष के लिए क्रिकेट गतिविधियों से निलंबित कर दिया गया है

FP Staff Updated On: Mar 27, 2018 06:46 PM IST

0
जिम्बाब्वे के कप्तान को की थी मैच फिक्स करने की पेशकश, आईसीसी ने किया 20 साल के लिए निलंबित

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने जिम्बाब्वे क्रिकेट प्रशासन के पूर्व अधिकारी राजन नायर को अंतरराष्ट्रीय मैच फिक्स करने के आरोप में 20 वर्ष के लिए क्रिकेट गतिविधियों से निलंबित कर दिया है. हरारे मेट्रोपोलिटन क्रिकेट एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष और मार्केटिंग डायरेक्टर नायर पर आचार संहिता के तीन नियमों के उल्लंघन के तहत आरोप लगाए गए. इनमें जिम्बाब्वे के कप्तान ग्रीम क्रेमर को 30,000 डॉलर की पेशकश भी शामिल है.

नायर को इससे पहले 16 जनवरी 2018 को अस्थायी निलंबित किया गया था और अब वह 16 जनवरी 2038 तक क्रिकेट से जुड़ी किसी भी तरह की गतिविधि में शामिल नहीं हो पाएंगे. आरोपों का जवाब देने के लिए नायर के पास 14 दिनों का समय था, लेकिन इस दौरान वह खुद को बेगुनाह साबित करने असफल रहे.

क्रेमर ने दी थी कोच स्ट्रीक को जानकारी

कप्तान ग्रीम क्रेमर ने कोच हीथ स्ट्रीक को पिछले साल ही इस घटना की जानकारी दी थी. उन्होंने बताया किस तरह राजन नायर ने जिम्बाब्वे-वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज के परिणामों को प्रभावित करने के लिए उन्हें घूस का प्रस्ताव किया. हालांकि, उनके शिकायत करते ही राजन नायर को निलंबित कर दिया गया और आगे की जांच के लिए मामले को आईसीसी के पास भेज दिया गया. आईसीसी ने मंगलवार को इस पर अपना फैसला सुनाते हुए उन्हें 20 साल के लिए निलंबित करने का फैसला किया.

फैसले का स्वागत किया एसीयू ने

आईसीसी के भ्रष्टाचार विरोधी इकाई (एसीयू) के जनरल मैनेजर एलेक्स मार्शल ने इस फैसले का स्वागत करते हुए जिम्बाब्वे के कप्तान की तारीफ की. उन्होंने कहा,  'ग्रीम क्रेमर का धन्यवाद, उन्होंने इस मामले की जानकारी दी और क्रिकेट की गरिमा को बचाने का काम किया. इसके साथ ही जिम्बाब्वे क्रिकेट के मदद के बिना इस इन्वेस्टिगेशन को पूरा नहीं किया जा सकता था. सभी का साथ देने के लिए शुक्रिया.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi