S M L

2022 कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में महिला क्रिकेटर्स लगाएंगी चौके-छक्‍के!

कॉमनवेल्‍थ में टी20 महिला क्रिकेट को शामिल करने के लिए आईसीसी ने पहल की दी है

Updated On: Nov 26, 2018 01:47 PM IST

FP Staff

0
2022 कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में महिला क्रिकेटर्स लगाएंगी चौके-छक्‍के!

चार साल बाद इंग्‍लैंड में होने वाले कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में अब चौके छक्‍के देखने की उम्‍मीद की जा सकती है. दुनिया भर की महिला टीम इसमें कॉमनवेल्‍थ की चैंपियन बनने के लिए अपनी चुनौती पेश करेंगी. 2022 में बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में महिला क्रिकेट को शामिल करने के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने बिड जमा करवा दी है. इस बिड को इंग्‍लैंड और वेल्‍स क्रिकेट बोर्ड के साथ साझेदारी करके बनाया गया है.

महिला क्रिकेट तेजी से दुनिया में अपनी एक जगह बना रही है. क्रिकेट को कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में सिर्फ एक बार ही शामिल किया गया. मेंस टीम 1998 में मलेशिया में हुए कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स का हिस्‍सा बनी थी, जहां साउथ अफ्रीका चैंपियन बनी थी. बर्मिंघम 2022 कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में महिला क्रिकेट को शामिल करने के लिए आवेदन क्रिकेट की वैश्विक रणनीति का हिस्‍सा है. जिसमें दुनियाभर की महिला और लड़कियों को प्रेरित करने और सशक्‍त बनाने के साथ साथ खेल में मौके और अवसर देना है. आईसीसी के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा कि क्रिकेट और कॉमनवेल्‍थ आपस में जुड़ा हुआ है. क्रिकेट के ज्‍यादातर प्रशंसक राष्‍ट्रमंडल देशों से ही है. उन्‍होंने कहा कि महिला क्रिकेट और कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स के बीच एक नई साझेदारी बनाने से प्रतिबद्धता दर्शाती है कि दोनों संगठन महिला खेलों को बढ़ाना चाहती है और

राष्ट्रमंडल में खेल में अधिक समानता, निष्पक्षता और अवसर प्रदान करना है. उन्‍होंने कहा कि इस साझेदारी को लॉन्‍ज करने के लिए बर्मिंघम बिल्‍कुल सही शहर है. 23 प्रतिशत शहर के रहने वाले लोग यूके के बाहर के क्रिकेट खेलने वालों देशों से जुड़े हुए हैं. बर्मिंघम और क्रिकेट का गहरा संबंध लोगों को साथ लाएगा और खिलाडि़यों की अगली पीढ़ी को प्रोत्‍साहित करेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi