S M L

पहली बार जारी हुई आईसीसी की महिला टी20 रैंकिंग, किस पोजिशन पर है टीम इंडिया!

महिला टी20 वर्ल्ड कप से पहले जारी हुई रैंकिंग से लगेगा टीमों का ताकत का अंदाजा

Updated On: Oct 12, 2018 05:23 PM IST

FP Staff

0
पहली बार जारी हुई आईसीसी की महिला टी20 रैंकिंग, किस पोजिशन पर है टीम इंडिया!

आईसीसी ने पहली बार महिला क्रिकेट में टी20 टीमों की रैंकिंग जारी की है. इससे पहले 2015 के नियम के हिसाब से रैंकिंग जारी की जाती थी जिसमें वनडे और टी20 मुकाबलों के पॉइंट्स शामिल रहते थे. इस तरह से माना जाए तो यह टी20 टीमों की पहली रैंकिंग है और इसमें भारत की टीम पांचवीं पोजिशन पर है. टी20 महिला वर्ल्ड कप से पहले हुई इस रैंकिंग में तीन बार की चैंपिययन ऑस्ट्रेलिया 46 टीमों की टेबल में टॉप पोजिशन पर काबिज है.

आईसीसी ने महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग शुरू करने के फैसले से पहले इस साल सदस्य देशों के बीच सभी टी20 मैचों को इंटरनेशनल दर्जा प्रदान किया था. एसोसिएट सदस्यों में स्कॉटलैंड सबसे ऊपर 11वें स्थान पर जबकि थाईलैंड 12वें स्थान पर काबिज है.

ऑस्ट्रेलिया के 280 अंक हैं जिसके बाद न्यूजीलैंड के 277 और तीसरे स्थान पर काबिज इंग्लैंड के 276 अंक हैं. वेस्टइंडीज 259 अंक से चौथे स्थान पर है जबकि भारत 10 अंक पीछे पांचवें स्थान पर है.

लिस्ट में टॉप 10 में शामिल अगली पांच टीमें साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और आयरलैंड हैं.

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने इस कदम का स्वागत किया है. उन्होंने कहा, ‘मुझे पूरा भरोसा है कि रैंकिंग से ज्यादा देशों को नियमित तौर पर खेलने की प्रेरणा मिलेगी और टीमों को पता चलेगा कि वे किस स्थान पर हैं. खिलाड़ी आईसीसी रैंकिंग में काफी दिलचस्पी लेते हैं क्योंकि इससे पता चलता है कि टीमें और खिलाड़ी किस स्थान पर काबिज हैं.’

(input - Bhasha)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi