S M L

आईसीसी की रिपोर्ट से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को झटका, मेलबर्न की पिच को बताया 'पुअर'

आईसीसी की पिच एंड आउटफील्ड मॉनिटरिंग प्रोसेस के अंतर्गत चौथे टेस्ट मैच में इस्तेमाल की गई पिच को पूअर बताया गया है

Updated On: Jan 02, 2018 03:44 PM IST

FP Staff

0
आईसीसी की रिपोर्ट से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को झटका, मेलबर्न की पिच को बताया 'पुअर'

इंटरलेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी)  ने मंगलवार को बताया कि एशेज का चौथा टेस्ट मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की जिस पिच पर खेला गया वह आईसीसी की पिच एंड आउटफील्ड मॉनिटरिंग प्रोसेस के अंतर्गत पुअर कैटेगरी में आती है. आईसीसी मैच रैफरी रंजन मदुगले ने आईसीसी को जो रिपोर्ट सौंपी है उसमें उन्होंने इस पिच को लेकर चिंता जाहिर की थी.

मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 327 रन बनाए और दूसरी पारी में उसने 263 रनों पर पारी घोषित की. वहीं इंग्लैंड ने अपनी एकमात्र पारी में 491 रन बनाए थे. आईसीसी रंजन की रिपोर्ट  पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को नोटिस दिया है. अब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अगले 15 दिन में इस पर प्रतिक्रिया देगा.

रंजन ने कहा ‘एमएसजी पिच पर औसत बाउंस था, लेकिन बहुत कम गति थी जो मैच के आगे बढ़ते-बढ़ते और कम हो गई. पांचों दिन पिच में कोई बदलाव नहीं देखा गया. पिच ने ना तो पूरी तरह बल्लेबाजों की मदद की ना ही गेंदबाजों की. ना तो बल्लेबाजों को ज्यादा रन बनाने का मौका मिला ना ही गेंदबाजों को विकेट लेने का.

चार जनवरी से आईसीसी पिच और आउटफील्ड मॉनिटरिंग प्रोसेस के नियमों में बदलाव होने वाले हैं. एमएसजी टेस्ट पूराने नियमों के साथ रेट किया गया था. पूराने नियमों के अंर्तगत रेट होने वाला आखिरी मैच वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के बीच तीन जनवरी को खेले जाने वाला टी-20 मैच होगा.

नए नियमों के मुताबिक हर पिच के स्तर के हिसाब से उसे डीमेरिट पॉइंट दिए जाएंगे. मैच रेफरी द्वारा पिच को औसत या उससे कम आंका जाता है तो उस स्टेडियम के खाते में एक डीमेरिट पॉइंट आ जाएगा. अगर पिच को पूअर करार दिया जाएगा तो उसे तीन डीमेरिट पॉइंट और अनफिट होने पर पांच डीमेरिट दिए जाएंगे. जब किसी स्टेडियम के खाते में पांच डीमेरिट पॉइंट आएंगे तो उससे अगले 12 महीनों तक किसी भी इंटरनेशनल मैच की मेजबानी नहीं दी जाएगी. अगर अंकों की संख्या 10 होती है तो दो साल तक उसके मेजबानी करने पर बैन लगा दिया जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi