S M L

आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग :  साउथ अफ्रीका पर 4-2 की जीत से टॉप पर पहुंच जाएगी टीम इंडिया

विराट कोहली आईसीसी वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में 876 अंकों के साथ शीर्ष पर कायम

FP Staff Updated On: Jan 29, 2018 08:51 PM IST

0
आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग :  साउथ अफ्रीका पर 4-2 की जीत से टॉप पर पहुंच जाएगी टीम इंडिया

टेस्ट क्रिकेट में आईसीसी टीम रैंकिंग में सर्वोच्च स्थान पर मौजूद भारत के पास वनडे टीम रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने का मौका है. लेकिन इसके लिए उसे अभी नंबर एक साउथ अफ्रीका को डरबन में एक फरवरी से शुरू होने वाली छह वनडे मैचों की सीरीज में बड़े अंतर से हराना होगा.

विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय टीम अगर इस सीरीज में 4-2 या इससे बेहतर अंतर से जीत दर्ज करती है तो वह शीर्ष पर पहुंच जाएगी. दूसरी तरफ साउथ अफ्रीका को शीर्ष स्थान बरकरार रखने के लिए सीरीज केवल ड्रॉ करानी होगी. लेकिन अगर साउथ अफ्रीका 5-1 या बेहतर अंतर से जीत दर्ज करता है तो भारत तीसरे स्थान पर काबिज इंग्लैंड से दशमलव में गणना करने पर पीछे खिसक जाएगा.

साउथ अफ्रीका के अभी 121, जबकि भारत के 119 अंक हैं. इंग्लैंड 116 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. वनडे टीम रैंकिंग में विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया दो पायदान नीचे पांचवें स्थान पर खिसक गया है. इंग्लैंड ने उससे पांच मैचों की सीरीज 4-1 से जीती थी.

इस बीच भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में 876 अंकों के साथ शीर्ष पर बने हुए हैं. साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स (872) दूसरे स्थान पर हैं. उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर (823), रोहित शर्मा (816) और पाकिस्तान के बाबर आजम (813) का नंबर आता है. महेंद्र सिंह धोनी एक पायदान नीचे 13वें स्थान पर खिसक गए हैं. उनसे एक पायदान नीचे शिखर धवन हैं.

गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह (728 अंक) शीर्ष पर काबिज इमरान ताहिर (743) और न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट (729) के बाद तीसरे स्थान पर हैं. बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल 643 अंकों के साथ दसवें स्थान पर हैं.

आईसीसी वनडे ऑलराउंडरों की सूची में कोई भी भारतीय शीर्ष दस में शामिल नहीं है. इसमें बांग्लादेश के शाकिब अल हसन शीर्ष पर हैं. उनके बाद पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज और अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी का नंबर आता है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi