विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, भारत-बांग्लादेश सेमीफाइनल : बांग्लादेश को किया ढेर, अब सामने होगा पाकिस्तान

बांग्लादेश के सात विकेट पर 264 रन के जवाब में भारत ने एक विकेट पर 265 रन बनाकर जीता मैच

FP Staff, IANS Updated On: Jun 15, 2017 11:07 PM IST

0
आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, भारत-बांग्लादेश सेमीफाइनल : बांग्लादेश को किया ढेर, अब सामने होगा पाकिस्तान

25 ओवर हो गए थे. बांग्लादेश का स्कोर दो विकेट पर 142 था. तमीम इकबाल अर्ध शतक जमा चुके थे. मुशफिकुर रहीम अर्ध शतक के करीब थे. विराट कोहली ने गेंद केदार जाधव की तरफ उछाली. पार्ट टाइम बॉलर हैं जाधव. उस वक्त तक लग रहा था कि बांग्लादेश की टीम 300 के करीब पहुंचेगी. पहले ओवर में जाधव ने पांच रन दिए.

दूसरे ओवर की आखिरी गेंद उन्होंने राउंड आर्म एक्शन से की. राउंड आर्म यानी मलिंगा जैसा गेंदबाजी एक्शन. तमीम इकबाल मिड विकेट से खेलना चाहते थे. उनका क्रॉस बैट का शॉट कामयाब नहीं हुआ. गेंद सीधे स्टंप्स पर लगी. जाधव यहीं नहीं रुके. उन्होंने कुछ ओवर बाद मुशफिकुर को भी जाल में फंसाया. इन विकेट के साथ ही पूरा मैच बदल गया. बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रही बांग्लादेशी टीम सिर्फ 264 रन बना पाई, जो एजबेस्टन में काफी नहीं थी. ये ऐसा स्कोर ऐसा नहीं था, जो बेहद आसान विकेट पर चैंपियंस ट्रॉफी के सेमीफाइनल में भारत जैसी टीम के खिलाफ मैच जिताने वाला कहा जाए.

भारतीय बल्लेबाजों ने बांग्लादेश की गेंदबाजी को मजाक बनाकर रख दिया और मैच नौ विकेट से जीत लिया. इस जीत में मैन ऑफ द मैच रोहित शर्मा का शतक (नॉट आउट 123), विराट कोहली का अर्ध शतक (नॉट आउट 96 रन) और एक अर्ध शतक से चूकने वाला स्कोर यानी शिखर धवन के 46 रन शामिल थे. इसके अलावा भारत को किसी की जरूरत नहीं पड़ी. 9.5 ओवर रहते टीम इंडिया ने मैच जीत लिया. इस जीत के साथ तय हो गया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को फाइनल खेला जाएगा.

Britain Cricket - India v Bangladesh - 2017 ICC Champions Trophy Semi Final - Edgbaston - June 15, 2017 India fans celebrate Action Images via Reuters / Paul Childs Livepic EDITORIAL USE ONLY. - RTS178JX

भारतीय खेल प्रेमियों के लिए रविवार को दिन रोमांचकारी होने वाला है. एक तरफ जहां चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से होगा, वहीं इंग्लैंड में ही हॉकी के मैदान में भी इसी दिन यह दोनों चिर प्रतिद्वंद्वी आमने-सामने होंगे. भारत हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल्स में रविवार को पाकिस्तान से भिड़ेगा.

बांग्लादेश के खिलाफ भारत को लक्ष्य हासिल करने में कोई दिक्कत नहीं आई. रोहित और धवन की 'चैंपियंस ट्रॉफी विशेषज्ञ जोड़ी' ने उसे मनमाफिक शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 14.4 ओवरों में 87 रन जोड़े. यह जोड़ी चैम्पियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन जोड़ने वाली जोड़ी बन गई है. इस जोड़ी ने नौ पारियों में अभी तक 85.11 की औसत से 766 रन बनाए हैं.

धवन चार रन से अर्धशतक से चूक गए और विपक्षी टीम के कप्तान मशरफे मुर्तजा की गेंद पर मोसद्दिक हुसैन को कैच दे बैठे. धवन इसी के साथ चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए. इस मामले में उन्होंने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को पछाड़ा.

इसके बाद भारतीय कप्तान कोहली ने टीम को जीत दिलाने की जिम्मेदारी ली.  रोहित के साथ मिलकर विकेट पर खूंटा गाड़ दिया और टीम को जीत दिलाई. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 178 रनों की साझेदारी कर भारत को फाइनल में पहुंचाया. रोहित ने अपनी शतकीय पारी में 129 गेंदें खेली और 15 चौके तथा एक छक्का लगाया. कप्तान कोहली ने 78 गेंदों की तेजतर्रार पारी खेली और 13 चौके जड़े.

इस मैच में बांग्लादेश अधिकांश समय भारत के दबाव में रहा. सिर्फ एक समय ऐसा था जब बांग्लादेश ने भारत पर थोड़ा दबाव बनाया था. बांग्लादेश ने भारत द्वारा बल्लेबाजी का आमंत्रण मिलने पर 31 रनों पर अपने दो विकेट खो दिए थे.

इसके बाद तमीम इकबाल (70) और मुश्फीकुर रहीम (61) ने विकेट पर पांव जमा लिए थे. यहां भारत थोड़ा परेशान था. लेकिन इन दोनों के आउट होने के बाद भारतीय गेंदबाज ने बांग्लादेशी बल्लेबाजों को ज्यादा रन नहीं बनाने दिए.

India's Kedar Jadhav bowls during the ICC Champions Trophy semi-final cricket match between India and Bangladesh at Edgbaston in Birmingham on June 15, 2017. Bangladesh made 264 for seven against title-holders India in their Champions Trophy semi-final after being sent into bat at Edgbaston on Thursday. / AFP PHOTO / Adrian DENNIS / RESTRICTED TO EDITORIAL USE

इन दोनों ने भारतीय गेंदबाजों का डटकर सामना किया और रन बटोरे. तीसरे विकेट के लिए तमीम और रहीम ने 123 रन जोड़े. तमीम ने 82 गेंदों का सामना किया और सात चौके और एक छक्का लगाया. इसके बाद तो विकेट लगातार गिरते रहे.

भारत की तरफ से जाधव ने छह ओवरों में 22 रन देकर दो अहम विकेट लिए. डेथ ओवरों के विशेषज्ञ बुमराह और भुवनेश्वर ने दो-दो विकेट लिए. इन दोनों की कसी हुई गेंदबाजी के कारण बांग्लादेश की टीम आखिरी के पांच ओवरों में महज 35 रन ही जोड़ पाई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi