S M L

ICC Awards : विराट कोहली का जलवा, तीनों प्रमुख पुरस्कार अपने नाम किए

आईसीसी पुरस्कारों में कोहली ने टेस्ट, वनडे और सभी प्रारूपों में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार जीता

Updated On: Jan 22, 2019 01:19 PM IST

FP Staff

0
ICC Awards : विराट कोहली का जलवा, तीनों प्रमुख पुरस्कार अपने नाम किए

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस साल के आईसीसी पुरस्कारों में इतिहास रच दिया है. विराट कोहली ने एक ही साल में आईसीसी क्रिकेटर ऑफ ईयर के लिए दी जाने वाली सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी के साथ-साथ आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर और आईसीसी ओडीआई प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार भी हासिल कर लिया है.

यह लगातार दूसरा साल है जब कोहली ने सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी अपने नाम की है. कोहली ने 2017 में भी सर गारफील्ड ट्रॉफी और  आईसीसी ओडीआई प्लेयर ऑफ द ईयर के पुरस्कार जीते थे. वह 2012 में भी आईसीसी साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे थे.

विराट कोहली एक ही साल में ये तीनों प्रमुख पुरस्कार हासिल करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले उन्हें आईसीसी की टेस्ट और वनडे टीम ऑफ द ईयर का कप्तान भी घोषित किया गया था. आईसीसी पुरस्कारों में कोहली ने टेस्ट, वनडे और सभी प्रारूपों में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार जीता. आईसीसी ने अपने एक बयान में कहा, ‘विराट कोहली के 2018 में बतौर बल्लेबाज और कप्तान बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें दोनों टीमों (टेस्ट और वनडे) का कप्तान चुना गया है.’

विराट कोहली ने पिछले साल खेले गए 13 टेस्ट मैचों में 55.08 की औसत से 1,322 रन बनाए जबकि 14 वनडे में उन्होंने 133.55 के दमदार औसत से 1,202 रन जड़े. कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में पिछले साल पांच शतक लगाए, जबकि वनडे में उनके नाम छह शतक रहे. भारतीय कप्तान ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 211 रन बनाए.

37 matches, 47 innings. 2,735 runs at an average of 68.37. 11 centuries, 9 fifties.

आईसीसी द्वारा विज्ञप्ति में कोहली ने कहा, ‘यह उस कड़ी मेहनत का नतीजा है जो आप पूरे साल करते हैं. वैश्विक स्तर आईसीसी से ऐसा सम्मान मिलने पर आप एक क्रिकेटर के रूप में गर्व महसूस करते हैं क्योंकि आप समझते हैं कि इस खेल में कई खिलाड़ी हैं. जाहिर है यह मेरे लिए बहुत गर्व का क्षण है और यह ऐसा है जो आपको ऐसी चीजों को दोहराते रहने के लिए और अधिक प्रेरणा देता है क्योंकि आपको क्रिकेट के स्तर को बनाए रखना है और लगातार प्रदर्शन करना है.’

@imvKohli has been named ICC Men's Test Cricketer of the Year for the first time!

विराट कोहली निसंदेह इस समय टेस्ट खेल रहे बल्लेबाजों में सर्वश्रेष्ठ हैं. 2016 के बाद से ये लगातार तीसरा साल है जब उन्होंने हर कैलेंडर ईयर में 1000 रन का आंकड़ा पार किया है. वह साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड में खेली गई सीरीज ने सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज दो मैचों नें दो सौ से ज्यादा रन बनाए थे. भारत इन सीरीज में एक-एक टेस्ट जीतने में सफल रहा था जबकि सीरीज हार गया था. इसका परिणाम ये हुआ कि साल के अंत में भारत ऑस्ट्रेलिया में पहली बार सीरीज अपने नाम करने में सफल रहा. कोहली ने ऑस्ट्रेलिया में भी पर्थ में शतक जमाया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi