S M L

ICC Awards : ऋषभ पंत को वर्ष के उदीयमान क्रिकेटर के पुरस्कार से नवाजा गया

पंत ने दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में विकेट के पीछे 11 कैच लपककर रिकॉर्ड की बराबरी की थी

Updated On: Jan 22, 2019 04:10 PM IST

FP Staff

0
ICC Awards : ऋषभ पंत को वर्ष के उदीयमान क्रिकेटर के पुरस्कार से नवाजा गया

तेजी से उभरते भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को वर्ष के उदीयमान क्रिकेटर के पुरस्कार से नवाजा. आईसीसी के वार्षिक पुरस्कारों में 21 वर्षीय ऋषभ पंत का चयन वोटिंग अकादमी ने किया. उन्हें अपने पदार्पण वर्ष (2018) में शानदार प्रदर्शन का पुरस्कार मिला.

ऋषभ पंत इस दौरान इंग्लैंड में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने. इसके साथ ही उन्होंने दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में विकेट के पीछे 11 कैच लपककर रिकॉर्ड की बराबरी की. वह ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज भी बने.

ऋषभ पंत को विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के साथ आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम में जगह मिली है. पदार्पण वाले साल ही ये उपलब्धि हासिल करना वाकई बड़ी बात है. ऋषभ पंत ने पिछल साल आठ टेस्ट मैचों में एक शतक और दो अर्धशतक की बदौलत 537 रन जड़े और 40 कैच लिए. तीन वनडे मैचों में उन्होंने 41 रन बनाते हुए तीन कैच लिए, जबकि टी-20 में 114 रन बनाए और दो कैच लपके.

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज एरोन फिंच को मेंस टी-20 परफॉर्मेस ऑफ द ईयर, स्कॉटलैंड के केलम मैक्लॉड को एसोसियट प्लेयर ऑफ द ईयर और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन को स्प्रिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड दिया गया. इसके अलावा, श्रीलंका के अंपायर कुमार धर्मसेना को अंपायर ऑफ द ईयर- 2018 (डेविड शेफर्ड ट्रॉफी) चुना गया.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें- ICC Test Team of the Year : विराट कोहली को मिली कप्तानी, ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह भी टीम में

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi