S M L

Highlights, IND vs NZ, cricket score, 5th odi at Wellington: 35 रन से भारत ने जीता पांचवां वनडे, 4-1 से सीरीज की अपने नाम

India vs New Zealand: 253 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम 217 रन पर ही सिमट गई

| February 03, 2019, 03:10 PM IST

FP Staff

0
217 / 10 Overs44.1 R/R4.91 Fours17 Sixes5 Extras3

Match Status: Match Ended

Match Result: India beat New Zealand by 35 runs

Batsman Status R B 4s 6s
Matt Henry 17 9 1 2

हाइलाइट

Feb 3, 2019

  • 15:09(IST)
  • 15:08(IST)
  • 15:07(IST)

    45वां ओवर करवाने अटैक पर भुवी आए थे और उन्होंने पहली ही गेंइ पर बोल्ट को शमी के हाथों कैच करवाकर मेजबान को 217 रन पर ऑल आउट कर दिया. इसी के सा​थ भारत ने 35 रनों से पांचवां वनडे जीतकर 4-1 से सीरीज भी अपने नाम कर ली है.

  • 15:03(IST)

    भारत को जीत के लिए सिर्फ रन चाहिए, लेकिन यहां पर हेनरी बिल्कुल वैसी ही बल्लेबाजी कर रहे हैं, जैसी पांड्या ने की. पांड्या के ओवर की चौथी और पांचवीं गेंद पर हेनरी ने लगातार दो छक्के जड़े और इसके साथ ही मेजबान को जीत के लिए 36 गेंदों पर 36 रन की जरूरत है.

  • 15:02(IST)

    अटैक पर पांड्या को बुलाया गया था और पांड्या ने आते ही सेंटनर को पवेलियन भेजकर भारत को नवीं सफलता दिला दी है. भारत जीत से सिर्फ एक विकेट ही दूर है. सेंटनर ने बड़ा शॉट और वह गेंद शॉर्ट फाइन लेग पर बाउंड्री के लिए भेजना चाहते थे, लेकिन खुद पांड्या ने भी नहीं सोचा होगा कि बाउंड्री पर जाने से पहले ही गेंद को लपक लिया जाएगा. शमी ने बेहतरीन फील्डिंग की. सेंटनर 22 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

  • 14:55(IST)

    शमी के ओवर की आखिरी गेंद पर हेनरी ने लॉन्ग ऑफ की ओर चौका जड़ा और इस बाउंड्री के साथ ही न्यूजीलैंड के 200 रन पूरे हो गए हैं. हेनरी पांच और सेंटनर 19 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

  • 14:49(IST)

    युजवेंद्र चहल की गुगली पर टॉड एस्ले फंस गए और एलबीडब्ल्यू हो गए. एस्ले स्विप शॉट लगाना चाहते थे, लेकिन चहल की यह गेंद लेग स्टंप को हिट कर रही थी और टॉड 10 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

  • 14:44(IST)

    40 ओवर का खेल हो चुका है और न्यूजीलैंछ ने सात विकेट के नुकसान पर 189 रन बना लिए हैं. जीत के लिए 60 गेंदों पर 64 रन की जरूरत हैं. सेंटनर 13 और टॉड एस्ले 9 रन बना खेल रहे हैं. मोहम्मद शमी ने हेनरी निकोल्स और कोलिन मुनरो को अपना शिकार बनाया. जबकि हार्दिक पांड्या ने रोस टेलर को, केदार जाधव ने केन विलियमसन को और युजवेंद्र चहल ने टॉम लाथम और ग्रैंडहोम को पवेलियन भेजा. नीशाम रन आउट हुए.

  • 14:39(IST)

    जाधव की गेंद एस्ले  ने कवर्स की ओर से बाउंड्री लगाई. जाधव के 39वें ओवर में न्यूजीलैंड ने छह रन जोड़े. हालांकि अभी भी जीत दोनों टीमों से दूर हैं.

  • 14:35(IST)

    मुकाबला काफी रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है. भारत को जीत के लिए तीन विकेट चाहिए तो न्यूजीलैंड को 72 गेंदों पर 74 रन की जरूरत है.

  • 14:33(IST)

    केदार जाधव की गेंद पर नीशाम रन आउट हो गए और भातर को सातवीं सफलता मिल गई है. हालांकि यह विकेट धोनी के खाते में जुड़ना चाहिए. दरअसल जाधव ने इस गेंद पर एलबीडब्ल्यू की अपील की, लेकिन अंपायर ने नॉट आउट करार दिया. धोनी अपील करने में व्यस्त थे. इसका फायदा नीशाम उठाना चाहते थे और सिंगल लेने के लिए बाहर निकले. लेकिन धोनी ने गेंद नीशाम को डायरेक्ट हिट किया. नीशाम ने सेंटनर ने सिंगल के लिए पूछा, जब गेंद धोनी से कुछ गज दूरी पर थी. लेकिन धोनी जानते थे कि गेंद कहां है और उन्होंने वहीं से डायरेक्ट हिट किया. नीशाम 44 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

  • 14:25(IST)

    भुवी का महंगा ओवर, नीशाम के बल्ले से दो बाउंड्री निकली. ओवर की पांचवीं गेंद पर नीशाम ने मिड विकेट की ओर चौका जड़ा. इसके बाद भुवी ने अपना एंगल बदला और कोई फायदा नहीं मिला. नीशाम ने लेंथ गेंद पर स्क्वॉयर लेग के उपर से बाउंड्री के पार पहुंचा दिया. भुवी ने 13 रन दिए.

  • 14:21(IST)

    35 ओवर का खेल हो चुका है और न्यूजीलैंड ने छह विकेट के नुकसान पर 162 रन बना लिए हैं. नीशाम 32 और सेंटनर सात रन बनाकर खेल रहे हैं.जीत के लिए 91 रन की जरूरत है. मोहम्मद शमी ने हेनरी निकोल्स और कोलिन मुनरो को अपना शिकार बनाया. जबकि हार्दिक पांड्या ने रोस टेलर को, केदार जाधव ने केन विलियमसन को और युजवेंद्र चहल ने टॉम लाथम और ग्रैंडहोम को पवेलियन भेजा .

  • 14:18(IST)

    शमी का महंगा ओवर, नीशाम ने शमी के ओवर की चौथी और पांचवीं गेंद पर लगातार दो चौके निकले. इस ओवर में शमी ने 10 रन लुटाए. भारत के लिए इस समय यह रन काफी अहम है.

  • 14:12(IST)

    ड्रिंक्स ब्रेक के बाद अटैक पर हार्दिक पांड्या आए और वाइड गेंद के साथ उन्होंने अपने ओवर की शुरुआत की. पांड्या नकल गेंद करवाने की कोशिश कर रहे थे. लेकिन यह अधिक स्विंग कर गई. अतिरिक्त गेंद पर भी पांड्या ने नकल गेंद करवाने की को​शिश की. आखिरी मिनट में अपनी ग्रिप बदली और नीशाम ने यह पढ़ लिया था. जिस पर उन्होंने मिड विकेट के उपर से छक्का जड़ दिया.

  • 14:05(IST)

    मुकाबला काफी रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है चहल के दो विकेट ने भारत की वापसी करवा ​दी है. चहल के इन विकेट से मेजबान पर दबाव तो बन ही गया है. भारत को यहां एक और विकेट की दरकरार है. 

  • 14:00(IST)

    युजवेंद्र चहल ने अपने ओवर की आखिरी गेंद पर ग्रैंडहोम को एलबीडब्ल्यू करने भारत को छठी सफलता दिला दी. ग्रैंडहोम के बल्ले और पैड के बीच काफी जगह थी और गेंद उस जगह से सीधे स्टंप पर जा लगी. ग्रैंडहोम 11 रन ही बना सके.

  • 13:55(IST)

    30 ओवर का खेल हो चुका है और न्यूजीलैंड ने पांच विकेट के नुकसान पर 131 रन बना लिए हैं. ग्रैंडहोम 10 और नीशाम 11 रन बनाकर खेल रहे हैं. जीत के लिए मेजबान को 122 रन की जरूरत है. मोहम्मद शमी ने हेनरी निकोल्स और कोलिन मुनरो को अपना शिकार बनाया. जबकि हार्दिक पांड्या ने रोस टेलर को, केदार जाधव ने केन विलियमसन को और युजवेंद्र चहल ने टॉम लाथम को पवेलियन भेजा.

  • 13:53(IST)

    पांड्या की गेंद पर ग्रैंंडहोम के बल्ले से लगातार दूसरी बाउंड्री निकली. ग्रैंडहोम ने मिड विकेट के उपर से ग्रैंड को बाउंड्री तक पहुंचाया.

  • 13:52(IST)

    पांड्या के ओवर की चौथी गेंद पर ग्रैंडहोम ने हाथ खोला और लॉन्ग ऑन के पर चौका जड़ा. फील्डर रिंग के अंदर मौजूद था.

  • 13:48(IST)

    चहल सेट खिलाड़ी लाथम को पवेलियन भेजने में कामयाब रहे. चहल ने लाथम को एलबीडब्ल्यू किया.  चहल ने लाथम को फ्रंट फुट पर खेलने के लिए मजबूर किया और लाथम स्विप शॉट खेलना चाहते थे और यहां वह चूक गए. गेंद लेग स्टंप को हिट कर रही थी. लाथम ने नीशाम से रिव्यू के लिए बातचीत की, लेकिन उन्होंने रिव्यू नहीं लिया  और उनकी पारी 37 रन पर समाप्त हुई.

  • 13:40(IST)

    चहल के ओवर की आखिरी गेंद पर लाथम ने थर्ड मैन की ओर बाउंड्री लगाई. धोनी इस गेंद पर चहल को कह भी रहे थे कि लाथम को आगे से मारने का मौका दो. लेकिन चहल ने शॉर्ट गेंद करवाई और लाथम ने बेहतरीन कट लगाया.

  • 13:37(IST)

    जिस विकेट से भारत को काफी समय से तलाश थी, केदार जाधव ने भारत का वहीं सफलता दिला दी है. जाधव ने धोनी की सलाह के बाद विलियमसन को बड़ा शॉट खेलने पर मजबूर किया और बाउंड्री के पास धवन के हाथों कैच करवा दिया. विकेट के पीछे से धोनी लगातार जाधव को सलाह दे रहे थे और बड़ा विकेट लेने के बाद जाधव ने धोनी की ओर देखते हुए डांस करके जश्म मनाया. विलियमसन ने छोटी गेंद पर पुल किया और अपना कैच थमा बैठे. मेजबान कप्तान 39 रन बना पाए.

  • 13:31(IST)

    25 ओवर का खेल हो चुका है और न्यूजीलैंड ने तीन विकेट के नुकसान पर 104 रन बना लिए हैं. विलियमसन 39 और लाथम 31 रन बनाकर खेल रहे हैं.मोहम्मद शमी ने हेनरी निकोल्स और कोलिन मुनरो को अपना शिकार बनाया. जबकि हार्दिक पांड्या ने रोस टेलर को पवेलियन भेजा.

  • 13:30(IST)

    सीरीज के शुरुआती चारों मुकाबले एक तरफा ही रहे थे. जहां शुरुआती तीन मुकाबले भारत के पक्ष में एक तरफा रहा, वहीं चौथा मुकाबला न्यूजीलैंड ने आसानी से जीत लिया. लेकिन सीरीज का आखिरी मुकाबला रोमांचक होता हुआ दिख रहा है.कुछ झटके भारत की वापसी करा सकते हैं तो लाथम और विलियमसन की जोड़ी सीरीज में अपने हार के अंतर को कम कर सकती है.

  • 13:28(IST)

    जाधव के ओवर की आखिरी गेंद पर विलियमसन ने सिंगल लिया और इसी के साथ न्यूजीलैंड के 100 रन पूरे हो गए हैं. विलियमसन 37 और लाथम 29 रन बनाकर खेल रहे है. मेजबान को जीत के लिए 153 रन की जरूरत है. अगर भारत यहां पर विकेट नहीं निकाल पाता है तो भारत के लिए मुश्किल हो सकती है. 

  • 13:22(IST)

    मेजबान कप्तान विलियमसन और लाथम के बीच 50 रन की साझेदारी पूरी हो गई है और अब यह जोड़ी भारत के लिए खतरा बनती हुई नजर आ रही है. इस जोड़ी ने रन रेट को भी काफी सुधार लिया है. जहां एक समय तेज गेंदबाजों ने कीवी रन गति को 3 रन प्रति ओवर ला दिया था, वहीं इस जोड़ी ने 4.16 रन प्रति ओवर कर दिया है.

  • 13:17(IST)

    पिछले पांच ओवर में न्यूजीलैंड ने 32 रन जोड़े हैं. इसी बीच मेजबान को कोई नुकसान भी नहीं हुआ है. हालांकि रन आउट के काफी मौके थे. लेकिन भारतीय टीम कही भी सफल नहीं हो पाई. विलियमसन और लाथम के बीच अर्धशतकीय साझेदारी होने वाली है.

  • 13:15(IST)

    20 ओवर का खेल हो खुका है और न्यूजीलैंड ने तीन विकेट गंवाकर 81 रन बना लिए हैं. लाथम 19 और विलियमसन 28 रन बनाकर खेल रहे हैं.मोहम्मद शमी ने हेनरी निकोल्स और कोलिन मुनरो को अपना शिकार बनाया. जबकि हार्दिक पांड्या ने रोस टेलर को पवेलियन भेजा.

  • 13:10(IST)

    डीप बैकवर्ड स्क्वॉयर लेग और डीप मिड विकेट के बीच लाथम ने चहल की गेंद पर बाउंड्री लगाई. इस मैच में अपने पहले ओवर में चहल ने छह रन दिया.

Highlights, IND vs NZ, cricket score, 5th odi at Wellington: 35 रन से भारत ने जीता पांचवां वनडे, 4-1 से सीरीज की अपने नाम

India vs New Zealand (IND vs NZ), Latest Updates, 5th ODI: 45वां ओवर करवाने अटैक पर भुवी आए थे और उन्होंने पहली ही गेंद पर बोल्ट को शमी के हाथों कैच करवाकर मेजबान को 217 रन पर ऑल आउट कर दिया. इसी के साथ भारत ने 35 रनों से पांचवां वनडे जीतकर 4-1 से सीरीज भी अपने नाम कर ली है.

The fifth India vs New Zealand ODI is being telecast on Star Sports Network. The New Zealand-India live streaming will take place on hotstar.com. Click here to know when and where to watch the fifth ODI between New Zealand and India.

ऑस्ट्रेलिया में 2-1 से वनडे सीरीज जीतने के बाद जब टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड की सरजमी पर कदम रखा था तो माना जा रहा था भारत के लिए वहां वनडे सीरीज को जीतना ऑस्ट्रेलिया जितना आसान नहीं रहेगा. आखिरकार किवी टीम भी वनडे में आईसीसी रैंकिंग के तीसरे पायदान पर है.

लेकिन भारत ने पहले तीन मुकाबलों इस तरह का खेल दिखाया कि खुद मेजबान बल्लेबाज रॉस टेलर ने कबूल किया कि उनकी टीम भारत की ताकत के मुकाबले कमजोर है. लेकिन चौथे वनडे मे कहानी बदली हुई दिखी. सीरीज में अपनी टीम को अपराजेय बढ़त दिलाने के बाद कप्तान कोहली छुट्टी पर चले गए और सबसे अनुभवी खिलाड़ी एमएस धोनी चोट के चलते टीम के साथ नहीं थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi