S M L

Highlights, Cricket score, लाइव क्रिकेट स्कोर, Ind vs NZ 2nd ODI at Mount Maunganui: 90 रन से जीता भारत

LIVE, Cricket score, Ind vs NZ 2nd ODI at Mount Maunganui भारत ने मेजबान को दिया 325 रनों का लक्ष्य

| January 26, 2019, 02:32 PM IST

FP Staff

0
234 / 10 Overs40.2 R/R5.80 Fours20 Sixes8 Extras2

Match Status: Match Ended

Match Result: India beat New Zealand by 90 runs

Batsman Status R B 4s 6s
Trent Boult 10 4 1 1

हाइलाइट

Jan 26, 2019

  • 14:33(IST)
  • 14:31(IST)

    अटैक पर चहल आए और दूसरी ही गेंद पर फर्ग्यूसन को लॉन्ग आॅन पर विजय शंकर के हाथों कैच करवाकर भारत को 90 रन से बड़ी जीत दिला दी. न्यूजीलैंड में वनडे क्रिकेट में रनों के हिसाब से भारत की यह सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले 2009 में हेमिल्टन में मिली जीत थी. जहां भारत को 84 रन से जीत मिली थी.

  • 14:28(IST)

    स्ट्राइक पर बोल्ट आए हैं और आते ही बड़े बड़े शॉट लगाने लग गए. भुवी के ओवर में बोल्ट ने चौका और उसके अगली गेंद पर 83 मीटर लंबा छक्का जड़ा.

  • 14:25(IST)

    आखिरकार भुवनेश्वर कुमार ब्रेसवेल की पारी का अंत करने में सफल रहे. भुवी की गेंद ब्रेसवेल ने हाथ खोलने की कोशिश की और हवा में शॉट खेला, लेकिन लॉन्ग आन पर खड़े धवन ने उनका आसान सा कैच लपक कर 57 रन पर उनकी पारी का अंत किया.  

  • 14:16(IST)
  • 14:16(IST)

    ब्रेसवेल ने कुलदीप की गेंद पर सिंगल लेकर अपना मेडन वनडे अर्धशतक जड़ा. संघर्ष कर रही कीवी टीम को ब्रेसवेल के अर्धशतक से आगे वाले मैचों के लिए सीखने को काफी कुछ मिलेगा.

  • 14:11(IST)

    चहल की गेंद पर ब्रेसवेल ने हाथ खोला और डीप मिड विकेट के उपर से पावरफुल शॉट लगाकर गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा दिया. ब्रेसवेल अपने अर्धशतक की ओर बढ़ रहे हैं.

  • 14:08(IST)

    फर्ग्यूसन के लिए परेशानी हो सकती थी. कुलदीप की गेंद पर लॉन्ग आफ की ओर हवा में शॉट खेला.विजय शंकर ने इसे लपकने की कोशिश की, वह आगे की ओर बढ़े, लेकिन पकड़ नहीं पाए.

  • 14:03(IST)

    अटैक पर चहल आए, जिनका स्वागत ब्रेसवेल ने कवर के उपर से गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा दिया. कुलदीप और चहल की जोड़ी जल्द से जल्द बचे हुए दो विकेट को पवेलियन भेजकर मैच खत्म करने पर है.

  • 14:00(IST)
  • 14:00(IST)

    निकोल्स के झटके से अभी टीम बाहर निकल भी नहीं पाई थी कि अगली ही गेंद पर कुलदीप ने परफेक्ट चाइनामैन डिलीवरी करवाकर सोढ़ी को फंसा लिया और सोढ़ी इस गेंद बोल्ड हो गए. सोढ़ी अपना खाता तक नहीं खोल पाए.

  • 13:58(IST)

    कुलदीप यादव ने अपने 35वें ओवर की चौथी गेंद पर हेनरी निकोल्स को मोहम्मद शमी के हाथों कैच करवाकर भारत को सातवीं सफलता दिलाई. निकोल्स का काफी खराब शॉट चयन. बैकवर्ड पॉइंट की ओर काफी उंचा शॉट मारा. निकोल्स 28 रन बना पाए.

  • 13:48(IST)

    मेजबान टीम इस सीरीज में लगातार दूसरी हार की दहलीज तक पहुंच गई है. हालांकि टीम को 126 गेंदों पर 168 रन की जरूरत है, लेकिन उनके हाथ में विकेट ​सिर्फ चार ही बचे हैं. निकोल्स के बाद बल्लेबाजी क्रम पर ज्यादा भरोसा नहीं दिया जा सकता. ये बल्लेबाज कुछ बड़े शॉट तो खेल सकते हैं, लेकिन वैसी साझेदारी की उम्मीद करना मुश्किल है, जो टीम को मुकाबले में वापस लेकर आ सके.

  • 13:42(IST)

    शमी की गेंद पर हेनरी निकोल्स ने डीप बैकवर्ड स्क्वॉयर लेग की ओर बाउंड्री लगाई और इसी चौके साथ न्यूजीलैंड के 150 रन पूरे हो गए हैं. लेकिन 150 रन तक पहुंचने के लिए उनसे अपने छह विकेट गंवा दिए हैं.

  • 13:40(IST)

    27वें ओवर की आखिरी गेंद पर कुलदीप यादव ने ग्रैंडहोम को रायुडू के हाथों कैच करवाकर भारत को एक और सफलता दिला दी. ग्रैंडहोम के बल्ले का उपरी किनारा और उन्होंने डीप मिड विकेट की ओर गेंद को बाउंड्री तक पहुंचाया. उन्हें लगा गेंद आसानी से बाउंड्री तक पहुंच जाएगी, लेकिन रायुडू ने शानदार कैच लपका. वह रोप से कुछ इंच ही दूर थे. आसान कैच नहीं था. लेकिन उन्होंने खुद का अच्छा बैलेंस बनाया और ग्रैंडहोम को तीन रन पर पवेलियन भेजने में कुलदीप का साथ निभाया.

  • 13:34(IST)

    25 ओवर का खेल हो चुका है और न्यूजीलैंड ने पांच विकेट गंवाकर 138 रन बना लिए हैं. ग्रैंडहोम एक और निकोल्स 13 रन बनाकर खेल रहे हैं. 25वें ओवर में कुलदीप ने लाथम को पवेलियन भेजा था. मैच में पूरी तरह से भारत मजबूत स्थिति में है.

  • 13:32(IST)

    अगली गेंद पर ग्रैंडहोम को पवेलियन भेजने का मौका बनाया था. कुलदीप ने पूरी कोशिश भी की, लेकिन थोड़ा सा चूक गए. ग्रैंडहोम ने कुलदीप की गेंद पर सीधा उनकी ओर से शॉट खेला. नॉन स्ट्राइकर छोर पर निकोल्स की मौजूदगी में कुलदीप ने डाइव लगाया और कैच लपकना चाहा. काफी मुश्किल कैच था. लेकिन गेंद कुलदीप के हाथों से निकल गई. वही दूसरी छोर पर खड़े ग्रैंडहोम ने राहत की सांस ली और सिंगल लिया.

  • 13:30(IST)

    कुलदीप ने लाथम को आगे की ओर खेलने पर मजबूर किया और लाथम उनके जाल में फंस भी गए. गेंद उनके पिछले पैड को ​हिट कर गई. इस मैच में चाइनामैन को पहली सफलता. लाथम 34 रन बनाकर पवेलियन लौटे. 

  • 13:26(IST)

    न्यूजीलैंड के खेमे से पिछली बाउंड्री 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर आई थी और अब 24वां ओवर चल रहा था.  लाथम ने इस इंतजार को खत्म किया और जाधव की गेंद पर लॉन्ग आॅन के उपर से छक्का जड़ा. यह बाउंड्री  मेजबान का उत्साह बढ़ाने के लिए काफी जरूरी था.

  • 13:22(IST)

    कुलदीप यादव की गेंद पर लाथम के ​खिलाफ एलबीडब्ल्यू की जोरदार अपील की गई. लेकिन अंपायर ने मना कर दिया. हालांकि वह रिव्यू लेना चाहते थे, लेकिन धोनी ने मना  कर दिया. 

  • 13:18(IST)

    कुलदीप ने अपने पहले ओवर में चार रन दिए और अब उनके बाद अटैक पर जाधव आए हैं. जिनको धोनी कह रहे हैं कि वह जल्दबाजी ना करे, कैच आएगा.

  • 13:16(IST)

    जिस गेंदबाज का इंतजार ​था. आखिरकार वह अटैक पर आ ही गया. 21वें ओवर में चाइनामैन कुलदीप को गेंद थमाई गई. चाइनामैन के नेपियर वनडे में चार विकेट लिए थे.

  • 13:14(IST)

    20  ओवर का खेल हो चुका है और न्यूजीलैंड ने चार विकेट के नुकसान पर 113 रन बना लिए है. लाथम 19 और हेनरी निकोल्स 4 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

  • 13:13(IST)

    धोनी विकेट के पीछे से लगातार केजू यानी केदार जाधव को गाइड कर रहे हैं. उनकी गलत गेंद पर उनको वही से समझा भी रहे हैं.

  • 13:11(IST)
  • 13:10(IST)
  • 13:09(IST)

    आखिरकार कोहली और धोनी की दोहरी मेहनत काम आई. ड्रिंक्स ब्रेक से लौटते पहली ही गेंद पर जाधव ने रॉस टेलर को पवेलियन भेज दिया.लेकिन यहां विकेट का श्रेय धोनी को जाता है. जिन्होंने पलक झपकते ही बेल्स गिरा दी थी. धोनी ने स्टंपिंग की अपील तो की थी, लेकिन वह ज्यादा उत्साहित नजर नहीं आ रहक थे. जाधव की गेंद पर टेलर जब पुश कर रहे थे तो उनके बल्ले का ​बाहरी किनारा लगा. उनका पिछला पैर उस समय हवा में था और इतना समय काफी था धोनी के लिए. जिन्होंने बेल्स गिरा दी. टेलर ने 22 रन बनाए. 

  • 13:02(IST)

    विराट कोहली केदार जाधव से बात कर रहे हैं, उन्हें बल्लेबाज को फंसाने की योजना बता रहे हैं शायद. काफी देर तक उन्होंने जाधव को बताया कि आगे कैसी गेंद फेंके. धोनी ने भी उन्हें कुछ इशारा किया. 

  • 13:01(IST)

    चहल की गेंद पर टेलर ने सिंगल लिया और इसी के साथ न्यूजीलैंड के 100 रन पूरे हो गए हैं. अभी जीत के लिए 198 गेंद पर 225 रनों की जरूरत है.

  • 12:56(IST)

    15 ओवर का खेल हो चुका है और न्यूजीलैंड ने तीन विकेट के नुकसान पर 88 रन बना लिए हैं. लाथम 4 और रोस टेलर 16 रन बनाकर खेल रहे हैं. 15 ओवर के खेल में मेजबान ने अपने तीन ऐसे विकेट गंवा दिए हैं, जो जीत का रास्ता दिखाते हैं.

Highlights, Cricket score, लाइव क्रिकेट स्कोर, Ind vs NZ 2nd ODI at Mount Maunganui: 90 रन से जीता भारत

लेटेस्ट अपडेट्स: अटैक पर चहल आए और दूसरी ही गेंद पर फर्ग्यूसन को लॉन्ग ऑन पर विजय शंकर के हाथों कैच करवाकर भारत को 90 रन से बड़ी जीत दिला दी. न्यूजीलैंड में वनडे क्रिकेट में रनों के हिसाब से भारत की यह सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले 2009 में हेमिल्टन में मिली जीत थी. जहां भारत को 84 रन से जीत मिली थी.

The second India vs New Zealand ODI is being telecast on Star Sports Network. The New Zealand-India live streaming will take place on hotstar.com. Click here to know when and where to watch the second ODI between New Zealand and India.

शनिवार को न्य़ूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया जब दूसरा वनडे मुकाबला खेलने उतरेगी तो उसकी निगाहें एक और जीत दर्ज कर अपनी बढ़त को 2-0 करके मेजबान टीम को दबाव में लाने की होगी.

भारतीय टीम इस वक्त जोरदार लय में चल रही है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया जीत हासिल करने के बाद न्यूजीलैंड को भी पहले वनडे में आठ विकेट से करारी मात दी है. पांच मैचों की इस सरीज में टीम इंडिया अब 1-0 से आगे हैं. बीसीसीआई ने टीम के कप्तान कोहली को पहले तीन वनडे मुकाबलों के बाद आराम देने तका फैसला किया है इसलिए कप्तान कोहली की भी चाह होगी कि कम से कम उनके वापस लौटने से पहले भारत को पास 2-0 की लीड तो जरूर हो जाए.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi