S M L

India vs Bangladesh, Nidahas Trophy, Highlights : भारत ने छह विकेट से जीता मुकाबला

शिखर धवन ने जड़ा टूर्नामेंट में लगातार दूसरा अर्द्धशतक

FP Staff | March 08, 2018, 10:55 PM IST

0
140 / 4 Overs18.4 R/R7.5 Fours13 Sixes3 Extras4

Match Status: Match Ended

Match Result: India beat Bangladesh by 6 wickets

Batsman Status R B 4s 6s
Manish Pandey 27 19 3 0
Dinesh Karthik (W) 2 2 0 0

हाइलाइट

Mar 8, 2018

  • 22:33(IST)

    रूबेल भारत की पारी का 19वां ओवर डाल रहे हैं. भारत को जीत के लिए बस दो रन की दरकार है. और इसी के साथ भारत ने यह मुकाबला छह विकेट से जीत लिया है.मनीष पांडे 27 रन और दिनेश कार्तिक दो रन पर नाबाद रहे हैं.

  • 22:28(IST)

    बांग्लादेश को धवन का विकेट मिला जरूर लेकिन तबतक बहुत देर हो चुकी थी. भारत अब जीत से बस सात रन दूर है. 

  • 22:24(IST)

    और यह धवन आउट. टस्किन की गेंद को धवन मिडविकेट के ऊपर से उठाकर मारना चाहते थे लेकिन शॉट ठीक से कनेक्ट नहीं हो सका. लिटन दास ने अच्छा कैच पकड़ा. 43 गेंद पर 55 रन बनाकर धवन आउट. भारत को चौथा झटका. नए बल्लेबाज  आए हैं दिनेश कार्तिक. भारत जीत से 15 रन दूर.

  • 22:21(IST)

    रैना का विकेट गिरने के बाद भी भारत की रनरेट में कोई कास कमी नहीं आई है. पिछले चार ओवर में 31 रन बने हैं. पांडे और धवन के बीच चौथे विकेट के लिए 15 रन का पार्टनरशिप हुई है. 

  • 22:12(IST)

    और यह विकेट..सुरेश रैना रुबेल की शॉर्ट बॉल को ठीक से खेल नहीं सके और मेहिदी हसन को कैच थमा बैठे. रैना ने 27 गेंदों पर 28 रन बनाए. भारत को तीसरा झटका, अब क्रीज पर आए हैं मनीष पांडे. पांडे ने आते ही चौके के जरिए अपना खाता खोला.

  • 22:07(IST)

    नजमुल इस्लाम की गेंद पर चौका जड़कर धवन अपना अर्द्धशतक पूरा किया. इस टूर्नामेंट में यह उनका दूसरा अर्द्धशतक है . टी20 करियर का छठा.

  • 22:06(IST)

    शिखर धवन अब बेहद खतरनाक मूड में आ गए हैं. महमूदुल्ला की गेंद पर डीप मिडविकेट में बेहतरीन छक्का जड़कर धवन ने रैना के सात अपनी तीसरे विकेट की पार्टनरशिप को 50 रन के पार पहुंचा दिया है. भारत का स्कोर 100 रन के पार पहुंच चुका है. भारत को जीत के लिए अब 41 गेंद पर 40 रन की दरकार है. यहां से अब भारत की जीत सुनिश्चित दिख रही है.

  • 21:56(IST)

    धवन  के खिलाफ पगबाधा की अपील हुई, अंपायर ने नॉट आउट करार दिया , बांग्लादेश ने रिव्यू लिया..रीप्ले में दिखा कि गेंद लेग स्टंप को छूकर जा रही थी लेकिन चूंकि अंपायर ने नॉटआउट करार दिया था लिहाजा फैसला धवन के पक्ष में गया. बांग्लादेश ने रिव्यू नहीं गंवाया.

  • 21:51(IST)

    पिछले चार ओवर में भारत के 31 रन बने है और कोई विकेट नहीं गिरा है. धवन और रैना की यह जोड़ी अगर अगले 5-6 ओवर ओर ऐसे ही खेलती रही तो भारत इस मैच में बेहद मजबूत स्थिति में पहुंच जाएगा. दोनों के बीच 41 रन की पार्टनरशिप हो चुकी है. रैना ने डीप एक्सट्रा कवर में चौका जड़कर स्कोर को 80 के पार पहुंचा दिया है. 

  • 21:40(IST)

    और इस बार शिखर धवन की बारी थी छक्का जड़ने की. टस्किन अहमद की गेंद को शानदार तरीके से धवन ने फाइनलेग में छक्के के लिए बाउंड्री के बाहर भेजा. अगली ही गेंद पर बेकवर्ड स्क्वॉयर लेग में धवन का जोरदार चौका. ऑन साइड में धवन काफी मजबूत हैं ऐसे में उन्हें इस दिशा में गेंदबाजी करना बुद्धिमनी का काम कतई नहीं है.

  • 21:37(IST)

    बेहतरीन स्लॉग स्वीप के जरिए रैना ने शानदार छक्का जड़कर अपना कैट छूटने का जश्न मनाया और गेंदबाज भी वही मेहिदी हसन थे जिन्होंने उनका कैच छोड़ा था. इस बीच भारत के 50 रन पूरे हो चुके हैं.रैना और धवन जैसे अनुभवी बल्लेबाजों के क्रीज पर रहते हुए बांग्लादेश के लिए इस मैच में कोई चांस होना मुश्किल है.

  • 21:33(IST)

    और ये कैच छूटा..लेग गली में रुबेल की गेंद पर मेहिदी हसन ने रैना का कैच छोड़ दिया. काफी मुश्किल कैच था फील्डर को बहुत कम वक्त मिला था रिएक्ट करने के लिए लेकिन इसी कैच के लिए ही तो उन्हें इस पोजिशन पर तैनात किया गया था. देखना होगा रैना इस जीवनदान का कितना फायदा उठा पाते हैं.

  • 21:29(IST)

    ऋषभ पंत मौके को भुनाने में नाकाम रहे .रुबेल की गेंदपर पंत के बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर गेंद उनके स्टंप से जा टकराई. आठ गेंद पर सात रन बनाकर पांत आउट हुए . भारत को दूसरा झटका. भारत को यहां पर अब एक पार्टनरशिप की दरकार है.टारगेट ज्यादा बड़ा नहीं है. और अब क्रीज पर आए हैं सुरेश रैना.

  • 21:27(IST)

    और ये विकेट

  • 21:27(IST)

    सुरेश रैना की जगह तीसरे नंबर पर ऋषभ पंत को भेजने का फैसला थोड़ा चौंकाने वाला है. हालांकि पंत ने एक चौका लगाकर थोड़ा आत्म विश्वास  जरूर हासिल किया होगा. भारत के लिए अच्छी बात ये है कि शिखर धवन क्रीज पर मौजूद हैं.

  • 21:26(IST)

    बांग्लादेश ने स्पिनर मेहदी हसन को लगाया है. विरोधी टीम जानती है कि लक्ष्य बड़ा नहीं है और गेंदबाजी में विविधता ही कुछ असर डाल सकती है. भारत को शिखर धवन से पहले मैच जैसी पारी की ही दरकार होगी. मेहदी हसन ने सात रन दिए

  • 21:22(IST)

    रोहित शर्मा को मुस्तफिजुर रहमान ने अपनी एक गेंद में फंसा लिया. आज वह ज्यादा खतरनाक मूड में नजर आ रहे थे. लगता है कि वो पहले मैच में ना चलने की कसर पूरी कर लेंगे. वह 17 रन बनाकर बोल्ड हो गए. उन्होंने 13गेंदें खेलीं और तीन चौके लगाए. नए बल्लेबाज ऋषभ पंत आए हैं

  • 21:18(IST)

    अच्छी शुरुआत के बाद पहला झटका, रोहित शर्मा आउट

  • 21:11(IST)

    पारी का दूसरा ओवर तस्कीन अहमद कर रहे हैं. रोहित शर्मा ने ताबड़तोड़ दो चौके लगाकर बांग्लादेश के तेवर धीमे कर दिए हैं. उन्होंने दूसरी ओर चौथी गेंद को बाउंड्री के पार भेजा. इस ओवर में भी नौ रन मिले

  • 21:06(IST)

    मुस्तफिजुर रहमान के पहले ओवर में भारत ने नौ रन बना लिए. भारत को इसी तरह रन बनाने की जरूरत

  • 21:04(IST)

    शिखर धवन ने मुस्तफिजुर रहमान की दूसरी गेंद पर चौका लगाकर अपने इरादों की झलक दे दी है. जबकि पहली गेंद पर रोहित शर्मा ने एक रन लिया था

  • 21:02(IST)

    बांग्लादेशी क्रिकेट टीम मैदान पर आ गई है. इनके पीछे भारतीय सलामी बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा और उप-कप्तान शिखर धवन क्रीज पर आ गए है. मुस्तफिजुर रहमान कर रहे हैं पहला ओवर

  • 20:49(IST)

    आखिरी ओवर में 5 रन बने. बांग्लादेश की पारी आठ विकेट पर 139 रन पर खत्म हुई. भारत को जीत के लिए 140 रन का टारगेट मिला है.

  • 20:45(IST)

    एक और विकेट गिरा..बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने दूसरा रन लेने की कोशिश की थी. रूबेल दूसरा रन लेते वक्त क्रीज से थड़ी पीछ रह गए. शार्दुल ठाकुर ने आसानी से गिल्लियां गिरा दीं. भारत को आठवीं कामयाबी.

  • 20:40(IST)

    और यह विकेट..सब्बीर रहमान के खिलाफ कॉट बिहाइंड की अपील हुई, अंपायर ने आउट करार दिया..बल्लेबाज ने रिव्यू लिया..रीप्ले में दिखा कि गेंद ने बल्ले को छुआ था. सब्बीर  रहमान 26 गेंद पर 30 रन बनाकर आउट हुए. भारत को सातवीं कामयाबी.

  • 20:35(IST)

    अब बांग्लादेश की पारी को आखिरी दो ओवर बचे हैं देखना होगा इन 12 गेंदों में बांग्लादेश के बल्लेबाज कितना स्कोर ख़ड़ा कर पाते हैं. बहरहाल टस्किन अहमद ने उनदकट के ओवर की शुरुआत चौके के साथ की.

  • 20:27(IST)

    भारत को एक और विकेट मिला. मेहिदी हसन चार गेंदों पर 3 रन बनाकर मनीष  पांडे को कैच थमाकर वापस लौटे. विकेट मिला जयदेव उनदकट को. भारत को छठी कामयाबी.

  • 20:20(IST)

    और यह विकेट..30 गेंद पर 34 रन बनानकर लिटन दास ने लॉन्गऑफ में उठाकर मारा लेकिन बाउंड्री लाइन के पास सुरेश रैना को नहीं छका सके. रैना ने इस बार कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की. भारत को पांचवीं कामयाबी मिली. पांचवें विकेट के लिए 35 रव की अबतक की सबसे बड़ी पार्टनरशिप टूटी. यह विकेट युजवेंद्र चहल को मिला. नए बल्लेबाज हैं मेहिदी हसन.

  • 20:14(IST)

    एक और कैच छूटा..मिडविकेट की दिशा में गेंद हवा में गई . थोड़ा मुश्किल कैच था. विजय शंकर ने खुद दौड़कर कैच पकड़ने की कोशिश की थी. इस बीच बांग्लादेश के 100 रन पूरे हो चुके हैं.

  • 20:12(IST)

    वॉशिंगटन सुंदर का चार ओवर का स्पेल खत्म हुआ. आखिरी ओवर में उन्होंने 10 रन दिए. उन्हें विकेट तो नही मिला लेकिन चार ओवर मे उन्होंने बस 23 रन देकर बांग्लादेशी  बल्लेबाजों पर अंकुश बरकरार रखा. विजय शंकर को अब मोर्चे पर वापस लगाया है कप्तान रोहित शर्मा ने . अब तक दो विकेट  हासिल कर चुके हैं. उनके स्पेल का यह आखिरी ओवर है.

India vs Bangladesh, Nidahas Trophy, Highlights : भारत ने छह विकेट से जीता मुकाबला

अपडेट 8 : रोहित शर्मा को मुस्तफिजुर रहमान ने अपनी एक गेंद में फंसा लिया. आज वह ज्यादा खतरनाक मूड में नजर आ रहे थे. लगता है कि वो पहले मैच में ना चलने की कसर पूरी कर लेंगे. वह 17 रन बनाकर बोल्ड हो गए. उन्होंने 13गेंदें खेलीं और तीन चौके लगाए. नए बल्लेबाज ऋषभ पंत आए हैं

अपडेट 7:अब खुद कप्तान महमूदुल्ला क्रीज पर आए हैं. आते ही उठाकर मारने की कोशिश की. जाहिर है जो दबाव इस वक्त उनकी टीम पर है उसे जल्दी से जल्दी हटाना चाहते हैं. लेकिन उनके सामने भी बेहद चतुर गेदंबाज हैं..युजवेंद्र चहल..

अपडेट 6: विजय शंकर की गेद पर मुशफिकुर ने आगे बढ़कर शॉट खेलने की कोशिश की, बल्ले का बाहरी किनारा लेकर गेंद विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के दस्तानों में गई. अपील हुई अंपायर ने आउट नहीं दिया. भारत ने रिव्यू लिया. रीप्ले में दिखा कि गेंद ने बल्ले का बाहरी किनारा छुआ  था..यानी भारत को तीसरी कामयाबी मिली. 14 गेंद पर 18 रन बनाकर रहीम आउट हुए.

अपडेट 5: विजय शंकर की गेंद पर मुशफिकुर का आसान सा कैच छूटा. कैच छोड़ने वाले फील्डर का नाम जानकर हैरानी होगी. वह फील्डर हैं सुरेश रैना. बड़ा आसान सा कैच था जो रैना के हाथो में आकर गिर गया. एक और कैच छूटा. वॉशिंगटन सुंदर इस बार फील्डर थे. भारतीय टीम अबतक तीन कैच छोड़ चुकी है. बांग्लादेश के 50 रन पूरे हो चुके हैं.

अपडेट 4: तीसरे अंपायर का फैसला अपने पक्ष में आने के बपाद तमीम इकबाल खतरनाक मूड में आ गए थे. दो चौके जड़े लेकिन उसके बाद ठाकुर ने शॉर्टपिच गेंद पर उन्हें फंसाकर उनदकट के हाथों कैच आउट कराया. 16 गेंदों पर 15 रन बनाकर बांग्लादेश के सबसे अनुभवी बल्लेबाज आउट हुए. भारत को दूसरी कामयाबी. नए बल्लेबाज आए हैं मुशफिकुर रहीम.

अपडेट 3: सौम्य सरकार का शॉर्ट फाइन लेग की दिशा में युजवेंद्र चहल ने एक काफी नीचा रहता हुआ कैच पकड़ा.. भारत को  पहला विकेट मिला. सौम्य सरकार  12 गेंद पर 14 रन बनाकर पैवेलियन वापस लौटे. नए बल्लेबाज आए हैं लिटन दास.

अपडेट 2: और यह कैच छूटा...थर्डमेन की दिशा में सौम्य सरकार का शॉट हवा में गया. तीन भारतीय फील्डर वहीं मौजूद थे लेकिन किसी ने कैच पकड़ने की कोशिश नहीं की. पहले ही ओवर में भारत ने विकेट का मौका गंवाया. वॉशिंगटन सुंदर के ओवर की पहली ही गेंद पर सरकार ने बांग्लादेश की पारी का पहला चौका जड़ा.

अपडेट 1: बांग्लादेश की सलामी जोड़ी मैदान में आ चुकी है. भारतीय टीम भी मैदान पर है. रोहित शर्मा  फील्ड सजा रहे हैं. सौम्य सरकार और तमीम इकबाल क्रीज पर हैं. पहला ओवर जयदेव उनदकट डाल रहे हैं. पहली  गेंद पर कोई रन नहीं बना. दूसरी गेंद को ऑन साइड मे पुश करके तमीम इकबाल ने अपना और अपनी टीम का खाता खोला.

भारतीय उपमहाद्वीप में टीम इंडिया की ताकत से हर कोई वाकिफ है. इसी भरोसे के साथ बीसीसीआई ने एक कम अनुभवी टीम को निदाहास ट्रॉफी के लिए श्रीलंका भेजा था. लेकिन मंगलवार को श्रीलंका की टीम ने भारत को बिना किसी बड़ी मुश्किल के मात देकर भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा के माथे पर पसीना ला दिया है

गरुवार को जब भारतीय टीम इस टूर्नामेंट की तीसरी टीम बांग्लादेश के खिलाफ उतरेगी तो उसके सामने पहली जीत दर्ज करने का टारगेट तो होगा ही साथ टीम इंडिया की साख भी दांव पर होगी.

पिछले कुछ वक्त से भारत की टीम श्रीलंका बिना किसी कठिनाई के साथ लगभग हर बार मात दी थी लेकिन इस टूर्नामेंट के पहले ही मुकाबले में मेजबान टीम ने भारत के इस कम अनुभवी टीम की कई कमजोरियों को सामने ला दिया.

श्रीलंका के बल्लेबाज कुसल परेरा ने 37 गेदों पर 66 रन की पारी खेलकर भारतीय गेंदबाजों की कलई खोल कर दी. बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की गैरमौजूदगी में शार्दुल ठाकुर और जयदेव उनदकट श्रीलंका के बल्लेबाजों पर वैसा अंकुश नहीं रख सके जैसा 174 रन के स्कोर के बचाव किए जरूरी था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi