S M L

Highlights, IND vs AUS, Cricket Score लाइव क्रिकेट स्‍कोर, 1st T20 at Visakhapatnam: तीन विकेट से जीती ऑस्‍ट्रेलिया

भारत ने 127 रन का लक्ष्‍य दिया था

| February 24, 2019, 10:20 PM IST

FP Staff

0
127 / 7 Overs20.0 R/R6.35 Fours13 Sixes2 Extras2

Match Status: Match Ended

Match Result: Australia beat India by 3 wickets

Batsman Status R B 4s 6s
Pat Cummins 7 3 1 0
Jhye Richardson 7 3 1 0

हाइलाइट

Feb 24, 2019

  • 22:19(IST)
  • 22:18(IST)

    आखिरी ओवर में ऑस्‍ट्रेलिया को जीत के लिए 14 रन की जरूरत थी. आखिरी ओवर की चार गेंद पर मुकाबला भारत के पक्ष में आता दिख रहा है. ऑस्‍ट्रेलिया को जीत के लिए दो गेंद पर छह रन की जरूरत थी. पांचवीं गेंद पर पैट कमिंस ने चौका लगा दिया और इसके बाद मेहमान टीम को जीत के लिए एक गेंद पर दो रन चाहिए. उमेश यादव की आखिरी गेंद पर पैट कमिंस ने दो रन लेकर ऑस्‍ट्रेलिया को तीन विकेट से जीत दिला दी. 

  • 22:09(IST)

    हैंड्सकॉम्‍ब को पवेलियन भेजने के अगली ही गेंद पर बुमराह ने नाइल को बोल्‍ड करके ऑस्‍ट्रेलिया को सातवां झटका दे दिया. ऑस्‍ट्रेलिया को अब जीत के लिए छह गेंदों पर 14 रन की जरूरत है. मुकाबला रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है. नाइल चार रन ही बना सके. 

  • 22:07(IST)

    बुमराह ने हैंड्सकॉम्‍ब को धोनी के हाथों कैच करवाकर ऑस्‍ट्रेलिया को छठा झटका दे दिया. बुमराह की छोटी गेंद पर हैंड्सकॉम्‍ब का उपरी किनारा लगा और गेंद हवा में चली गई. धोनी कुछ इंच दौड़े और आसानी से कैच लपक लिया. हैंड्सकॉम्‍ब 13 रन ही बना सके. 

  • 22:04(IST)

    मुकाबला रोमांचक मोड़ पर पहुंच चुका है 19वां ओवर चल रहा है. हैंडसकॉम्‍ब ने दो गेंद पर एक रन बना और ऑस्‍ट्रेलिया को अब जीत के लिए 10 गेंदों पर 15 रन की जरूरत है .

  • 21:56(IST)

    मेहमान टीम अभी शॉर्ट के झटके से बाहर निकली भी नहीं थी कि क्रुणाल ने टर्नर को बोल्‍ड करके ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को पांचवां झटका दे दिया. मुकाबले में अभी भी भारत की उम्‍मीदें बनी हुई हैं. 

  • 21:54(IST)

    मैक्‍सवेल के बाद भारत ने मेहमान को डी आर्ची शॉर्ट के रूप में एक और बड़ा झटका दे दिया. हैंड्सकॉम्‍ब ने यादव की गेंद को हिट किया और एक रन पूरा किया. दूसरे की तलाश में थे और इसी बीच क्रुणाल पांड्या ने धोनी को थ्रो किया और धोनी ने बेल्‍स गिरा दी. शॉर्ट 37 रन बनाकर पवेलियन लौटे. 

  • 21:42(IST)

    भारत को जिस विकेट की तलाश थी. चहल ने भारत को वहीं विकेट दिला दिया. चहल ने मैक्‍सवेल को केएल राहुल के हाथों कैच आउट करवाया. चौके के साथ भारत के इस स्‍टार गेंदबाज का स्‍वागत करने वाले मैक्‍सवेल चहल की गेंद को पढ़ नहीं पाए और लॉन्‍ग ऑफ पर आसान सा कैच दे दिया. मैक्‍सवेल ने 43 गेंदों पर 56 रन बनाए. 

  • 21:40(IST)

    उमेश यादव की गेंद को लॉन्‍ग ऑन की ओर खेलकर मैक्‍सवेल ने सिंगल लिया और इसी के साथ अपना अर्धशतक भी पूरा किया. मैक्‍सवेल का विकेट भारत के लिए काफी जरूरी है. नहीं तो भारत की जीत की उम्‍मीद पूरी तरह से खत्‍म हो जाएगी. 

  • 21:31(IST)

    10 ओवर का खेल हो चुका है. ऑस्‍ट्रेलिया ने दो विकेट के नुकसान पर 67 रन बना लिए हैं. मैक्‍सवेल 45 और शॉर्ट 21 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

  • 21:22(IST)

     डेब्‍यू मैच खेल रहे मार्कंडेय के ओवर की आखिरी गेंद पर डी आर्ची शॉर्ट ने हाथ खोला और बैक फुट पर कवर की ओर मजबूती से बाउंड्री लगाई. इस चौके के साथ ही ऑस्‍ट्रेलिया के 50 रन पूरे हो गए हैं. शॉर्ट 18 और मैक्‍सवेल 32 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

  • 21:07(IST)

    शुरुआती तीन ओवर भातर के लिए काफी कंसे हुए रहे और भारत को दो सफलता भी मिली, लेकिन उमेश यादव का यहां पर काफी महंगे साबित हुए. यादव ने अपने इस ओवर में कुल 13 रन लुटाए. भारत के ज्‍यादा बड़ा लक्ष्‍य नहीं दिया है और ऐसे कुछ और ओवर ऑस्ट्रेलिया का मनोबल बढ़ा सकता है. 

  • 20:59(IST)

    तीसरे ओवर की पहली ही गेंद पर बुमराह ने भारत को दूसरी सफलता दिला दी. बुमराह ने एरॉन फिंच को एलबीडब्‍यू आउट किया. मेहमान बल्‍लेबाज यहां बुमराह के सामने संघर्ष करते नजर आ रहे हैं. ऑस्‍ट्रेलिया ने रिव्‍यू लिया था. गेंद फिंच ने फ्रंट पैर पर लगी थी. अंपायर कॉल लिया गया और मेहमान कप्‍तान को वापस पवेलियन लौटना पड़ा. फिंच गोल्‍डन डक हुए. 

  • 20:56(IST)

    भारत को पहली सफलता मिल ही गई.  चहल के ओवर की आखिरी गेंद पर आर्ची ने हिट किया. स्‍टोइनिस सिंगल लेने के बाहर निकले, लेकिन शॉर्ट ने उन्‍हें वापस भेज दिया. शॉर्ट जब तक वापस पहुंच पाते, चहल ने बेल्‍स गिरा दी थी. स्‍टोइनिस एक रन ही बना सके. 

  • 20:52(IST)

    बुमराह ने अपने ओवर की सभी गेंद 140 से 145 किमी की रफ्तार से फेंकी. बुमराह के ओवर की पांचवीं गेंद पर आर्ची ने स्‍क्‍वॉयर लेग की ओर बाउंड्री लगाकर ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का खाता खोला. 

  • 20:47(IST)

    बुमराह ने काफी समय बाद टीम में वापसी की है और उन्‍होंने 142 किमी की रफ्तार से गेंद करवाकर अटैक की शुरुआत की. 

  • 20:46(IST)

    डी आर्ची शॉर्ट और स्‍टोइनिस लक्ष्‍य का पीछा करने के लिए मैदान पर आ गए हैं . अटैक पर बुमराह हैं ण्‍

  • 20:36(IST)

    आखिरी के 10 ओवर में भारत ने चार विकेट गंवाकर 45 रन जोड़े. भारत की ओर से सर्वाधिक स्‍कोर केएल राहुल ने जड़े. राहुल ने अर्धशतक जड़ा. 

  • 20:35(IST)

    भारत ने मेहमान टीम ऑस्‍ट्रेलिया के 127 रनों का लक्ष्‍य दिया. धोनी 29 रन नाबाद रहे. वहीं चहल अपना खाता तक नहीं खोल पाए. एक समय कोहली की आक्रामक बल्‍लेबाजी देखकर अंदाजा लगाया जा रहा था कि टीम इंडिया मेजबान के सामने चुनौती लक्ष्‍य रखेगी, लेकिन कप्‍तान का विकेट गिरने के बाद टीम बिखर गई. अब जिम्‍मेदारी गेंदबाजों पर आ गई है. 

  • 20:22(IST)

    पैट कमिंस ने भारत को सातवां झटका दे दिया. कमिंस ने उमेश यादव को एलबीडब्‍ल्‍यू किया. यादव दो रन ही बना सके. 

  • 20:11(IST)

    भारत को इस समय एक अच्‍छी साझेदारी की जरूरत थी, लेकिन क्रुणाल पांड्या धोनी का साथ नहीं पाए और नाइल के ओवर की आखिरी गेंद पर मैक्‍सवेल को कैच थमा बैठे. पांड्या पुल करना चाहते थे और उनके बल्‍ले का किनारा लगा और गेंद कवर पॉइंट के पास चली गई, जहां मैक्‍सवेल ने आसान सा कैच लपक लिया. 

  • 20:09(IST)

    नाइल की गेंद पर धोनी ने सिंगल लेकर भारत के 100 रन पूरे किए. भारत मुश्किल में दिख रहा है और धोनी को यहां पर टिकने की जरूरत है 

  • 20:03(IST)

    केएल राहुल के झटके से अभी भारत बाहर निकला भी नहीं था कि दो रन बाद ही दिनेश कार्तिक के रूप में भारत को पांचवां झटक लग गया.94 रन पर आधी भारतीय टीम पवेलियन लौटे गई है. कार्तिक एक बार खुद को साबित करने में नाकाम रहे. वनडे सीरीज में जग‍ह ना बना पाने वाले कार्तिक के पास खुद को साबित करने का मौका टी20 सीरीज के रूप था, जिसमें एक मौका उन्‍होंने गंवा दिया. कार्तिक एक रन ही बना सके. 

  • 19:59(IST)

    केएल राहुल अर्धशतक जड़ने के बाद अपनी इस पारी को और अधिक आगे नहीं बढ़ा पाए और नाइल की गेंद पर फिंच को कैच थमा दिया. राहुल की पारी 50 रन पर समाप्‍त हुई. कोहली द्वारा टीम को संभालने के बाद पंत और अब राहुल के इस विकेट में भारतीय टीम पर दबाव बनने लगा है. 

  • 19:55(IST)

    डी आर्ची की गेंद पर राहुल ने सिंगल लिया और इसी के साथ उनका अर्धशतक पूरा हो गया है. राहुल ने 35 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. 

  • 19:48(IST)

    10वें ओवर में भारत को पंत के रूप में तीसरा झटका लगा. केएल राहुल और पंत के बीच यहां आपसी तालमेल की कमी दिखी. पंत ने बाहर निकलकर कवर की कट लगाया, लेकिन बेहरनडॉर्फ ने डाइव लगाकर कैच को रोका और हैंडकॉम्‍ब की ओर फेंका. पंत वापस क्रीज में पहुंच पाते, तब तक हैंड्सकॉम्‍ब ने बेल्‍स गिरा दी. पंत तीन रन ही बना सके.

  • 19:40(IST)
  • 19:39(IST)

    काफी समय से गेंदबाजों की नाक में दम करने वाले बल्‍लेबाज कोहली की पारी को एडम जंपा ने थाम दिया. जंपा ने अपने ओवर की चौथी गेंद पर भारतीय कप्‍तान को नाइल के हाथों कैच करवाकर उनकी पारी को 24 रन पर रोक दिया. 

  • 19:33(IST)
  • 19:32(IST)

    जंपा की गेंद पर कोहली ने सिंगल लेकर भारत के 50 रन पूरे कर लिए हैं. कोहली  के साथ साथ आज केएल राहुल भी आक्रामक अंदाज में दिख रहे हैं. ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों को देख कर लग रहा है कि शायद भारतीय जमीं और यहां के मौसम के अनुसार वह खुद को अभी तक ढ़ाल नहीं पाए. 

Highlights, IND vs AUS, Cricket Score लाइव क्रिकेट स्‍कोर, 1st T20 at Visakhapatnam: तीन विकेट से जीती ऑस्‍ट्रेलिया

भारतीय टीम रविवार को विशाखापत्तनम में पहले टी20 मैच से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज की शुरुआत करेगी, जिसके जरिए वह इंग्लैंड जाने वाली विश्व कप टीम के लिए बचे अंतिम कुछ उपलब्ध स्थानों पर मुहर लगाना चाहेगी.  पिछले कुछ समय से जूझ रही ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ सात मैचों के दौरे में दो टी20 और पांच वनडे मैच शामिल है और 30 मई से इंग्लैंड एंड वेल्स में शुरू होने वाले विश्व कप से पहले यह भारत की अंतिम सीरीज होगी.

टीम में ज्यादातर खिलाड़ियों के स्थान सुनिश्चित हैं, केवल दो स्थान ही ऐसे हैं जिसके लिए विराट कोहली और रवि शास्त्री इन दो टी20 मैच से विश्व कप टीम के दावेदारों के प्रदर्शन को देखना चाहेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi