S M L

Highlights, India vs Australia 3rd Test, Day3: दूसरी पारी में लड़खड़ा गई टीम इंडिया

Highlights India vs Australia 3rd Test Day 3, बुमराह के छह विकेट के बाद भारत की कुल लीड 346 रन

| December 28, 2018, 12:35 PM IST

FP Staff

0
261 / 10 Overs89.3 R/R2.91 Fours22 Sixes4 Extras10

Match Status: Match Ended

Match Result: India beat Australia by 137 runs

Batsman Status R B 4s 6s
Josh Hazlewood 0 4 0 0

हाइलाइट

Dec 28, 2018

  • 12:30(IST)

    और इस के साथ तीसरे दिन का खेल खत्म. यह दिन पूरा तरह से गेंदबाजों के नाम रहा आज कुल 15 विकेट गिरे. 10 ऑस्ट्रेलिया के और पांच भारत के. भारत का स्कोर है दूसरी पारी में पांच विकेट पर 54 रन.  भारत की कुल लीड अब 346 रन की हो चुकी है. ऋषभ पंत और मयंक अग्रवाल नाबाद हैं.

  • 12:23(IST)

    हेजलवुड की बाउंसर मयंक के ग्लव्ज में लगी हल्की सी चोट भी लगी और टीम फिजियो को मैदान पर आना पड़ा. बहरहाल आज के दिन के खेल का यह आखिरी वक्त है. टिम पेन की कोशिश एक विकेट और निकालने की होगी. टिम पेन और ऋषभ पंत के बीच हलका सा मजाक या यूं कहें कि कि छीटाकशी भी हुई. 

  • 12:10(IST)

    एक और विकेट गिरा भारत का ...इस बार जोश हेजलवुड ने विकेट लिया. कट लगाने की कोशिश रोहित शर्मा की .पहली स्लिप में शॉन मार्श ने कैच लपका. आधी भारतीय टीम 44 रन पर पैवेलियन लौट चुकी है. रोहित शर्मा  18 गेंदों पर 5 बनाकर आउट हुए. नए बल्लेबाज आए हैं ऋषभ पंत.

  • 11:59(IST)
  • 11:57(IST)

    अब आज के दिन के खेल के कोटे में बस आठ ओवर का वक्त बचा है. ऑस्ट्रेलिया की कोशिश इसमें एक विक्ट कम से कम लेने की जरूर होगी. भारतीय टीम जिस सोच के साथ मैदान पर उतरी थी वह अब हालात के साथ बदल चुकी होगी. नैथन लायन गेंदबाजी के मोर्चे पर टिके हुए हैं. 37 रन पर भारत के चार विकेट गिर चुके हैं.

  • 11:53(IST)

    कोहली और पुजारा को लेग गली में जिसतरह से पैट कमिंस ने अपने जाल में फंसाया उससे पता चलते है कि वह किस लेवल के गेंदबाज हैं. इस मैच में पूरी तरह से फ्रंटफुट पर दिख रही टीम इंडिया अचानक से दबाव में आ गई है. रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल क्रीज पर है. पिछली पारी में तो रोहित शर्मा ने बिना दबाव के बल्लबाजी की थी लेकिन इस पारी में उनकी असली पऱीक्षा होनी है. भारत की कुल बढ़त अब 327 रन की हो चुकी है.

  • 11:41(IST)

    एक और अपील ..एक और विकेट..पैट कमिंस को चौथा विकेट मिला. रहाणे के बल्ले से लगकर गेंद विकेटकीपर टिम पेन के दस्तानों में पहुंची. शानदार कैच . भारत का चौथा विकेट गिरा. रहाणे  1 रन बनाकर पैवेलियन लौटे. चार विकेट पर 32 रन है भारत का स्कोर..

  • 11:36(IST)

    भारत का एक और विकेट गिरा..कप्तान कोहली कमिंस की गेंद पर बिना खाता खोले आउट हुआ. ठीक वैसी ही गेंद थी जिसपर पुजारा आउट हुए थे और ठीक उसी जगह पर मार्क्स हैरिस ने कोहली का कैच लपका. भारत के तीन विकेट गिर चुके हैं 28 रन पर. लीड अब भी 320 रन की ही है. कमिंस को तीसरा विकेट मिला.

  • 11:29(IST)

    कमिंस की गेंद को लेग साइड में फ्लिक किया पजारा ने लेकिन उसे जमीन पर नहीं रख सके. मार्क्स हैरिस ने आसान सा कैच लपका. भारत का स्कोर दो विकेट पर 28 रन हो चुका है. भारत की बढ़त अब कुल 320 रन की है. कप्तान कोहली बल्लेबाजी करने आए हैं. कमिंस को दूसरा विकेट मिला है.

  • 11:27(IST)

    पहली पारी में पुजारा ने शानदार शतक जरूर लगाया था लेकिन उनकी बल्लबाजी काफी धीमी रही थी. अब इसक ठीक उलट पारी खेलने की जरूरत है . देखना होगा कि क्या वह यह तेजी दिखा पाते हैं,.और यह आउट

  • 11:24(IST)

    और यह भारत का पहला विकेट गिरा. पैट कमिंस की बाउंसर को ठीक से खेल नहीं सके हनुमा विहारी और ख्वाजा ने आसान सा कैच लिया. पहली पारी में भी वह ऐसे ही आउट हुए थे. हनुमा विहारी 45 गेंदों पर 13 रन बनाकर पैवेलियन वापस लौटे. भारत को पहला झटका. अब बल्लेबाजी करने आए हैं चेतेश्वर पुजारा.

  • 11:15(IST)

    और अब पैट कमिंस को गेंदबाजी सौंपी है कप्तान टिम पेन ने ..पहली पारी में कमिंस ने 34 ओवर गेंदबाजी करके भारत के पहले तीन बल्लेबाजों को आउट किया था. ऑस्ट्रेलियाई पारी में भी उन्होंने 48 गेंदो तक बल्लेबाजी की और करीब 17 ओवर्स तक क्रीज पर रहे. जाहिर है वह काफी तके हुए होंगे. कमिंस के पहले ओवर में बस दो रन बने. और अब नैथन लायन  अपना ओवर डाल रहे हैं.

  • 11:04(IST)

    नैथन लायन की गेंद पर मयंक अग्रवाल ने कदमों का इस्तेमाल करके मिड ऑन के ऊपर से जोरदार चौका जड़ा. मयंक अग्रवाल ने अपने इस पहले ही टेस्ट में अब तक जोरदार प्रदर्शन किया है. पहली पारी में उन्होंने अर्द्धशतक जड़ा और ऑस्ट्रेलिया की पारी में दो बेहतरीन कैच भी पकड़े. 

  • 11:02(IST)

    अब दोनों छोर से गेदंबाजी में बदलाव कर दिया है कप्तान टिम पेन ने एक छोर से नैथन लायन को लगाया है जबकि दूसरी और से हेजलवुड गेंदबाजी कर रहे हैं. वैसे टिम पेन की कोशिश विकेट लेने की बजाय रन रोकने की होगी.  साथ ही वह कप्तान कोहली के इशारा का इंतजार भी कर रहे होंगे कि कब वह पारी घोषित करके ऑस्ट्रेलिया का टारगेट सेट करें. भारत को स्कोर है बिना किसी नुकसान के 19 रन. बढ़त अब 311 रन की हो चुकी है.

  • 10:49(IST)

    मिचल स्टार्क हल्के से दिशा से भटके, और मयंक अग्रवाल ने फाइनलेग बाउंड्री पर खेल दिया. जोश हेजलवुड इसे रोक नहीं सके और मयंक के खाते में चार रन गए, हेजलवुड ने जिस तरह से इस बाउंड्री को रोकने में सुस्ती दिखाई उससे पता चलता है कि वह कितने थके हुए हैं

  • 298 की बढ़त होने के बावजूद मेजबान टीम को फॉलोऑन ना देने के कोहली के फैसले को समझा जा सकता है. निश्चित तौर पर उनके जेहन में यही ख्याल रहा होगा कि कि लगातार दो दिन तक गेंदबाजी करने वाले कंगारू बल्लेबाजों को आज बस दो सेशंस का ही आराम मिल सका है .यानी कोहली इस थकी हुई पेस बैटरी का जरूर फायदा उठाना चाहते हैं. साथ ही कोहली के मन में चौथी पारी तक बनने वाले  निशानों का फयदा भी उठाना चाहते होंगे. बहरहाल यब फैसला सही है या गलत .यह तो वक्त ही बताएगा. 

  • 10:35(IST)

    और अब हेजलवुड के ओवर में मयंक अगर्वाल ने चौके के साथ अपना खाता खोला. स्वीपर कवर की दिशा में उनका बेहतरीन ड्राइव .लंबी दौड़ लगने के बावजूद फील्डर्स के पास रोकने का कोई मौका नहीं. इसी के साथ भारत की बढ़त 300 रन की हो चुकी है.

  • 10:32(IST)
  • 10:31(IST)

    भारतच की बल्लेबाजी शुरू हो चुकी है मिचेल स्टार्क की तीसरी ही गेंद को हमुमा विहारी ने थर्ड मेन की दिशा में खेल कर इस पारी का पहल चौका जड़ा. भारतयी बल्लेबाजों के इरादे साफ हैं. पहला पारी जैसी धीमी बल्लेबाजी देखने को मिली थी, इस पारी में उसके उलट नजारा देेखने को मिल सकता है.

  • 1988 इंग्लैंड ने सिडनी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया था. उसके बाद से कोई भी टीम ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर फॉलोऑन नहीं दे सकी है. भारत को पास आज यह मौका था लेकिन कोहली ने ऐसा नहीं किया.अब पता चलेगा कि कोहली का यह फैसला कितना कारगर साबित होता है. वैसे टीम इंडिया के पास इस मैच में अब भी करीब सात सेशंस का वक्त बचा है लेकिन अगले दो दिन बारिश होने की भी आशंका है. बहरहाल भारत की सलामी जोड़ी मैदान पर आ चुकी है.

  • 10:19(IST)

    बुमराह का एक और विकेट..इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया की पारी खत्म हुई. बुमराह ने कुल छह विकेट लिए. मिचेल स्टार्क सात रन पर नॉट आउट रहे. हनुमा विहारी  जिस तरह से दौड़ कर पैवेलियन गए हैं उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कप्तान कोहली फ़ॉलोऑन ना देकर अपनी टीम को बल्लेबाजी के लिए उतारने वाले हैं.

  • 10:17(IST)

    जसप्रीत बुमराह का पांचवां शिकार बने लायन, बुमराह की यार्कर गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए लायन और बिना खाता खोले वापस लौटे.  इसके साथ ही बुमराह ने अपने पांच विकेट पूरे किए

  • 10:17(IST)

    जसप्रीत बुमराह को खेलना ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए नामुमकिन साबित हो रहा है. भारत को अब बस मेजबान टीम की पहली पारी के समेटने के लिए एक विकेट की दरकार है. देखना होगा कि कप्तान कोहली फॉलोऑन देते हैं या नहीं. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 151 रन पर नौ विकेट है. 

  • 10:11(IST)

    जडेजा के बाद जसप्रीत बुमराह को लेकर आए कप्तान विराट कोहली और ओवर की तीसरी गेंद पर ही उन्होंने भारत को आठवीं सफलता दिलाई. पेन ने गेंद को छोड़ सकते थे लेकिन बल्ला बाहर की ओर किया और एज पर लगकर बॉल ऋषभ पंत के हाथों में गई. ऋषभ का शानदार कैच. 22 रन बनाकर कप्तान टिम पेन वापस लौटे. नेथन लायन क्रीज पर आए हैं

  • 10:08(IST)

    और अब टी का वक्त हो गया है. इस सेशन में भारत ने तीन विकेट निकाले . ऑस्ट्रेलिया का स्कोर सात विकेट पर 145 रन है. मेजबान टीम अब भी 298 रन पीछे है.

  • 10:06(IST)

    और अब टी का वक्त हो गया है. इस सेशन में भारत ने तीन विकेट निकाले . ऑस्ट्रेलिया का स्कोर सात विकेट पर 145 रन है. मेजबान टीम अब भी 298 रन पीछे है.

  • 09:46(IST)

    और अब टी का वक्त हो गया है. इस सेशन में भारत ने तीन विकेट निकाले . ऑस्ट्रेलिया का स्कोर सात विकेट पर 145 रन है. मेजबान टीम अब भी 298 रन पीछे है.

  • 09:38(IST)

    बाएं हाथ के बल्लेबाज मिचेल स्टार्क के लिए राउंड द विकेट गेंदबाजी करने आए हैं शमी. पिछले ओवर में कमिंस को आउट करने के बाद शमी के हौसले बुलंद है. पगबाधा की जोरदार अपील. कप्तान कोहली ने इस बार रिव्यू नहीं लिया.

  • 09:36(IST)
  • 09:32(IST)

    और यह विकेट ..मोहम्मद शमी ने पैट कमिंस को क्लीन बोल्ड कर दिया. कमिंस ने 17 रन बनाए. भारत को सातवीं कामयाबी. इसी विकेट के साथ शमी ने भारत के बाहर अपने 100 टेस्ट विकेट्स भी पूरे कर लिए हैं.

Highlights, India vs Australia 3rd Test, Day3:  दूसरी पारी में लड़खड़ा गई टीम इंडिया

Latest Update:और इस के साथ तीसरे दिन का खेल खत्म. यह दिन पूरा तरह से गेंदबाजों के नाम रहा आज कुल 15 विकेट गिरे. 10 ऑस्ट्रेलिया के और पांच भारत के. भारत का स्कोर है दूसरी पारी में पांच विकेट पर 54 रन.  भारत की कुल लीड अब 346 रन की हो चुकी है. ऋषभ पंत और मयंक अग्रवाल नाबाद हैं.

( Virat Kohli, Jaspreet Bumrah, Pat cummins )

 

The 3rd India vs Australia Test is being telecast on Sony Sports Network. The Australia-India live streaming will take place on sonyliv.com. Click here to know when and where to watch the third Test between Australia and India.

मेलबर्न भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाजों ने अपनी टीम को ऐसे मुकाम पर पहुंचा दिया है जहां उसके सामने अब हार का खतरा बेहद कम दिखाई दे रहा है. पहले दिन की ही तरह भारतीय बल्लेबाजों ने दूसरे दिन के पहले दो सेशंस में काफी धीमी बल्लबाजी तो की लेकिन आखिर में जब सात विकेट पर 443 रन के स्कोर पर कप्तान कोहली ने पारी घोषित की तब भारत लिए इस मैच में जीत की गुंजाइश साफ-साफ दिखी दे रही थी.

यह सवाल उठाया जा सकता है कि करीब 170 ओवर खेलने वाली टीम इंडिया अगर थोड़ी और तेजी से रन बनाती तो यह स्कोर बढ़ भी सकता था और दूसरे ही दिन भारतीय गेंदबाजों को  थोड़ा और वक्त मिल सकता था.

बहरहाल बाजी अब भी भारत के हाथ में ही है. अगर तीसरे दिन कंगारू टीम को जल्दी आउट करने में कामयाबी मिल जाती है तो हो सकता है भारत को इस मैच में दूसरी पारी खेलने की जरूरत ही ना पड़े.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi