S M L

Highlights Cricket score, Ind vs NZ 3rd ODI at Mount Maunganui, लाइव क्रिकेट स्कोर: सात विकेट से भारत ने जीता मुकाबला, 3-0 से सीरीज अपने नाम की

Highlights Cricket score, Ind vs NZ 3rd ODI at Mount Maunganui: 244 रनों का लक्ष्य भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया.

| January 28, 2019, 02:57 PM IST

FP Staff

0
245 / 3 Overs43.0 R/R5.69 Fours25 Sixes5 Extras17

Match Status: Match Ended

Match Result: India beat New Zealand by 7 wickets

Batsman Status R B 4s 6s
Ambati Rayudu 40 42 5 1
Dinesh Karthik (W) 38 38 5 1

हाइलाइट

Jan 28, 2019

  • 14:52(IST)
  • 14:51(IST)

    भारत को जीत के लिए चार की जरूरत थी और अब हर कोई विजयी शॉट देखना चाहता था, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. ब्रेसवेल की पहली गेंद वाइड रही और गेंद काफी उपर थी, जिसे कीपर नहीं रोक पाया और गेंद बाउंड्री तक चली गई. इसी के साथ भारत को पांच रन तोहफे में मिलने के साथ ही भारत ने न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराया.  पांच मैचों की सीरीज में भारत ने 3-0 से बढ़त हासिल कर अपने नाम कर ली. 10 साल बाद भारत ने यहां पर सीरीज जीती है.

  • 14:46(IST)

    सोढ़ी के इस ओवर से 13 रन भारत ने जोड़े और अब जीत के लिए 42 गेंदों पर चार रन की जरूरत है.

  • 14:45(IST)

    बैकवर्ड स्क्वॉयर लेग की ओर कार्तिक ने चौका जड़ा और इस चौके के साथ ही भारत अपनी जीत से सिर्फ पांच रन दूर हैं.

  • 14:44(IST)

    सोढ़ी के ओवर की पहली की गेंद पर कार्तिक ने मिड विकेट से उपर से गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा दिया. सोढ़ी ने फुल टॉस गेंद फेंकी, जिस पर कार्तिक ने करीब 87 मीटर लंबा छक्का लगा दिया.

  • 14:42(IST)

    मुकाबले के साथ साथ सीरीज भी पूरी तरह से न्यूजीलैंड टीम के हाथों से निकल गई है. भारत को जीत के लिए 17 रन की जरूरत है और गेंद 48 बची है. मेजबान के चेहरे पर निराशा साफ दिखने लगी है. रायुडू और कार्तिक अब बड़े शॉट ​लगाकर जल्दी से टीम को जीत दिलाने की कोशिश कर रहे हैं.

  • 14:36(IST)

    40 ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने तीन विकेट गंवाकर 218 रन बना लिए हैं. जीत के लिए भारत को 60 गेंदों पर 26 रन की जरूरत है. कार्तिक 25 और रायुडू 32 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

  • 14:34(IST)

    फर्ग्यूसन के ओवर पर कार्तिक ने मिड विकेट की ओर चौका जड़ा और इसी के साथ कार्तिक और रायुडू के बीच 50 रन की साझेदारी पूरी हो गई है. रायुडू 32 रन और कार्तिक 25 रन पर बल्लेबाजी कर रहे हैं.

  • 14:29(IST)

    कार्तिक ने चौके के साथ बोल्ट के ओवर की शुरुआत की थी और रायुडू ने चौके के साथ ओवर समाप्त किया. रायुडू ने मिड विकेट के उपर से पुल किया और इसी के साथ भारत ने 212 रन बना लिए हैं.

  • 14:26(IST)

    अटैक पर बोल्ट आए हैं और कार्तिक ने मिड विकेट के उपर से बाउंड्री जड़कर उनका स्वागत किया. ओवर की बेहतरीन शुरुआत.

  • 14:25(IST)

    फर्ग्यूसन का बेहतरीन ओवर. इस ओवर में उन्होंने सिर्फ एक रन दिया और वो भी वाइड गेंद से. लेकिन उनका ऐसा ओवर उस समय देखने को मिला, जब टीम मेजबान के हाथों से लगभग निकल चुका है.

  • 14:21(IST)

    सोढ़ी की गेंद पर कार्तिक ने कलाईयों का बखूबी इस्तेमाल किया और एक्स्ट्रा कवर की ओर गेंद को बाउंड्री तक पहुंचाया. बेहतरीन शॉट. इस चौके के साथ ही भारत के 200 रन भी पूरे हो गए हैं.भारत को अब जीत के लिए 78 गेंदों पर 44 रन की जरूरत. 

  • 14:16(IST)

    बेसवेल की गेंद पर एक्स्ट्रा कवर के उपर से जोरदार बाउंड्री लगाई. रायुडू और कार्तिक के बीच भी एक अच्छी साझेदारी पनपने लगी है.

  • 14:14(IST)

    सोढ़ी की गेंद पर भारत को पांच रन तोहफे के रूप में मिले. सोढ़ी की गुगली लय से भटक गई. लेकिन लाथम पैरों के बीच से गेंद को रोकने की कोशिश कर रहे थे. गेंद विकेटकीपर के पैरों के बीच से बाउंड्री तक चली गई.

  • 14:09(IST)

    ड्रिंक्स ब्रेक के बाद अटैक पर सोढ़ी को बुलाया गया है.

  • 14:02(IST)
  • 14:01(IST)

    भारत को जीत के लिए सिर्फ 73 रन की जरूरत है. हालांकि मुकाबले में भारत का पलड़ा अभी भी भारी है.लेकिन क्रीज पर दिनेश कार्तिक और अंबाती रायुडू मौजूद हैं. कार्तिक इस सीरीज पर पहला मुकाबला खेल रहे हैं.धोनी की चोट के कारण कार्तिक को मौका मिला, लेकिन अगर यहां भारत को एक, दो झटके और लग जाते हैं, मुश्किल में पड़ सकती है.

  • 13:57(IST)

    जिस काम के लिए बोल्ट को अटैक पर लाया गया था, उन्होंने वह काम किया. बोल्ट ने भारत को सबसे बड़ा झटका दे दिया. उन्होंने कोहली को अपने जाल में फंसाया. कोहली ने कवर के उपर से खेला, जहां हेनरी निकोल्स ने जम्प किया और उनका कैच लपका. बोल्ट ने कोहली का न्यूजीलैंड दौरा बिना किसी शतक के खत्म किया. कोहली 60 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

  • 13:53(IST)

    रोहित के रूप में भारत को भले ही बड़ा झटका लगा हो, लेकिन रायुडू ने आते ही जिस तरह से बल्लेबाजी शुरू की, उससे भारत की रन रेट पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा. भारत आसानी से जीत की ओर बढ़ रही है. सेंटनर के इस ओवर में रायुडू के बल्ले से दो बाउंड्री निकली.

  • 13:51(IST)

    30 ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने दो विकेट के नुकसान पर 159 रन बना लिए हैं. कोहली 59 रन और रायुडू पांच रन बनाकर खेल रहे हैं. धवन के रूप में भातर को जल्दी झटका लगा था, जिसके बाद रोहित शर्मा और कोहली ने बड़ी साझेदारी की और टीम को जीत की राह दिखाई. हालांकि रोहित 62 रन पर खराब शॉट खेलकर पवेलियन लौट गए.

  • 13:48(IST)

    सेंटनर की गेंद पर काफी खराब शॉट खेल बैठे रोहित शर्मा और यहां वह स्टंप हो गए. खुद से काफी निराश नजर आ रहे हैं. लगातार दो अर्धशतक जड़ने के बावजूद वह उसे शतक में बदलने में असफल रहे.सेंटनर ने काफी बेहतरीन गेंदबाजी की. उन्होंने धीरे गेंद की और रोहित को बाहर निकलकर बड़ा शॉट खेलने के लिए मजबूर किया. रोहित उनके जाल में फंस गए. उन्होंने बिल्कुल वैसा ही किया. वह मिड विकेट के उपर से बड़ा शॉट लगाना चाहते थे और काफी बाहर निकल गए थे, लेकिन गेंद स्पिन हो गई, वो वापस अंदर आते, तब तक लाथम ने बेल्स गिरा दी थी. 62 रन बनाकर रोहित पवेलियन लौटे.

  • 13:42(IST)

    भारत के 150 रन पूरे हो गए हैं और अब जीत के लिए उन्हें 93 रन की जरूरत है. मेजबान के हाथों से यहां मुकाबले के साथ सीरीज भी निकल रही है. कप्तान विलियमसन को अपने गेंदबाजों से यहां कुछ अगल की उम्मीद.

  • 13:37(IST)

    सेंटनर की गेंद पर कोहली ने लॉन्ग ऑन की ओर हिट करके सिंगल लिया और इसी के साथ कोहली ने आखिरकार चार कोशिशों के बाद अपना अर्धशतक जड़ने में सफल रहे. इस सीरीज में यह उनका पहला अर्धशतक है. चौथी कोशिश में यह उनका अर्धशतक इसीलिए है, क्योंकि पिछली तीन पारियों में वह अर्धशतक के काफी करीब पहुंचकर आउट हुए. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी वनडे और न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरुआती दोनों वनडे मैचों में वह 50 का आकंड़ा नहीं छू पाए थे.

  • 13:32(IST)

    फर्ग्यूसन की गेंद पर कोहली ने सिंगल लिया और  इसके साथ ही रोहित और कोहली के बीच शतकीय साझेदारी हो गई है. बेहतरीन बल्लेबाजी दोनों की ओर से.

  • 13:30(IST)

    फर्ग्यूसन की गेंद पर कोहली के बल्ले का  उपरी किनारा लगा और गेंद बाउंड्री के पार. कप्तान के चेहरे पर मुस्कुराहट, वो इसीलिए कि क्योंकि इस शॉट पर वह आउट भी हो सकते थे. फर्ग्यूसन की बाउंसर को बिना किसी झिझक के कोहली ने फाइन लेग के उपर से खेला.

  • 13:27(IST)

    रोहित ने बल्ले से अभी जो दिन का सबसे बेहतरीन छक्का निकला, वह वनडे करियर में उनका 215वां छक्का था और इसके साथ ही उन्होंने धोनी की बराबरी कर ली. भारत की ओर से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में रोहित धोनी के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं. वहीं इनके तेंदुलकर 195 के साथ, सौरव गांगुली 189 के साथ और युवराज सिंह 153 छक्कों के साथ हैं.

  • 13:24(IST)

    फर्ग्यूसन के इस ओवर का कोहली ने चौके के साथ खत्म किया.कोहली ने लेंथ डिलीवरी पर आखिरी सेकंड अपने बल्ले का मुंह बोला और बाउंड्री के भेज दिया. इस ओवर में 12 रन जोड़े भारत ने. कोहली भी अपने अर्धशतक के करीब पहुंच गए हैं.

  • 13:22(IST)

    फर्ग्यूसन की 143 किमी की रफ्तार से आती गेंद पर रोहित शर्मा ने बड़ा शॉट लगाया. रोहित का यह शॉट आज के दिन का अभी तक का सबसे बेहतरीन शॉट रहा. फर्ग्यूसन की गेंद पर रोहित ने पिछले पैर को थोड़ा स्विप किया और डीप मिड विकेट की ओर दर्शकों के बीच पहुंचा दिया.

  • 13:17(IST)

    सोढ़ी की गेंद को लॉन्ग ऑन की ओर खेलकर रोहित ने सिंगल लिया और इसके साथ ही भारतीय उप कप्तान ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. इस सीरीज में उनका लगातार दूसरा शतक. क्या वह इस बार अपने अर्धशतक को शतक में बदल पाएंगे. दूसरे वनडे में वह काफी नजदीक आकर इससे चूक गए थे.

Highlights Cricket score, Ind vs NZ 3rd ODI at Mount Maunganui, लाइव क्रिकेट स्कोर: सात विकेट से भारत ने जीता मुकाबला, 3-0 से सीरीज अपने नाम की

लेटेस्ट अपडेट्स: भारत को जीत के लिए चार की जरूरत थी और अब हर कोई विजयी शॉट देखना चाहता था, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. ब्रेसवेल की पहली गेंद वाइड रही और गेंद काफी उपर थी, जिसे कीपर नहीं रोक पाया और गेंद बाउंड्री तक चली गई. इसी के साथ भारत को पांच रन तोहफे में मिलने के साथ ही भारत ने न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराया.  पांच मैचों की सीरीज में भारत ने 3-0 से बढ़त हासिल कर अपने नाम कर ली. 10 साल बाद भारत ने यहां पर सीरीज जीती है.

The third India vs New Zealand ODI is being telecast on Star Sports Network. The New Zealand-India live streaming will take place on hotstar.com. Click here to know when and where to watch the third ODI between New Zealand and India.

भारतीय टीम वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार चार मैचों से अपनी जीत का सिलसिला बनाए हुए है. वो अपना यही दबदबा न्यूजीलैंड के खिलाफ सोमवार को माउंट मोनगानुई में होने वाले तीसरे वनडे मैच में भी बनाए रखना चाहेगी. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को अंतिम दो वनडे मैचों में शिकस्त दी थी और अब न्यूजीलैंड दौरे में भी शुरुआती दो वनडे मैच अपने नाम कर चुकी है. सोमवार को बे ओवल में जीत मिलने पर भारत 3-0 से अपराजेय बढ़त हासिल कर सीरीज जीत लेगा. हालांकि न्यूजीलैंड टीम भी दुनिया की नंबर दो टीम के खिलाफ कुछ प्रभाव छोड़कर सीरीज को जीवंत बनाए रखना चाहेगा.

इस मैच में सारा फोकस ना केवल इस बात पर होगा कि भारतीय टीम यहां सीरीज जीतने के लिए उतरेगी बल्कि हार्दिक पांड्या पर भी होगी. एक टीवी शो में महिलाओं पर विवादास्पद टिप्पणी के बाद हार्दिक पांड्या को अस्थाई निलंबन का सामना करना पड़ा था जिसके बाद यह ऑलराउंडर टीम में वापसी कर रहा है. उम्मीद है कि वह प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे. बीसीसीईआई ने हार्दिक पांड्या पर लगा निलंबन अस्थायी तौर पर हटाकर उनका न्यूजीलैंड दौरे में सीमित ओवरों के मैचों में खेलने का रास्ता साफ कर दिया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi