S M L

Highlights, Cricket score, लाइव क्रिकेट स्कोर, IND vs NZ 1st ODI at Napier: पहले मैच में भारत ने आठ विकेट से दर्ज की जीत

न्यूजीलैंड की टीम 157 रनों पर सिमट गई थी

| January 23, 2019, 02:15 PM IST

FP Staff

0
156 / 2 Overs34.5 R/R4.47 Fours12 Sixes0 Extras12

Match Status: Match Ended

Match Result: India beat New Zealand by 8 wickets (D/L method)

Batsman Status R B 4s 6s
Shikhar Dhawan 75 103 6 0
Ambati Rayudu 13 23 2 0

हाइलाइट

Jan 23, 2019

  • 14:13(IST)
  • 14:12(IST)
  • 14:12(IST)

    साउदी की धीमी गति की गेंद पर रायुडू ने सिंगल लेकर भारत को  पहले मैच में आठ विकेट से बड़ी जीत दिला दी.धवन 75 रन पर नाबाद रहे, जबकि रायुडू 13 रन पर नाबाद रहे. इस जीत के साथ ही भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है.

  • 14:07(IST)

    आखिरी इंतजार के बाद रायुडू के बल्ले से एक और बाउंड्री निकली और इसी के साथ भारत को जीत के लिए सिर्फ एक रन की जरूरत. 

  • 14:06(IST)

    हालांकि यहां पर भी मेजबान के अटैक पर भी ध्यान देना चाहिए. जिसमें भारतीय बल्लेबाजों को बड़े शॉट खेलने से रोक रखा है. 16 ओवर में ​बाउंड्री के बाद 29वें ओवर में रायुडू ने आते ही अगली बाउंड्री लगाई थी और रायुडू की उस बाउंड्री के बाद 34 ओवर तक पहुंच गए है. कोई बाउंड्री नहीं लगी.

  • 14:04(IST)

    ब्रेसवेल ने वाइड गेंद फेंकी, जिसका फायदा भारत को मिला और इसी के साथ भारत के 150 रन पूरे हो गए हैं. टीम को जीत के लिए अब 94 गेंदों पर 6 रन की जरूरत है.

  • 13:59(IST)

    फर्ग्यूसन की गेंद पर धवन  ने सिंगल लिया और इसके साथ ही अब भारत को जीत के लिए सिर्फ 10 रन की जरूरत है. 

  • 13:56(IST)

    हालांकि भारत के सामने आज लक्ष्य छोटा था, लेकिन अगर लक्ष्य बड़ा होता  तो धवन जिस फॉर्म में चल रहे हैं, वो आज शतक जड़ सकते थे.

  • 13:51(IST)
  • 13:49(IST)

    30 ओवर का खेल हो चुका है. भारत ने दो विकेट के नुकसान पर 139 रन बना लिए है और भारत को जीत के लिए सिर्फ 17 रन की जरूरत है. धवन 66 और रायुडू 6 रन बनाकर खेल रहे है. देखना होगा धवन और रायुडू की जोड़ी कितने देर में मुकाबले को खत्म करती है.

  • 13:45(IST)
  • 13:44(IST)

    कप्तान कोहली अपने अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन फर्ग्यूसन ने उनकी पारी को 45 रन पर ही समाप्त कर दिया. फर्ग्यूसन की शॉर्ट गेंद पर कोहली उपर की हुए और पुल शॉट मारा और गेंद सीधे कीपर लाथम के हा​थों में. 

  • 13:39(IST)

    भारतीय खेमे से पिछली बाउंड्री 16वें ओवर की पांचवीं गेंद पर निकली थी और वो भी कोहली के बल्ले से. और अभी पारी 28वें ओवर तक पहुंच गई है. लेकिन एक भी बाउंड्री नहीं निकल पाई है. अब जरूर मेजबान गेंदबाज संभलकर गेंदबाजी कर रहे हैं, लेकिन अब काफी देर हो गई है. मैच उनके हाथ से निकल चुका है.

  • 13:37(IST)

    भारतीय कप्तान कोहली भी अपने शतक से सिर्फ 8 रन दूर है. वहीं भारत को जीत के लिए 30 रन की जरूरत है. लेकिन कोहली और धवन की जोड़ी यहां कोई जल्दबाजी नहीं करना चाहती. धीरे धीरे जीत की ओर बढ़कर रही है. फिलहाल दोनों बल्लेबाज सिंगल लेकर पारी को आगे बढ़ा रहे हैं.

  • 13:30(IST)

    25 ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 117 रन बना लिए हैं. कोहली 37 और धवन 57 रन बनाकर खेल रहे हैं. दोनों शतकीय साझेदारी से कुछ रन दूर हैं.

  • 13:28(IST)

    साउदी की गेंद पर कोहली को एलबीडब्ल्यू करार दिया गया, लेकिन कोहली जानते थे कि शायद  अंदरुनी किनारा लगा है और उन्होंने रिव्यू लिया. लेकिन यहां गेंद स्टंप से उपर थी. फैसले को बदला गया. कोहली ने चेहरे पर खुशी साफ नजर आ रही है.

  • 13:21(IST)

    साउदी की गेंद पर धवन ने दो रन लेकर अपने वनडे करियर का 26वां अर्धशतक जड़ा. धवन ने 69 गेंदों पर 50 पूरे किए. भारत के इस सलामी बल्लेबाज से उम्मीद की जा सकती हैं कि वह अपनी इस फॉर्म को इस पूरी सीरीज में बरकरार रखेंगे.

  • 13:12(IST)

    धवन ने बोल्ट की गेंद पर सिंगल लेकर भारत के 100 रन पूरे कर दिए हैं. भारत को अब जीत के लिए 169 गेंदों पर 56 रन की जरूरत है. धवन अपने अर्धशतक से सिर्फ तीन रन दूर हैं.

  • 13:09(IST)

    20 ओवर का खेल हो चुका है. भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 97 रन बना लिए हैं और जीत के लिए 59 रन की जरूरत है. अभी 173 गेंदे बची है भारत के पास. कोहली 29 और धवन 46 रन बनाकर खेल रहे हैं.

  • 13:06(IST)

    विश्व कप के लिहाज से दोनों ही टीमों के लिए यह सीरीज काफी अहम है. सिर्फ टीम ही नहीं खिलाड़ियों के लिए भी, क्योंकि इस सीरीज के प्रदर्शन के दम पर वे विश्व कप के लिए टीम में अपनी मजबूत दावेदारी पेश कर सकते हैं. हालांकि लगभग विश्व कप टीम  क्या होगी, इसका ब्लू प्रिंट लगभग बन गया है. लेकिन खिलाड़ी का प्रदर्शन टीम में बदलाव की स्थिति भी उत्पन्न कर सकता है.

  • 13:02(IST)

    शिखर धवन और विराट कोहली के बीच 50 रन की साझेदारी पूरी हो गई है. धवन भी अपने अर्धशतक से सिर्फ सात रन दूर है. देखना दिलचस्प होगा कि यह जोड़ी क्या टीम को जीत दिलवाकर वापस लौटती है?

  • 12:58(IST)

    मेजबान के स्पिन विभाग ने हालांकि अपने पहले ओवर में कुछ खास प्रभावित नहीं किया. नौ रन दिए सैंटनर ने. जिसमें दो वाइड गेंद फेंकी.

  • 12:55(IST)

    15 ओवर के खेल में भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 76 रन बना लिए हैं. धवन 40 और कोहली 17 रन बनाकर खेल रहे हैं. रोहित शर्मा के रूप में भारत को पहला झटका लगा. हालांकि सूरज की अधिक रोशनी के कारण करीब आधे घंटे खेल रोक दिया गया था, जिसके बाद भारत को नया लक्ष्य मिला. एक ओवर घटाया गया और जीत के लिए 158 रन के लक्ष्य को कम करते हुए 156 रन कर दिया गया.

  • 12:52(IST)

    कोहली और धवन की जोड़ी को तोड़ने के लिए ​अटैक पर स्पिनर को बुलाया गया है. भारत की स्पिन जोड़ी को इस विकेट पर काफी सफल हुई. अब देखना है कीवी स्पिनर क्या करने वाले हैं.

  • 12:50(IST)

    एक बार मेजबान की खराब फील्डिंग का फायदा भारत को मिला. फर्ग्यूसन की गेंद पर धवन ने मिड आॅफ की ओर खेला और सिंगल लिया, लेकिन टेलर का काफी खराब थ्रो, जिसका फायदा धवन ने तेजी से उठाया और एक ओर रन चुरा लिया.

  • 12:48(IST)

    फिलहाल इस समय भारतीय बल्लेबाजी को देखकर यह कहा जा सकता है कि न्यूजीलैंड में बाउंड्री छोटी होती है, क्योंकि मेजबान की बल्लेबाजी में बाउंड्री दूर ही नजर आ रही है.  इस बार फर्ग्यूसन का स्वागत कप्तान कोहली ने जोरदार तरीके से किया. शुरुआती दो गेंदों पर लगातार दो चौके. पहली बाउंड्री मिड विकेट के उपर से तो दूसरी थर्ड मैन की ओर.

  • 12:45(IST)

    भारतीय टीम लंबे समय बाद न्यूजीलैंड में मैच जीतने की दहलीज पर खड़ी है. मेजबान को अगर मुकाबले में वापसी करनी है तो उनके गेंदबाजों को कुछ वैसा अलग करना होगा, जैसा भारतीय अटैक ने किया. 

  • 12:42(IST)

    मेजबान पर यह दबाव ही है कि हाथ से निकलते मुकाबले में वो दनादन  अतिरिक्त रन दे रही है.  फर्ग्यूसन के इस ओवर से भारत के खाते में कुल 12 रन जुड़े. दो चौके और दो वाइड गेंद. 

  • 12:40(IST)

    भारतीय टीम को देखकर लग रहा है कि वह और भी कम समय में मैच खत्म करना चाहती है. पहले  धवन ने चौके के साथ फर्ग्यूसन का स्वागत किया और फिर तीसरी गेंद पर लेग बायस से चार रन और मिल गए.

  • 12:37(IST)

    खराब रोशनी के कारण जो आधे घंटे का खेल रुका था, उस वजह स एक ओवर कम कर दिए गए हैं और अब भारत के सामने  नया लक्ष्य है. टीम को जीत के लिए 49 ओवर में 156 रन बनाने है. 

Highlights, Cricket score, लाइव क्रिकेट स्कोर, IND vs NZ 1st ODI at Napier: पहले मैच में भारत ने आठ विकेट से दर्ज की जीत

लेटेस्ट अपडेट्स: साउदी की धीमी गति की गेंद पर रायुडू ने सिंगल लेकर भारत को  पहले मैच में आठ विकेट से बड़ी जीत दिला दी.धवन 75 रन पर नाबाद रहे, जबकि रायुडू 13 रन पर नाबाद रहे. इस जीत के साथ ही भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है.सूरज की अधिक रोशनी के कारण करीब आधे घंटे खेल रोक दिया गया था, जिसके बाद भारत को नया लक्ष्य मिला. एक ओवर घटाया गया और जीत के लिए 158 रन के लक्ष्य को कम करते हुए 156 रन कर दिया गया.

The first India vs New Zealand ODI is being telecast on Star Sports Network. The New Zealand-India live streaming will take place on hotstar.com. Click here to know when and where to watch the first ODI between New Zealand and India.

 

ऑस्ट्रेलिया में पहले टेस्ट सीरीज और फिर वनडे सीरीज जीत कर टीम इंडिया के बुलंद हौसलों के के साथ न्यूजीलैंड पहुंची है. बुधवार को नेपियर में मेजबान टीम के साथ भारतीय टीम की इस पांच वनडे मुकाबलों की सीरीज का आगाज हो जाएगा जो इस साल इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए भारत की तैयारियों को आइना दिखा देगी.

यूं तो टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज 2-1 से मात दी है लेकिन न्यूजीलैंड में मेजबान टीम को हराना भारत के लिए हमेशा से ही टेढ़ी खीर रहा है. इस धरती पर खेले गए 35 मुकाबलों में से टीम इंडिया को महज 10 मुकाबलों में ही जीत नसीब हुई है. साल 2014 में जब टीम इंडिया यहां खेलने आई थी तो उसे वनडे सीरीज में 0-4 से हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन तब और अब के हालात मे बदलाव आ चुका है और कोहली एंड कंपनी को इसी बदलाव का मुजाहिरा वनडे सीरीज में करना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi