S M L

Highlights,Cricket Score, IND vs ENG, 2nd Test at Lord's, DAY 4th: इंग्‍लैंड ने भारत को पारी और 159 रन से हराया

इंग्‍लैंड ने 396/7 रन पर घोषित की पहली पारी

FP Staff | August 12, 2018, 10:18 PM IST

0
130 / 10 Overs47.0 R/R2.76 Fours17 Sixes0 Extras12

Match Status: Match Ended

Match Result: England beat India by an innings and 159 runs

Batsman Status R B 4s 6s
Ravichandran Ashwin Batting 33 48 5 0

हाइलाइट

Aug 12, 2018

  • 22:14(IST)

    47वें ओवर की आखिरी गेंद पर वोक्‍स ने इशांत को ओली पोप के हाथों कैच करवाकर भारत की दूसरी पारी को 130 रन पर समेट दिया और इसी के साथ इंग्‍लैंड ने दूसरे टेस्‍ट में भारत को पारी और 159 रन के बड़े अंतर से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है. 

  • 22:10(IST)

    वोक्‍स की गेंद पर अश्विन के ग्‍लव्‍ज से लगकर थर्ड स्लिप पर गई, लेकिन यहां फील्‍डर पकड़ नहीं पाए. फिर से उनकी उंगली में चोट आई. फिजियो आए हैं मैदान पर.

  • 22:04(IST)

    46वें ओवर की पहली गेंद पर एंडरसन ने शमी को एलबीडब्‍ल्‍यू किया. अंपायर की उंगली उपर उठी. इग्‍लैंड जीत से सिर्फ एक विकेट दूर है. अभी त‍क इस गेम में एंडरसन ने नौ विकेट ले लिए हैं. क्‍या वह लॉर्ड्स में 10 विकेट के क्‍लब में शामिल हो पाएंगे. 

  • 21:57(IST)

    एंडरसन के ओवर की आखिरी गेंद पर शमी को कॉट बिहाइंड  दिया गया. शमी अश्विन के पास और बातचीत के बाद इंडिया ने रिव्‍यू लिया. जहां साफ दिखा कि शमी शॉर्ट गेंद को लेग स्‍टंप पर हुक लगाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन गेंद उनके बल्‍ले और ग्‍लव्‍ज से दूर थी. अंपायर ने फैसला बदला और शमी यहां सेफ हैं.

  • 21:52(IST)

    44 ओवर की चौथी गेंद पर एंडरसन ने कुलदीप यादव को बोल्‍ड कर भारत को 8वां झटका दे दिया. कुलदीप अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे.

  • 21:45(IST)

    आखिरकार वोक्‍स इस जोड़ी को तोड़ने में सफल रहे. वोक्‍स ने पांड्या को एलबीडब्‍लयू करने भारत को सातवां झटका दिया. हालांकि यहां गेंद की हाइट को लेकर सवाल था, इसीलिए इंग्‍लैंड  ने रिव्‍यू लिया, जिसमें साफ दिखा कि गेंद लेग स्‍टंप को हिट कर रही है. अंपायर अलीम डार ने इस मैच में पहली बार फैसला बदला और  आउट दिया. 

  • 21:36(IST)

    पांड्या ने चौका लगाकर  अश्विन के साथ 50 की पार्टनरशिप पूरी की. भारत के लिए इस टेस्‍ट की सर्वाधिक स्‍कोर करने वाली जोड़़ी है.  

  • 21:32(IST)

    अश्विन और पांड्या मैच को आखिरी दिन में खींचने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. इस जोड़ी ने मिलकर भारत की दूसरी पारी का स्‍कोर 100 के पार कर दिया है. एक समय लग रहा था कि भारत 100 के अंदर ही सिमट जाएगी. लेकिन अश्विन और और पांड्या ने कुछ बड़े शॉट लगाकर भारत को 100 के पार पहुंचा दिया. 

  • 21:14(IST)

    पांड्या और अश्विन के बीच 23 रन की पार्टनरशिप हो गई है और दोनों की कोशिश दिन का खेल समाप्‍त होने तक मैदान पर टिके रहने की है, लेकिन इंग्लिश गेंदबाज उन्‍हें लगातार परेशान कर रहे हैं. देखना होगा कि वह कितनी देर तक उनके आक्रामण का सामना कर पाते हैंण्‍

  • 21:02(IST)

    सैम करन की गेंद पर अब अश्विन अपनी उंगली में चोट लगवा बैठे. अश्विन ने दाएं ग्‍लव्‍ज से स्‍मैश किया, सिंगल लेने से पहले वह दर्द से कराहने लगे थे और इसके बाद सिंगल पूरा किया. नॉन स्‍ट्राइकर छोर पर जाकर उन्‍हें बल्‍ला छोरा. उनके दाहिने हाथ की इंडेक्‍स उंगली ने चोट लगी हैं. फिजियो आए हैं.

  • 20:58(IST)

    शॉर्ट गेंद पर अतिरिक्‍त उछाल के साथ अंदर आती हुई ब्रॉड की गेंद पर पांड्या बचते हुए इसे अपने दाएं ग्‍लव्‍स से स्‍मैश किया और यहां वह दर्द में हैं, इसी हाथ से वह गेंदबाजी भी करवाते हैं. उन्‍होंने जल्‍दी ही अपने बल्‍ले को छोड़ दिया. ग्‍लव्‍ज उतारा. 

  • 20:53(IST)

    तीसरा सत्र शुरू हो गया और भारत के हाथ में सिर्फ चार विकेट ही बचे हैं. यहां इंग्‍लैंड की कोशिश चौथे दिन ही मैच को खत्‍म करने की होगी. 

  • 20:38(IST)

    टी ब्रेक हो चुका है और खेल भारतीय समयानुसार 8.50 तक शुरू होगा .

  • 20:22(IST)

    एक बार फिर बूंदाबूंदी ने खेल में खलल डाल दिया है और मैच को फिलहाल रोक दिया गया है. भारत ने 66 रन पर 6 विकेट गंवा दिए हैं. 

  • 20:22(IST)

    हैटट्रिक गेंद पर ब्रॉड चूक गए, स्‍ट्राइकर पर अश्विन थे, लेकिन यहां बाइस से भारत के खाते में चार रन जुडे .

  • 20:17(IST)

    कोहली के पवेलियन लौटते ही क्रीज पर आए दिनेश कार्तिक अगली ही गेंद पर ब्रॉड की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू  हो गए. यहां एक बार फिर इंडिया ने रिव्‍यू लिया, जिसे गंवा दिया. लगातार तीन गेंदों पर तीन रिव्‍यू, ब्रॉड की शानदार गेंदबाजी, अपनी हैटट्रिक पर है ब्रॉड.

  • 20:14(IST)

    तीसरी गेंद पर ब्रॉड ने कोहली को ओली पोप के हाथों कैच करवाकर पवेलियन भेज दिया. यहां भारत ने रिव्‍यू लिया, जिसे गंवा दिया. गेंद कोहली के गलव्‍ज से टच होती हुई जर्सी पर टच हुई और फिर शॉर्ट लेग पर खड़े पोप ने डाइव लगाकर कैच लपक लिया. 

  • 20:11(IST)

    ब्रॉड की की गेंद को कोहली ने हिट किया, जिसे पीछे बेयरस्‍टो ने  डाइव लगाकर एक हाथ के लपका. यहां कॉट बिहाइंड की अपील,  इंग्‍लैंड ने रिव्‍यू लिया, लेकिन यहां कोहली सेफ है, गेंद उनकी जर्सी को टच होकर बेयरस्‍टो के हाथों में गई थी.

  • 20:06(IST)

    ब्रॉड की गेंद को कोहली ने बैकवर्ड पॉइंट की ओर खेला और दो रन लिए. रन लेते हुए अपने दर्द से जूझते हुए साफ दिखाई दे रहे थे.

  • 19:59(IST)

    कोहली ने ब्रॉड की गेंद का सामना किया. ब्रॉड की ओर एलबीडब्‍ल्‍यू की जोरदार अपील , उन्‍होंने पूछा कि गेंद क्‍या ज्‍यादा उपर थी.  रूट ने बेयरस्‍टो की तरफ देखा और वापस से अपने फील्डिंग पोजीशन पर आ गए. गेंद कोहली के थाइ पैड पर लगी थी और गेंद स्‍टंप के उपर थी. 

  • 19:50(IST)

    क्रीज पर हार्दिक पांड्या आए हैं. 

  • 19:47(IST)

    27वें ओवर की 5वीं गेंद पर ब्रॉड ने पुजारा को बोल्‍ड करने भारत को चौथा झटका दे दिया. पुजारा ने 87 गेंदों पर 17 रन बनाए.  इस समय ब्रॉड ने  शानदार इनस्विंगर गेंद करवाई. पुजारा को शायद इसकी उम्‍मीद नहीं थी. टेस्‍ट क्रिकेट के पुजारा 99 पारीयों में 20वीं बार बोल्‍ड हुए हैं.

  • 19:38(IST)

    ब्रॉड की गेंद का सामना पुजारा ने किया, जिसे विकेट के पीछे बेयरस्‍टो ने लपका, यहां कॉट बिहाइड  की जोरदार अपील, लेकिन यहां पुजारा सेफ है. गेंद उनके थाई पैड से लगकर बेयरस्‍टो के ग्‍लव्‍स में गई.

  • 19:25(IST)

    सैम करन की गेंद पर पुजारा ने लॉन्‍ग ऑफ पर बाउंड्री लगाई. उनके द्वारा खेली गई 69 गेंदों पर उनके बल्‍ले से निकली पहली बाउंड्री .

  • 19:22(IST)
  • 19:21(IST)

    क्रीज पर कोहली हैं और वह जहां एक ओर टीम को संकट से उभारने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ उनका संघर्ष खुद के बैक पेन से भी चज रहा है.

  • 19:16(IST)

    इंटरनेशशन क्रिकेटर में स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने अजिंक्‍य रहाणें को सबसे ज्‍यादा बार आउट किया है. ब्रॉड ने 8 बार, स्‍टीवन फिन ने 7 बार और  नाथन लायन ने 6 बार आउट किया .

  • 19:13(IST)

    ब्रॉड के ओवर की आखिरी गेंद पर भारत को तीसरा झटका लगा. रहाणे ने काफी खराब शॉट खेला. बटलर ने सेकंड स्लिप से कैच लपकने के लिए डाइव लगाने, लेकिन जेनिंग्‍स ने गेंद को लपक लिया.  भारत को यहां एक बड़ी पार्टनरशिप की जरूरत है.

  • 19:04(IST)

    भारत के दो विकेट जल्‍दी गिरने के बाद रहाणे और पुजारा क्रीज पर अपने पैर जमाने की कोशिश कर रहे हैं. दोनों के बीच 20 रन की पार्टनरशिप हो गई है. भारत को इस समय एक बड़ी पार्टनरशिप की जरूरत है, क्‍योंकि इस समय भारतीय कप्‍तान बैक में खिंचाव से जूझ रहे हैं. 

  • 18:51(IST)

    वोक्‍स के ओवर की चौथी गेंद पर भारत को एक और झटका लग सकता था, लेकिन यहां रहाणे को जीवनदान मिल गया.  बाहर जाती गेंद पर रहाणे के बल्‍ले का किनारा लगा और गेंद स्लिप में गई. फर्स्‍ट स्लिप पर खड़े कुक ने आगे ही ओर डाइव लगाकर कैच लपकना चाहा, लेकिन गेंद उनके हाथों से निकल गई.

Highlights,Cricket Score, IND vs ENG, 2nd Test at Lord's, DAY 4th: इंग्‍लैंड ने भारत को पारी और 159 रन से हराया

लेटेस्‍ट अपडेट्स 4: 47वें ओवर की आखिरी गेंद पर वोक्‍स ने इशांत को ओली पोप के हाथों कैच करवाकर भारत की दूसरी पारी को 130 रन पर समेट दिया और इसी के साथ इंग्‍लैंड ने दूसरे टेस्‍ट में भारत को पारी और 159 रन के बड़े अंतर से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2 0 की बढ़त हासिल कर ली है

लेटेस्‍ट अपडेट्स 3: आखिरकार वोक्‍स इस जोड़ी को तोड़ने में सफल रहे. वोक्‍स ने पांड्या को एलबीडब्‍लयू करने भारत को सातवां झटका दिया. हालांकि यहां गेंद की हाइट को लेकर सवाल था, इसीलिए इंग्‍लैंड  ने रिव्‍यू लिया, जिसमें साफ दिखा कि गेंद लेग स्‍टंप को हिट कर रही है. अंपायर अलीम डार ने इस मैच में पहली बार फैसला बदला और आउट दिया. पांड्या ने चौका लगाकर  अश्विन के साथ 50 की पार्टनरशिप पूरी की. भारत के लिए इस टेस्‍ट की सर्वाधिक स्‍कोर करने वाली जोड़़ी है.

लेटेस्‍ट अपडेट्स 2: लंच ब्रेक तक भारत ने अपनी दूसरी पारी में 9 ओवर के खेल में 17 रन पर ही दो विकेट गंवा दिए. दोनों विकेट जेम्‍स एंडरसन ने लिए. पहली पारी की ही तरह दूसरी पारी में भी मुरली विजय भारत का खाता खुलने से पहले ही पवेलियन लौटे गए . केएल राहुल भी जल्‍द ही एंडरसन की गेंद पर 10 रन पर ही एलबीडब्‍ल्‍यू हो गए.

लेटेस्‍ट अपडेट्स 1: अगला ओवर करवाने पांड्या आए है और आते ही पहली गेंद पर सैम करन को शमी के हाथों कैच आउट करवा दिया. पांड्या की गेंद पर करन ने हाथ खोला और थर्ड मैन की ओर बड़ा शॉट लगाया, लेकिन वहां खड़े शमी ने उनका कैच लपक लिया और इसी के साथ रूट ने अपने बल्‍लेबाजों को वापस बुलाया, इंग्‍लैंड ने सात विकेट के नुकसान पर 396 रन पर अपनी पहली पारी घोषित की. वोक्‍स नाबाद रहे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi