S M L

Highlights Cricket score, India vs Australia 4th Test at Sydney, Day 3: बारिश के चलते 16 ओवर पहले हुआ स्टंप, ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट पर बनाए 236 रन

भारत ने दूसरे दिन सात विकेट पर 622 रन पर अपनी पहली पारी घोषित कर दी थी

| January 05, 2019, 11:35 AM IST

FP Staff

0
6 / 0 Overs4.0 R/R1.5 Fours1 Sixes0 Extras0

Match Status: Match Ended

Match Result: Australia drew with India

Batsman Status R B 4s 6s
Usman Khawaja Batting 4 12 1 0
Marcus Harris 2 12 0 0

हाइलाइट

Jan 5, 2019

  • 11:40(IST)
  • 11:40(IST)

    तेज बारिश के चलते 16.3 ओवर पहले दिन का खेल समाप्त कर दिया गया है. स्टंप होने तक मेजबान ने 6 विकेट के नुकसान पर 236 रन बना लिए है. मेजबान को फॉलोऑन से बचने के लिए 187 रनों की और जरूरत है. आज के बचे ओवर्स की भरपाई करने के लिए अगले दो दिन मुकाबला आधे  पहले शुरू होगा. यानी भारतीय समयानुसार खेल सुबह साढ़े चार बजे शुरू हुआ. 

  • 11:27(IST)

    खेल रुकने से पहले भारत ने अपना रिव्यू एक गंवा दिया. दरअसल जडेजा की गेंद पर हैंड्सकॉम्ब के खिलाफ एलबीडब्यू की अपील की गई, जिसके बाद कोहली ने रिव्यू लेने का फैसला किया. गेंद हैंड्सकॉम्ब के पैड पर काफी उपर लगी थी.  गेंद से बल्ला नहीं टच हुआ, लेकिन गेंद लेग स्टंप को हिट नहीं कर रही थी और भारत ने यह रिव्यू गंवा दिया था.

  • 11:07(IST)

    दिन का खेल समाप्त होने में 16 ओवर बचे हुए है. फिलहाल खराब रोशनी के चलते और हल्की बूंदाबूंदी के चलते खेल को रोक दिया गया है. 

  • 10:54(IST)

    कमिंस के बल्ले से कुलदीप की गेंदों पर लगातार दो बाउंड्री निकली. मेजबान टीम को खुद का उत्साह बढ़ाने के लिए इस समय कुछ ऐसे ही शॉट्स की जरूरत है.  कमिंस और हैंड्सकॉम्ब के बीच 38 रन की पार्टनरशिप हो गई है और दोनों की कोशिश कम से कम आज का दिन क्रीज पर टिके रहने की है.

  • 10:43(IST)

    कमिंस और हैंड्सकॉम्ब के बीच 30 रन की साझेदारी हो गई है और यह जोड़ी लड़खड़ाती टीम को संभालने के संघर्ष कर रही है. टीम फॉलोऑन के खतरा को टालने की कोशिश रह रही है.

  • 10:22(IST)

    जडेजा की गेंद पर कमिंस ने कवर की ओर बाउंड्री लगाई और इसी के साथ मेजबान 200 रन के पार पहुंच गई है. हालांकि यहां तक पहुंचने के लिए उसने अपने 6 अहम विकेट भी गंवा दिसा और अब उस पर फॉलोऑन का खतरा मंडरा रहा है. 

  • 10:18(IST)

    दोनों छोर से अटैक पर स्पिनर्स लगे हुए हैं. 

  • 10:14(IST)

    मेजबान को अगर फॉलोऑन से बचना है तो उसे अभी करीब 224 रन की ओर जरूरत है. 

  • 10:09(IST)

    टी ब्रेक से वापस आते ही पहले ही ओवर की आखिरी गेंद पर कुलदीप ने अपना कमाल दिखाया और मेजबान कप्तान टिम पेन को बोल्ड कर दिया. पेन 5 रन ही बना पाए. पेन चाइनामैन की गेंद को बॉडी से दूर खेलने की कोशिश कर रहे थे और गेंद ने जगह देखकर लेग स्टंप के शीर्ष पर जा लगी. 

  • 10:04(IST)

    तीसरा सत्र शुरू हो चुका है. कुलदीप अटैक पर हैं .

  • 09:47(IST)

    दूसरा सेशन हो चुका है और मेजबान ने पांच विकेट गंवाकर 198 रन बना लिए हैं. हैंड्सकॉम्ब 21 और पेन 5 रन बनाकर खेल रहे हैं. सुबह एक अच्छी शुरुआत के बाद भारतीय गेंदबाजों ने लंच के बाद मेजबान को मुश्किल में ला दिया था और दूसरे सेशन में चार अहम विकेट लिए थे. मेजबान अभी भी भारत से 424 रन पीछे हैं.

  • 09:40(IST)

    हेड के पवेलियन लौटने पर हैंड्सकॉम्ब का साथ देने के लिए टिम पेन आए हैं. यानी अब दर्शकों को मुकाबले के साथ एक और मनोरंजन मिल सकता है. टिम पेन और पंत का.

  • 09:38(IST)

    कुलदीप की बेहतरीन गेंदबाज और उनके बाद शानदार कैच. चाइनामैन ट्रेविस हेड को अपने जाल में फंसाने में सफल रहे. कुलदीप की फुल टॉस गेंद को हेड ने वापस गेंदबाज के पास भी भेजा. जहां कुलदीप ने शॉप लो कैच को लपक लिया. हेड 20 रन ही बना सके.

  • 09:30(IST)

    ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 65 ओवर का खेल हो चुका है और मेजबान ने चार विकेट गंवाकर 188 रन बना लिए है. लंच के बाद लगे तीन झटको के साथ ट्रेविस हेड और पीटर हैंड्सकॉम्ब पारी को संभालने मे लगे हैं. दोनों के बीच 36 रन की पार्टनरशिप हो गई है. दूसरे सेशन में जडेजा ने अपनी गेंदबाजी से सबको जरूर प्रभावित किया.

  • 09:20(IST)

    हेड ने मिड आन पर सीधा चौका लगाकर अटैक पर कुलदीप पर स्वागत किया था. वहीं हैंड्सकॉम्ब ने जडेजा ओवर की आखिरी गेंद पर कवर की ओर बाउंड्री लगाकर बता दिया वह जल्दबाजी में कोई गलत शॉट नहीं खेलना चाहते. भले ही इस जोड़ी की गति काफी धीमी हो, लेकिन मौके देखकर एकाध बाउंड्री निकालकर पारी को संभालने की कोशिश कर रही है.

  • 09:07(IST)

    जडेजा के बाद कुलदीप का मेडन ओवर. कुलदीप के खाते में सफलता आई है. इस मैच में अभी तक यह उनका दूसरा मेडन ओवर रहा.

  • 09:06(IST)

    जडेजा ने भारत को दो बड़ी सफलता दिलाकर मुकाबले में टीम की स्थिति और मजबूत कर दी है. एक बार फिर जडेजा की बेहतरीन गेंदबाजी, मेडन ओवर रहा है जडेजा का. ​हैंड्सकॉम्ब जडेजा की गेंदों पर लगातार संघर्ष करते नजर आ रहे हैं. 

  • 08:46(IST)

    भारत को एक और सफलता​ मिल सकती थी, लेकिन रहाणे इस मौके को भुना नहीं पाए. जडेजा की गेंद पर हैंड्सकॉम्ब के बल्ले का कि​नारा लगा और गेंद स्लिप स्लिप पर खड़े रहाणे के पास. गेंद थोड़ी नीचे  थी हालांकि रहाणे गेंद को पकड नहीं पाए. 

  • 08:41(IST)

    लंच के बाद गिरे तीन विकेट के बाद गेंदबाजों ने मेजबान की रन गति पर लगाम कस दिया है. पिछले 10 ओवर में मेजबान ने 28 रन में दो विकेट गंवा दिए. जडेजा टेस्ट ​क्रिकेट में 200 विकेट पूरे करने से कुछ दूर है और उम्मीद की जा सकती है​ कि ​सिडनी में वह इस क्लब में शामिल हो सकते  हैं. 

  • 08:32(IST)

    शमी ने भारत को लबूशेन को पवेलियन भेजकर भारत को चौथी सफलता दिला दी है. शमी की पैड्स पर आती गेंद को लबूशेन समझ नहीं पाए और शॉर्ट मिड विकेट पर रहाणे को कैच थमा दिया. लबूशेन अच्छी लय में दिख रहे थे. लबूशेन 38 रन पर पवेलियन लौटे.

  • 08:24(IST)

    मेजबान की पारी का 50 ओवर का खेल हो चुका है. जहां तीन विकेट के नुकसान पर 148 रन बना लिए है. लंच के बाद मेजबान को दो और बड़े झटके लगे.

  • 08:19(IST)

    जडेजा ने भारत को तीसरी सफलता दिला. ओवर की पहली गेंद पर शॉन मार्श को रहाणे के हाथों कैच करवा दिया. मार्श 8 रन ही बना सके. जडेजा की गेंद पर मार्श काफी खराब शॉट खेल बैठे. गेंद सीधे स्लिप पर खड़े रहाणे के हाथों में. लंच के बाद मेजबान को लगे दो बड़े झटकों ने उनके लिए परेशानी खड़ी कर दी है.

  • 08:11(IST)

    जडेजा की गेंद पर शॉन मार्श ने आखिरी क्षण में अपने बल्ले का मुंह खोला और शानदार बाउंड्री लगाई. मार्श का खूबसूरत शॉट.

  • 08:03(IST)

    मार्श ने जडेजा की गेंद पर बाउंड्री लगाकर अपना खाता खोला. 

  • 08:02(IST)

    मेजबान की सलामी जोड़ी पवेलियन लौट गई है और अब लबुशेन का साथ देने के​ लिए मैदान पर शॉन मार्श आए हैं.

  • 08:00(IST)

    प​हला सत्र मेजबान के नाम रहा था,लेकिन दूसरे सत्र की शुरुआत में खेल कुछ बदला हुआ सा नजर आया. जडेजा ने मेजबान को सबसे बड़ा झटका दे दिया. भारत के लिए यह सत्र काफी अहम रहने वाला है.

  • 07:54(IST)

    अपने शतक की ओर बढ़ रहे हैरिस की पारी का अंत जडेजा ने किया.लंच के बाद तीसरे ओवर में जडेजा ने हैरिस को बोल्ड कर 79 रन पवेलियन भेज दिया. भारत को लंच के बाद इस विकेट की सख्त जरूरत थी. 

  • 07:51(IST)

    जडेजा के ओवर की आखिरी गेंद पर लबुशेन ने बाउंड्री लगाई. विहारी को गेंद को रोकने के लिए लंबी दौड़ लगानी पड़ी, स्लाइड लगाकर उन्होंने गेंद को  रोप तक पहुंचने से पहले ही आगे की ओर धकेल दिया था, लेकिन जब तक वह संभलकर गेंद को उठाते, गेंद वापस पीछे की ओर आकर रोप को छू गई.

  • 07:44(IST)

    दूसरा सत्र शुरू हो गया है.

Highlights Cricket score, India vs Australia 4th Test at Sydney, Day 3: बारिश के चलते 16 ओवर पहले हुआ स्टंप, ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट पर बनाए 236 रन

लेटेस्ट अपडेट्स: दूसरा सेशन हो चुका है और मेजबान ने पांच विकेट गंवाकर 198 रन बना लिए हैं. हैंड्सकॉम्ब 21 और पेन 5 रन बनाकर खेल रहे हैं. सुबह एक अच्छी शुरुआत के बाद भारतीय गेंदबाजों ने लंच के बाद मेजबान को मुश्किल में ला दिया था और दूसरे सेशन में चार अहम विकेट लिए थे. मेजबान अभी भी भारत से 424 रन पीछे हैं.

The 4th India vs Australia Test is being telecast on Sony Sports Network. The Australia-India live streaming will take place on sonyliv.com. Click here to know when and where to watch the fourth Test between Australia and India.

भारतीय टीम 70 सालों के इतिहास में आज तक ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में मात देकर सीरीज पर कब्जा नहीं कर पाई है, लेकिन इस बार विराट कोहली की टीम एक नया इतिहास रचने के काफी करीब पहुंच गई हैं. इतिहास रचने की नींव बल्लेबाजों ने रख दी है और अब उस पर गेंदबाजों की मुहर लगनी बाकी है. सिडनी टेस्ट का दूसरा दिन भी चेतेश्वर पुजारा (193) और ऋषभ पंत (159*) के कारण पूरी तरह से भारत के नाम रहा. मजबूत बल्लेबाजी के दम पर भारत ने 7 विकेट के नुकसान पर 622 रन पर अपनी पहली पारी घोषित की.

भारत के पास दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक कम से कम एक सफलता हासिल करने का मौका था, लेकिन शतकधारी पंत विकेटकीपिंग में चूक गए. मोहम्मद शमी की गेंद ख्वाजा गलत शॉट खेल बैठे. विकेट के पीछे पंत ने फस्र्ट स्लिप की ओर डाइव लगाकर कैच लपकना चाहा, लेकिन कैच छूट गया. उस समय यह ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाज अपना खाता भी नहीं खोल पाया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi