S M L

Highlights, Cricket Score, India vs Australia, लाइव क्रिकेट स्कोर, 4th ODI at Mohali: ऑस्‍ट्रेलिया ने चार विकेट से दर्ज की जीत

भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को 359 रनों का लक्ष्‍य दिया था

| March 10, 2019, 09:40 PM IST

FP Staff

0
359 / 6 Overs47.5 R/R7.50 Fours25 Sixes10 Extras17

Match Status: Match Ended

Match Result: Australia beat India by 4 wickets

Batsman Status R B 4s 6s
Ashton Turner 84 43 5 6
Jhye Richardson 0 0 0 0

हाइलाइट

Mar 10, 2019

  • 21:41(IST)
  • 21:38(IST)

    अगली गेंद पर टर्नर ने लॉन्‍ग ऑन की ओर हिट करके दो रन ले लिए और असी के साथ ऑस्‍ट्रेलिया ने चार विकेट इस मुकाबले को जीतकर पांच मैचों की सीरीज 2-2 से बराबर कर दी है. टर्नर 84 रन पर नाबाद रहे.

  • 21:37(IST)

    बुमारह ने अपने ओवर की चौथी गेंद पर कैरी को धवन के हाथों कैच करवाकर भारत को छठीं सफलता दिलाई. लेकिन अब काफी देर हो गइर्. ऑस्‍ट्रेलिया को जीत के लिए बस दो रन की जरूरत है. 

  • 21:20(IST)

    भुवी ने अपने इस ओवर में 20 रन लुटाए. सबसे महंगा ओवर. 45 ओवर का खेल हो चुका है और ऑस्‍ट्रेलिया ने पांच विकेट के नुकसान पर 317 रन बना लिए हैं. जीत के लिए उन्‍हें 30 गेंदों पर 42 रन की जरूरत है. मुकाबला रोमांचक  मोड़ पर पहुंच गया है. 

  • 21:18(IST)

    भुवी के ओवर की तीसरी गेंद पर टर्नर ने लॉन्‍ग ऑन के उपर से गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाया. अगली गेंद पर चौका जड़कर टर्नर ने अपना मेडन वनडे अर्धशतक जड़ा. 

  • 20:57(IST)

    चहल ने आते ही हैंड्सकॉम्‍ब की पारी पर लगाम लगाई और 117 रन पर उन्‍हें पवेलियन भेजा. चहल की गेंद पर हैंड्सकॉम्‍ब ने हाथ खोला और बड़ा शॉट लगाया, लेकिन राहुल ने लॉन्‍ग ऑफ पर हवा में आती गेंद को बाउंड्री तक पहुंचने से पहले ही लपक लिया. 

  • 20:34(IST)

    मैक्‍सवेल जिस आक्रामक अंदाज में बल्‍लेबाजी कर रहे थे, उन्‍हें देखकर लग रहा था कि हैंड्सकॉम्‍ब, ख्‍वाजा के बाद वह भी भारत के लिए परेशानी बन सकते हैं. लेकिन कुलदीप ने ऐसा होने नहीं दिया और 23 रन पर ही उन्‍हें पवेलियन का रास्‍ता दिखा दिया. कुलदीप की गेंद पर मैक्‍सवेल रिवर्स स्विप लगाने की कोशिश कर रहे थे और इस कोशिश में ही गेंद उनके पैड पर लग गई. हालांकि यहां मैक्‍सवेल ने रिव्‍यू लिया, जो गंवाना पड़ा. 

  • 20:25(IST)

    भुवी की गेंद पर हैंड्सकॉम्‍ब ने सिंगल लिया और इसके साथ ही उन्‍होंने अपना मेडन वनडे शतक पूरा किया है. ऑस्‍ट्रेलियाई ड्रेसिंग रूम में जश्‍न का माहौल. शुरुआती चार ओवरों में ही दो बड़े झटके लगने के बाद हैंड्सकॉम्‍ब  ख्‍वाजा के साथ मिलकर अपनी टीम को मुकाबले में वापस लेकर आए.

  • 20:18(IST)

    ख्‍वाजा और हैंड्सकॉम्‍ब के बीच हुई बड़ी साझेदारी को बुमराह ने तोड़ा. बुमराह ने 91 रन पर ख्‍वाजा को कुलदीप यादव के हाथों कैच करवाकर ऑस्‍ट्रेलिया को तीसरा झटका दे दिया. ख्‍वाजा और हैंड्सकॉम्‍ब के बीच 192 रन की साझेइरी हो गई थी, जिसने भारत के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी थी. बुमराह की गेंद पर ख्‍वाजा ने फाइनल लेग की ओर पुल किया, जहां कुलदीप ने काफी नीचे कैच लपका. 

  • 19:40(IST)

    हैंड्सकॉम्‍ब ने चहल की गेंद पर स्‍क्‍वॉयर लेग की ओर बाउंड्री लगाकर ऑस्‍ट्रेलिया को 150 रन के पार पहुंचा दिया हैं. ऑस्‍ट्रेलिया को अब जीत के लिए 206 रनों की जरूरत है. 

  • 19:25(IST)

    ख्‍वाजा के बाद हैंड्सकॉम्‍ब ने भी अर्धशतक जड़ दिया. चहल के ओवर की आखिरी गेंद पर हैंड्सकॉम्‍ब लॉन्‍ग ऑन की ओर हिट करके सिंगल लिया और इसी के साथ अपना चौथा वनडे अर्धशतक पूरा किया. 

  • 19:11(IST)

    शंकर की गेंद पर ख्‍वाजा ने सिंगल लेकर अपना सातवां वनडे अर्धशतक जड़ा.  पिछले मैच में मेडन शतक जड़ने के बाद यहां पर भी ख्‍वाजा की पारी जारी है. 

  • 19:03(IST)

    फिलहाल तो बेहतरीन शुरुआत के बाद ख्‍वाजा और हैंड्सकॉम्‍ब की जोड़ी भारतीय गेंदबाजों को परेशान कर रही हैं. यह जोड़ी क्रीज पर मजबूती से टिक गई है और एक बड़ी साझेदारी की ओर बढ़ रही है. भारतीय गेंदबाजों को इस जोड़ी का तोड़ निकलना होगा. खासतौर से ख्‍वाजा का .

  • 18:32(IST)

    10 ओवर का खेल हो चुका है  और ऑस्‍ट्रेलिया ने  दो विकेट के नुकसान पर 47 रन बना लिए हैं. जीत के लिए कंगारु टीम को 312 रनों की जरूरत हैं. पिछले मैच के शतकधारी उस्‍मान ख्‍वाजा 25 और हैंड्सकॉम्‍ब 14 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

  • 18:05(IST)

    शुरुआती चार ओवर में भुवी और बुमराह ने एक एक विकेट हासिल कर भारत को और अधिक मजबूती दे दी है. पिछले मैच में जहां फिंच ने बड़ी पारी खेली थी, यहां वह खाता भी नहीं खोल पाए. वहीं बुमराह ने भी मार्श को टिकने का मौका नहीं दिया.  

  • 18:04(IST)

    भुवी ने बाद बुमराह ने भारत को दूसरी सफलता दिला दी है. चौथे  ओवर में बुमराह ने शॉन मार्श को बोल्‍ड किया. बुमारह की यॉर्कर का मार्श के पास कोई जवाब नहीं था. मार्श जब तक गेंद समझ पाते गेंद ने बेल्‍स गिरा दी थी. 

  • 17:49(IST)

    भुवी ने पारी की पहली गेंद पर ही फिंच को कमजोरी को निशाना बनाया, लेकिन उन्‍हें सफलता चौथी गेंद पर मिली. जहां उन्‍हें मेहमान कप्‍तान को बोल्‍ड कर दिया. फिंच डक हुए. बेहतरीन शुरुआत भारत की ओर से 

  • 17:47(IST)

    फिंच और ख्‍वाजा ऑस्‍ट्रेलियाई पारी का आगाज करने के लिए क्रीज पर आ गए हैं. भुवनेश्‍वर कुमार अटैक की शुरुआत करेंगे. 

  • 17:34(IST)
  • 17:16(IST)
  • 17:15(IST)

    चहल के पवेलियन लौटने के बाद क्रीज पर बुमराह आए थे. कप्‍तान कोहली सहित शायद ही टीम के किसी भी सदस्‍य ने बल्‍लेबाजी में उनसे कोई खास उम्‍मीद रखी थी, लेकिन कमिंस की गेंद पर उन्‍होंने लॉन्‍ग ऑन पर छक्‍का जड़ दिया और इस बाउंड्री की खुशी बुमराह से ज्‍यादा कोहली के चेहरे पर दिखी. गेंद के बाउंड्री पार होते ही कोहली अपनी सीट पर हैरानी और खुशी में कूदने लगे. 

  • 17:12(IST)

    50 ओवर की पांचवी गेंद पर कमिंस ने चहल के रूप में भारत को नवां झटका दे दिया. चहल ने हवा में हिट किया और गेंदबाज को रिटर्न कैच थमा दिया. 

  • 17:09(IST)

    ओवर की तीसरी गेंद पर शंकर ने बड़ा शॉट जड़ा, लेकिन इस बार गेंद बाउंड्री तक नहीं पहुंच पाई. डीप मिड विकेट पर मैक्‍सवेल कुछ कदम आगे आए और आसान सा कैच लपक लिया. शंकर ने 15 गेंदों पर 26 रन बनाए. 

  • 17:07(IST)

    आखिरी ओवर के लिए अटैक पर कमिंस आए हैं, जिनका स्‍वागत शंकर लॉन्‍ग ऑन के उपर से गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाकर किया और इसी के साथ भारत के 350 रन पूरे हो गए हैं. 

  • 17:06(IST)

    रिचर्डसन के अपने ओवर की आखिरी गेंद पर भुवी  को अपना शिकार बनाया. रिचर्डसन की छोटी गेंद पर भुवी ने कैरी को अपना कैच थमा दिया. हालांकि रिचर्डसन ने इस ओवर में 13 रन लुटाए  

  • 17:02(IST)

    रिचर्डसन के 49 ओवर की शुरुआत विजय शंकर ने आक्रामक रूप से की. गेंदबाज का स्‍वागत उन्‍होंने उनके सिर के उपर से गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाकर किया. अगली गेंद पर शंकर ने चौका जड़ा. 

  • 17:01(IST)

    कमिंस ने अपने ओवर की आखिरी गेंद पर केदार जाधव को डीप बैकवर्ड स्‍क्‍वॉयर लेग पर रिचर्डसन के हाथों कैच करवा दिया. कमिंस का तीसरा विकेट. भारत को 331 रन पर छठां झटका लगा. 

  • 16:48(IST)

    पंत ने आज बड़ी पारी की उम्‍मीद की जा रही थी कि लेकिन वह 36 रन बना ही बना सके. कमिंस की गेंद पर फिंच ने उनका कैच लपक लिया. पंत ने मजबूती से गेंद को हिट किया और जो मिड ऑन पर फिंच के हाथों में चल गया. 

  • 16:37(IST)

    एडम जंपा ने अपने ओवर की आखिरी गेंद पर केएल राहुल  को अपने जाल में फंसा लिया. जंपा की गेंद पर राहुल के बल्‍ले का किनारा लगा और गेंद कैरी के हाथों. राहुल थर्ड मैन की ओर बाउंड्री लगाने की कोशिश कर रहे थे. 

  • 16:30(IST)

    धोनी को आखिरी दो मैचों में आराम दिया गया है और उनका ऋषभ पंत ने रिप्‍लेस किया है. विश्‍व कप को देखते हुए पंत के लिए टीम में अपनी जगह पक्‍की  करने का यही मौका है और इस समय वह मैदान पर उसी मौके को भुनाते दिख रहे हैं. रिचर्डसन ने ओवर की शुरुआत पंत ने चौके के साथ की और इस ओवर में तीन चौके जड़ दिए. 

Highlights, Cricket Score, India vs Australia, लाइव क्रिकेट स्कोर, 4th ODI at Mohali: ऑस्‍ट्रेलिया ने चार विकेट से दर्ज की जीत

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में चौथे वनडे मैच के लिए रविवार को भारतीय टीम उतरेगी तो सभी की नजरें युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पर होंगी, जो बेहतरीन प्रदर्शन करके विश्व कप टीम के लिए अपना दावा पुख्ता करना चाहेंगे .

कप्तान विराट कोहली विश्व कप के सभी संभावित खिलाड़ियों को मौका देना चाहते हैं और इसी के चलते टीम प्रबंधन बाकी दो मैचों में उन्हें उतार सकता है . आखिरी दो वनडे में एमएस धोनी को आराम दिए जाने के बाद पंत को विकेटकीपिंग का मौका भी मिलेगा. इससे पहले पंत विशुद्ध बल्लेबाज के रूप में खेल चुके हैं.भारत की अंतिम एकादश में भुवनेश्वर कुमार को मोहम्मद शमी की जगह उतारा जाएगा. शमी को तीसरे मैच में पैर में चोट लगी थी . उन्हें एहतियात के तौर पर आराम दिया गया है .

कोहली ने तीसरे वनडे के बाद कहा था कि अगले दो मैचों में टीम में कुछ बदलाव होंगे. इसका लक्ष्य लड़कों को मैच जिताने वाला प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करना है और वे भी विश्व कप टीम में शामिल होने के लिए सर्वश्रेष्ठ फार्म हासिल करना चाहेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi