S M L

Highlights, Cricket score, IND vs AUS, 1st ODI at Sydney: 34 रन से हारा भारत

ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट के नुकसान पर 288 रन बनाए

| January 12, 2019, 03:54 PM IST

FP Staff

0
254 / 9 Overs50.0 R/R5.08 Fours17 Sixes7 Extras14

Match Status: Match Ended

Match Result: Australia beat India by 34 runs

Batsman Status R B 4s 6s
Bhuvneshwar Kumar 29 23 4 0

हाइलाइट

Jan 12, 2019

  • 15:52(IST)
  • 15:51(IST)

    पारी की आखिरी गेंद पर स्टोइनिस की गेंद पर शमी ने मैक्सवेल के हाथों अपना विकेट थमा दिया और इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहले वनडे में 34 रन से मात देकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. 

  • 15:47(IST)

    स्टोइनिस की गेंद पर भुवी ने एक्स्ट्रा कवर की ओर चौका जड़ा और इसी के साथ भारत 250 रन से पार पहुंच गई है. 

  • 15:46(IST)

    49वें ओवर की आखिरी गेंद पर सिडल ने कुलदीप को ख्वाजा के हाथों कैच करवाकर भारत को 8वां झटका दे दिया है. कुलदीप ने बड़ा शॉट खेलना चाहा , लेकिन गकेद डीप बैकवर्ड स्क्वॉयर पर खड़े ख्वाजा के हाथों में चली गई. 

  • 15:42(IST)

    अटैक पर पीटर सिडल आए है, जिनका स्वागत भुवी ने बैकवर्ड पॉइंट के उपर से चौका लगाकर किया.

  • 15:40(IST)

    स्टोइनिस की गेंद पर भुवी ने लगातार दो चौके लगाए. लेकिन भारत के सामने जीत का लक्ष्य काफी बड़ा है और गेंद काफी कम है. मुकाबला मेजबान के पक्ष में जाता दिख रहा है. 

  • 15:32(IST)

    मैच अब भारत के हाथ से निकलता हुआ दिख रहा है. स्टोइनिस ने रोहित शर्मा को मैक्सवेल के हाथों कैच करवाकर 133 रन पर उनकी पारी को खत्म किया.  यहां भारत को बड़े शॉट की जरूरत थी, जिसकी कोशिश रोहित कर रहे थे और  इसी चक्कर वह डीप मिड विकेट पर कैच आउट हो गए. पवेलियन लौटते हुए स्टैडिंग ओवेशन मिला उन्हें. 

  • 15:25(IST)

    रिचर्डसन की गेंद पर जडेजा अपना विकेट गंवा बैठे. जडेजा बड़ा शॉट खेलना चाहते थे और उन्होंने हाथ खोलाख् लेकिन गेंद डीप बैकवर्ड पॉइंट पर खड़े शॉन मार्श के हाथों में चली गई. जडेजा 8 रन ही बना सके. 

  • 15:23(IST)

    भारत को इस समय कुछ ऐसे ही ओवर की तलाश थी, जहां भारत के खाते में 12 रन जुड़े. रोहित ने स्टोइनिस के ओवर की पांचवीं गेंद पर छक्का और आखिरी गेंद पर चौका जड़ा .

  • 15:15(IST)

    शानदार, रोहित के बल्ले से एक और बाउंड्री. इस बार उन्होंने गेंद को रस्सियों के पार पहुंचा दिया. लायन की गेंद को रोहित ने लॉन्ग आॅन के उपर से दर्शकों के बीच पहुंचा दिया. रोहित के कुछ ऐसे शॉट से भारत का दबाव कुछ कम तो जरूर होगा. 

  • 15:14(IST)

    मैक्सवेल की हाइ फुलटॉस गेंद पर रोहित ने थर्ड मैन की ओर से बाउंड्री लगाई. भारत को जीत के लिए 96 रन की जरूरत है.

  • 15:06(IST)

    रिचर्डसन की गेंद पर रोहित ने दो रन लिए और इसी के साथ उन्होंने वनडे क्रिकेट में अपना 22वां शतक भी जड़ दिया है. जब रोहित क्रीज पर मौजूद है, भारत की जीत की उम्मीद बनी हुई है. शतक के बाद हिटमैन और भी काफी आक्रामक हो जाते हैं तो अब आखिरी गेंद तक जीत की उम्मीद की जा सकती है. 

  • 15:02(IST)

    रिचर्डसन की गेंद पर कार्तिक बड़ा शॉट खेलना चाहते थे और इसी चक्कर वह अपना विकेट भी गंवा बैठे. कार्तिक ने पुल किया.

  • 14:57(IST)

    सिडल के ओवर में रोहित के बल्ले से तीन चौके निकले, जिसकी बदौलत रोहित शर्मा अपने शतक से सिर्फ दो ही रन दूर है. हिटमैन की ओर से शानदार बल्लेबाजी. 

  • 14:42(IST)

    बेहरनडॉर्फ की गेंद पर कार्तिक ने सिंगल लेकर भारत के 150 रन पूरे किए है, टीम को जीत के लिए 139 रन की जरूरत है और गेंद 91 बची हुई है. भारत को इस समय साझेदारी की जरूरत है.  

  • 14:33(IST)

    भारत के सामने लक्ष्य बड़ा है. ऐसे में धोनी का जाना भारत के लिए बड़ा नुकसान साबित हो सकता है. हालांकि क्रीज पर दिनेश कार्तिक आए हैं, लेकिन यहां भारत को अटैकिंग बल्लेबाजी की जरूरत है. साथ ही जरूरत है कि रोहित शर्मा के साथ साझेदारी बनाई जाए. रोहित ने पैर क्रीज पर जम चुके हैं और वह इस समय इस स्थिति में हैं कि बेझिझक बड़े शॉट खेल पाए. तब तक कार्तिक को भी अपने पैर जमाने की कोशिश करनी होगी.

  • 14:27(IST)

    रोहित और धोनी के बीच हुई 137 रन की साझेदारी को बेहरनडॉर्फ ने तोड़ा.  अर्धशतक पूरा करने के बाद धोनी एक रन और ही जोड़ पाए थे कि बेहरनडॉर्फ ने उन्हें एलबीडब्ल्यू करके भारत को चौथा झटका दे दिया. धोनी 51 रन बना पाए. 

  • 14:24(IST)

    रोहित शर्मा के बाद धोनी भी अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. वह 14 पारियों के बाद अर्धशतक लगाने में सफल रहे. स्टोइनिस की गेंद पर धोनी ने चौका लगाया और वनडे क्रिकेट में 68वां अर्धशतक पूरा किया. धोनी की ओर से यहां कोई जश्न नहीं मनाया गया .

  • 14:18(IST)

    30 ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 133 रन बना लिए हैं. रोहित 73 और धोनी 45 रन बनाकर खेल रहे हैं. मेजबान गेंदबाजों ने शुरुआती ओवर में भारत को भले ही बड़े दे दिए हो, लेकिन अब इस जोड़ी ने गेंदबाजों को परेशान कर दिया है. 

  • 14:16(IST)

    लायन की गेंद  पर रोहित ने हाथ खोला और बैट को स्विंग करते हुए गेंद को मिड विकेट के उपर से बाउंड्री के पार पहुंचा दिया. टीम को इस समय इस समय जरूरत है कि यह जोड़ी मैदान पर टिकी रहे. 

  • 14:14(IST)

    रोहित के बाद धोनी भी अर्धशतक के करीब पहुंच गए है. दोनों के बीच एक मजबूत साझेदारी हो गई ​है. शुरुआती तीन झटकों से ये जोड़ी टीम को बाहर निकालने में कामयाब रही है. टीम की रन रेट भी अब बढ़ रही है. 

  • 14:04(IST)
  • 14:02(IST)

    रिचर्डसन की गेंद पर धोनी ने सिंगल लिया और इसी के साथ रोहित शर्मा और उनके बीच शतकीय साझेदारी पूरी हो गई है. 

  • 14:00(IST)

    भारत के 100 रन पूरे हो गए हैं. जीत के लिए टीम को 189 रन की जरूरत है. भारत को 7.83 की रनरेट की जरूरत है, जबकि रनरेट 3.88 की चल रही है. धोनी और रोहित के बीच एक मजबूत साझेदारी हो गई है और अब इस जोड़ी को आक्रामक होना पड़ेगा. 

  • 13:56(IST)

    25 ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने तीन विकेट गंवाकर 99 रन बना लिए हैं. रोहित 52 और धोनी 37 रन बनाकर खेल हैं. हालांकि भारत के सामने लक्ष्य बड़ा है. जीत के लिए 190 रन की जरूरत है. 

  • 13:52(IST)

    रोहित ने मैक्सवेल की गेंद पर बैकवर्ड पॉइंट और शॉर्ट थर्ड मैन के बीच से बाउंड्री लगाकर वनडे क्रिकेट का अपना 38वां अर्धशतक पूरा किया. अब देखना होगा कि क्या रोहित अपने इस अर्धशतक को शतक पाते हैं या नहीं. 

  • 13:51(IST)

    अटैक पर मैक्सवेल आए है, जिनकी तीसरी गेंद  पर धोनी ने स्विप शॉट खेला और जोरदार बाउंड्री लगाई. हालांकि यह काफी खतरनाक हो सकता था धोनी के लिए. रिचर्डसन ने स्क्वॉयर लेग पर डाइव लगाकर कैच लपकना चाहा था, लेकिन कुछ इंच से चूक गए. 

  • 13:40(IST)

    अटैक पर स्टोइनिस आए, पहली गेंद पर धोनी के लिए परेशानी खड़ी हो सकती थी. धोनी ने पुल लगाया.  शॉर्ट मिड विकेट फील्डर ने जंप करने कैच लपका चाहा, लेकिन गेंद पर उनकी उंगलियों के उपर से लगकर निकल गई. 

  • 13:35(IST)

    भारतीय पारी से अभी तक जितने भी बड़े शॉट लगे हैं, वह सभी बाउंड्री के पार गए. अब जाकर पारी का पहला चौका लगा और यह बाउंड्री निकली धोनी के बल्ले से. धोनी ने कलाईयों को बेहतरीन इस्तेमाल करते हुए पॉइंट की ओर शॉट खेला. 

  • 13:27(IST)

    रोहित और धोनी के 50 रन की पार्टनरशिप हो गई है. लेकिन यहां रन रेट 7 से अधिक की जरूरत है, जबकि भारत की 3.3 के करीब चल रही है. हालांकि यह जोड़ी समय समय पर कुछ बड़े शॉट खेलकर इस दबाव को कम करने की कोशिश कर रही है. 

Highlights, Cricket score, IND vs AUS, 1st ODI at Sydney: 34 रन से हारा भारत

लेटेस्ट अपडेट्स: पारी की आखिरी गेंद पर स्टोइनिस की गेंद पर शमी ने मैक्सवेल के हाथों अपना विकेट थमा दिया और इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहले वनडे में 34 रन से मात देकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है.

The first India vs Australia ODI is being telecast on Sony Sports Network. The Australia-India live streaming will take place on sonyliv.com. Click here to know when and where to watch the first ODI between Australia and India.

 

टेस्ट सीरीज में इतिहास रचने वाली भारतीय क्रिकेट टीम का जश्न अब थम चुका है. भारत का फोकस ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के साथ विश्व कप की तैयारी पर है. भारतीय टीम नवंबर से ऑस्ट्रेलिया में है और उसने टी-20 सीरीज से शुरुआत की थी, जो 1-1 से बराबर रही थी. सिडनी में खेला गया अंतिम टी-20 मैच बारिश के कारण रद हो गया था. उसके बाद भारत 2-1 से टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रहा. वो ये कमाल करने वाला पहला एशियाई देश बना था. अब भारतीय टीम वनडे सीरीज में अपनी उसी फॉर्म को जारी रखने के इरादे से उतरेगी. सीरीज का पहला मैच शनिवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेला जाएगा.

जाहिर है टेस्ट जीत की खुशी से उत्साहित भारतीय कप्तान विराट कोहली वनडे में किसी भी तरह की कसर छोड़ना नहीं चाहेंगे. लेकिन मेहमान टीम को अपने अतिउत्साह पर काबू रखना होगा. जो ऑस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट में थी उसके मुकाबले मेजबान टीम सीमित ओवरों में ज्यादा बेहतर हैं. फिर भारत का ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर वनडे रिकॉर्ड उत्साहित करने वाला नहीं है. विश्व चैंपियनशिप 1985 और सीबी सीरीज 2008 की जीत के अलावा भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी धरती पर 48 में से 35 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi