S M L

Highlights, Cricket Score, IND vs AUS, 1st ODI at Hyderabad: धोनी ने जड़ा विजयी चौका, भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को छ‍ह विकेट से हराया

भारत को 237 रनों का लक्ष्‍य मिला था, जिसे टीम ने 10 गेंद पहले ही हासिल कर लिया.

| March 02, 2019, 09:46 PM IST

FP Staff

0
240 / 4 Overs48.2 R/R4.96 Fours28 Sixes3 Extras6

Match Status: Match Ended

Match Result: India beat Australia by 6 wickets

Batsman Status R B 4s 6s
MS Dhoni (W) 59 72 6 1
Kedar Jadhav 81 87 9 1

हाइलाइट

Mar 2, 2019

  • 21:25(IST)

    केदार जाधव ने नाइल के ओवर की आखिरी गेंद पर छक्‍का जड़ा और इसके बाद भारत को जीत के लिए सिर्फ पांच रन की जरूरत थी. ऐसे में स्‍ट्राइक पर मौजूद धोनी ने स्‍टोइनिस के  ओवर की पहली गेंद पर चौका जड़ा और इसके अगली ही गेंद पर विजयी चौका जड़कर भारत को छ‍ह विकेट से जीत दिला दी. इस जीत  के साथ भारत ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. 

  • 21:17(IST)

    केदार जाधव के बाद एमएस धोनी ने भी अर्धशतक जड़ दिया हैं. नाइल के ओवर की पहली गेंद पर धोनी ने सिंगल लेकर अपने वनडे करियर का 71वां अर्धशतक पूरा किया. धोनी को स्‍टैंडिंग ओवेशन दिया गया. 

  • 21:07(IST)

    45 ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने चार विकेट के नुकसान पर 209 रन बना लिए हैं. भारत को अब जीत के लिए 30 गेंद पर 28 रन की जरूरत हैं. धोनी 47 और केदार जाधव 63 रन बना कर खेल रहे हैं. शुरुआती ओवर में लड़खड़ाने के बाद इस जोड़ी ने न सिर्फ भारतीय पारी को संभाला, बल्कि जीत की दहलीज तक लेकर आ गए. 

  • 20:54(IST)

    स्‍टोइनिस की धीमी गति की गेंद पर दो रन लेकर केदार जाधव ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया. यह वनडे पांचवां वनडे अर्धशतक है. इसी के लिए भारत ने 43 ओवर तक चार विकेट पर 194 रन बना लिए हैं. धोनी भी अपने अर्धशतक से सिर्फ छह रन दूर हैं. 

  • 20:41(IST)
  • 20:39(IST)

    40 ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने चार विकेट के नुकसान पर 176 रन बना लिए हैं और जीत के लिए 60 गेंदों पर  61 रन की जरूरत है. धोनी 39 और जाधव 38 रन बनाकर खेल रहे हैं.  

  • 20:24(IST)

    धोनी और रायुडू के बीच एक मजबूत साढेदारी बन रही हैं और इस जोड़ी ने अपने हाथ भी खोलने शुरू कर दिए हैं. 

  • 20:05(IST)

    99 रन पर ही चार बड़े झटके लगने के बाद धोनी और जाधव पारी को संभालने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि भारत को जीत के लिए 6 रन प्रति ओवर के करीब चाहिए. लेकिन इस समय  चार रन के करीब प्रति ओवर आ रहे हैं. लेकिन भारत को इस समय सबसे ज्‍यादा जरूरी अपने विकेट बचा कर रखने की भी है. 

  • 19:27(IST)

    जंपा की गेंद पर जाधव ने सिंगल लेकर अपना खाता खोला और इस सिंगल के साथ ही भारत के 100 रन भी पूरे हो गए हैं और अब जीत के लिए भारत को 137 रनों की जरूरत हैं. लेकिन भारत को इस समय अपना विकेट भी बचाकर रखना होगा. 

  • 19:26(IST)

    237 रनों के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए भारतीय टीम सकंट में आ गई हैं. 99 रन पर भारत ने अपने चार अहम विकेट गिरा दिए थे. भारत को चौथा झटका अंबाती रायुडू के रूप में लगा, जो जंपा की गेंद पर कैरी के हाथों लपक गए. रायुडू 13 रन ही बना सके. जंपा की गेंद पर रायुडू के बल्‍ले का किनारा लगा और गेंद सीधे विकेटकीपर के हाथों में. धोनी के साथ देने के लिए अब मैदान पर केदार जाधव आएंगे. 

  • 19:13(IST)

    कोहली का विकेट गिरने के बाद रोहित शर्मा अंबाती रायुडू के साथ साझेदारी बनाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन असफल रहे और 21वें ओवर की पांचवीं गेंद पर  नाइल की गेंद पर फिंच को कैच थमा बैठे. भारत को अभी भी जीत के लिए 142 रनों की जरूरत है और अब जिम्‍मेदारी मध्‍यक्रम पर आ गई है. रोहित 37 रन बनाकर पवेलियन लौटे 

  • 18:56(IST)

    कोहली और रोहित के बीच मजबूत साझेदारी बन गई थी, लेकिन एडम जंपा ने कप्‍तान कोहली को एलबीडब्‍ल्‍यू करके इस साझेदारी को तोड़ा. कोहली 44 रन बनाकर लौटे. जंपा की गुगली को कोहली समझ नहीं पाए और गेंद उनके पैड पर लग गई. हालांकि अंपायर ने नॉट आउट करार दिया, लेकिन मेहमान टीम ने बिना देरी किए रिव्‍यू लिया और उनका फैसला सही रहा. अंपायर को फैसला बदलना पड़ा. गेंद पहले पैड पर लगी और विकेट हिट कर रही थी. 

  • 18:52(IST)

    रोहित शर्मा और कोहली आक्रामक अंदाज में दिख रहे हैं. दोनों बल्‍लेबाजों ने क्रीज पर अपने पैर जमा लिए हैं और अब ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों को परेशान करना शुरू कर दिया हैं. रोहित और कोहली अपने अपने अर्धशतक की ओर बढ़ रहे हैं.  

  • 18:41(IST)
  • 18:41(IST)

    कमिंस की गेंद पर कोहली ने सिंगल लेकर भारत के 50 रन पूरे किए. शिखर धवन के रूप में भारत को पहला झटका लगने के बाद कप्‍तान कोहली ने रोहित शर्मा का साथ दिया और अपनी साझेदारी  को मजबूत करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. 

  • 18:02(IST)

    पांच ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 14 रन बना लिए हैं. जीत के लिए 223 रनों की जरूरत हैं. रोहित शर्मा 13 और कोहली एक रन बनाकर खेल रहे हैं. भारत को धवन के रूप में झटका. 

  • 17:49(IST)

    पहला ओवर भारत के लिए जितना अच्‍छा रहा था, दूसरे ओवर में भारत को बड़ा झटका लग गया. दूसरे ओवर में अटैक पर नाइल आए थे और उन्‍होंने पहली ही गेंद पर धवन को अपना शिकार बना लिया. धवन गोल्‍डन डक हुए. धवन ने पॉइंट पर मैक्‍सवेल को कैच थमा दिया. 

  • 17:44(IST)

    रोहित शर्मा ने चौके के साथ भारत  का खाता खोला. बेहरनडॉर्फ की पहली ही गेंद पर भारत के सलामी बल्‍लेबाज ने मिड विकेट और मिड ऑन के बीच सें गेंद को बाउंड्री तक पहुंचाया. भारत की बेहतरीन शुरुआत.

  • 17:42(IST)

    रोहित शर्मा और शिखर धवन भारतीय पारी का आगाज करने के लिए मैदान पर आ गए हैं. बेहरनडॉर्फ अटैक की शुरुआत करेंगे. 

  • 17:11(IST)

    ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 237 रनों का लक्ष्य दिया है. पहला विकेट आसानी से कोने के बाद ख्वाजा और स्टोइनिस ने पारी को संभाला. दोनों के बीच अच्छी साझेदारी हुई तब लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया 250-260 तक का स्कोर खड़ा कर देगा लेकिन ऐसा हुआ नहीं. भारतीय गेंदबाजों ने लगातार अंतराल पर विकेट हासलि करके ऑस्ट्रेलिया को दबाव में डाला और ऑस्ट्रेलिया को 236 रनों पर सीमित कर दिया.  

  • 17:02(IST)

    आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर बुमराह ने नाइल को पवेलियन भेज दिया. शॉट लेंथ गेंद पर नाइल ने पुल करने की कोशिश की लेकिन गेंद विराट कोहली के पास गई जिन्होंने आसान कैच लेकर उन्हें पवेलियन वापस किया. वह 27 रन बनाकर वापस लौट गए

  • 16:38(IST)

    उस्मान ख्वाजा और मार्कस की साझेदारी के बाद ऑस्ट्रेलिया की कोई सधी हुई साझेदारी नहीं हुई. भारतीय गेंदबाजों ने लगातार विकेट हासिल करके ऑस्ट्रेलिया की रनों की गति पर ब्रेक लगाया है

  • 16:22(IST)
  • 16:18(IST)

    शमी की बेहतरीन गेंदबाजी का शिकार बने पिछले मैच में शतक जड़ने वाले मैक्सवेल. शमी की गेंद पर वह 40 रन बनाकर बोल्ड हो गए. ऑस्ट्रेलिया के लिए बड़ा झटका है वहीं भारत के लिए बेहद अहम विकेट. भारत एक तरह से अब मैच में वापसी कर चुकी है. 

  • 16:06(IST)

    भारत को पांचवीं सफलता, शमी ने अपना विकेट हासिल किया. शमी के ओवर की पांचवीं गेंद पर एश्टन टर्नर बोल्ड हो गए. शमी ने स्लो बॉल डाली टर्नर बैकफुट पर जाकर स्लॉग करने चाह रहे थे लेकिन गेद इनसाइड एज पर लगी और स्टंप पर जा लगी.  23 गेंदों में 21 रन बनाकर टर्नर वापस लौटे

  • 16:00(IST)
  • 15:43(IST)

    कुलदीप यादव ने दूसरा विकेट हासिल किया, उनकी गेंद पर हैंड्सकॉब स्टंप हो गए. कुलदीप की गेंद पर वह चकमा खा गए और महेंद्र सिंह धोनी ने अपना काम किया. 30 गेंदों में 19 रन बनाकर वह लौट गए 

  • 15:19(IST)

    भारत को तीसरी सफलता, कुलदीप यादव की गेंद पर ख्वाजा कैच आउट हुए . कुलदीप की गेंद को ख्वजा मिड विकेट की और खेलना चाहते थे उन्होंने फ्लिक किया लेकिन गेंद सीधे डीप मिड विकेट पर गई, शंकर ने वहां शानदार कैच लपका और ख्वाजा की अर्धशतकीय पारी का अंत हुआ. ख्वाजा 76 गेंदों में 50 रन बनाकर आउट हुए

  • 15:02(IST)

    लंबे इंतजार के बाद भारत को दूसरी सफलता हासिल हुई है, केदार जाधव ने टीम को यह ब्रेकथ्रो विकेट दिलाया है, केदार की गेंद पर मार्कस पुल शॉ खेलने की कोशिश कर रहे थे लेकिन गेंद सीधे शॉट मिड विकेट पर गई और सीधे कोहली के पास. 37 रन बनाकर मार्कस वापस लौटे 

  • 14:58(IST)

    भारत को पहला विकेट हासिल करने के बाद दूसरे विकेट के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा रहा है, इस समय मार्कस और ख्वाजा के बीच 83 रनों की साझेदारी को तोड़ना होगा ताकी मैच में वापसी कर सके

Highlights, Cricket Score, IND vs AUS, 1st ODI at Hyderabad: धोनी ने जड़ा विजयी चौका, भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को छ‍ह विकेट से हराया

भारतीय क्रिकेट टीम शनिवार से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रही पांच मैचों की वनडे सीरीज में भी प्रयोग करना जारी रखेगी, ताकि ‘विश्व कप टीम’ के स्थान सुनिश्चित हो सकें. टीम धीरे धीरे विश्व कप के रंग में ढल रही है और जहां तक कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री का संबंध है तो हाल में समाप्त हुई टी20 सीरीज में 0-2 की हार भी इस योजना पर कोई असर नहीं होगा.

कोहली ने बेंगलुरू में मिली हार के बाद कहा कि हर टीम विश्व कप से पहले खुद को बेहतर करना चाहती है और हम वनडे सीरीज में भी यही क्रम जारी रखेंगे लेकिन फिर भी हम हर मैच को जीतना चाहते हैं.

कम से कम चार खिलाड़ियों के प्रदर्शन को देखा जाएगा और अच्छा प्रदर्शन सुनिश्चित करेगा कि उन्हें विश्व कप टीम में प्रवेश मिलेगा या नहीं. लोकेश राहुल, ऋषभ पंत, विजय शंकर और सिद्धार्थ कौल ये चार खिलाड़ी हैं जो इंग्‍लैंड जाने वाली 15 सदस्यीय टीम में दो उपलब्ध स्थान के लिए जद्दोजहद करेंगे.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi