S M L

Highights, India vs Australia 3rd ODI at Ranchi: 32 रन से ऑस्‍ट्रेलिया ने जीता मुकाबला

ऑस्‍ट्रेलिया ने सीरीज में 2-1 वापसी कर ली है

| March 08, 2019, 09:16 PM IST

FP Staff

0
281 / 10 Overs48.2 R/R5.81 Fours30 Sixes4 Extras15

Match Status: Match Ended

Match Result: Australia beat India by 32 runs

Batsman Status R B 4s 6s
Jasprit Bumrah 0 1 0 0

हाइलाइट

Mar 8, 2019

  • 21:13(IST)
  • 21:12(IST)

    कुलदीप यादव के रूप में भारत को आखिरी झटका लगा. कमिंस की गेंद पर कुलदीप यादव ने फिंच को अपना कैच थमा दिया और  इसी के साथ भारतीय पारी 281 रन पर ऑल आउट हो गई. ऑस्‍ट्रेलिया ने सीरीज का तीसरा वनडे 32 रन से जीतकर पांच मैचों की सीरीज को 2-1 कर दिया है.

  • 21:09(IST)

    शमी ने चौके के साथ अपनी पारी की शुरुआत की थी और रिचर्डसन के ओवर में दो चौके लगाए, लेकिन पांचवीं गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्‍कर में पैट कमिंस को कैच थमा बैठे. शमी ने चार गेंदों पर आठ रन बनाए. 

  • 21:07(IST)

    भारत के हाथ से मुकाबला लगभग निकल चुका है. जाए रिचर्डसन ने जडेजा को मैक्‍सवेल के हाथों कैच करवाकर भारत को आठवां झटका दे दिया. जडेजा भारत की आखिरी उम्‍मीद थे. रिचर्डसन की गेंद पर जडेजा ने हाथ खोला और मिड ऑन के उपर से शॉट खेला, लेकिन गेंद मैक्‍सवेल के हाथों में चली गई. 

  • 20:54(IST)

    लायन ने विजय शंकर को रिचर्डसन के हाथों कैच करवाकर भार को सातवां झटका दे दिया. शंकर ने 32 रन की पारी खेली. शंकर ने स्‍वीप लगाया और गेंद डीप मिड विकेट पर खड़े रिचर्डसन के हाथों में चली गई. 

  • 20:26(IST)

    मुकाबले में भारतीय उम्‍मीदों को जीवित रखने के लिए संघर्ष कर रहे कप्‍तान कोहली के रूप में भारत को बड़ा झटका लगा. कोहली 123 रन पर जंपा की गेंद पर बोल्‍ड हो गए. शतक जड़ने के बाद आक्रामक बल्‍लेबाजी कर रहे कोहली पिछली गेंद की तरह इस पर भी बाउंड्री लगाना चाहते थे, लेकिन यॉर्कर को वह समझ नहीं पाए और गेंद लेग स्‍टंप को हिट कर गई. 

  • 20:14(IST)

    मैक्‍सवेल की गेंद पर कप्‍तान कोहली ने दो रन लिए और इसी के साथ उन्‍होंने अपना शतक भी पूरा कर लिया है. लड़खड़ाती पारी को संभालते हुए कोहली ने 41वां वनडे शतक जड़ा. 

  • 19:59(IST)

    एडम जंपा ने केदार जाधव को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके भारत को पांचवां झटका दे दिया. जाधव जंपा की गेंद को समझ नहीं पाए और स्‍वीप लगाने की कोशिश में आउट हो गए. जाधव 26 रन ही बना सके. 

  • 19:34(IST)

    25 ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने चार विकेट के नुकसान पर 123 रन बना लिए हैं. कोहली 59 और केदार जाधव 15 रन बनाकर संघर्ष कर रहे हैं. 

  • 19:26(IST)

    स्‍टोइनिस की गेंद पर कोहली ने सिंगल लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया. भारतीय कप्‍तान की ओर से इस अर्धशतक का कोई जश्‍न नहीं मनाया. कोहली जानते हैं कि टीम इस समय किस सकंट में हैं और उन्‍हें बड़ी पारी खेलनी होगी. 

  • 19:11(IST)

    विराट कोहली और एमएस धोनी मिलकर भारतीय पारी को संभालने के लिए संघर्ष कर रहे थे, लेकिन जंपा ने धोनी को बोल्‍ड करके इस साझेदारी को तोड़ा. धोनी के 26 रन पर बोल्‍ड होते ही पूरे स्‍टेडियम में शांति छा गई. ऐसा माना जा रहा है कि उनके घर में यानी रांची में यह उनका आखिरी मैच था. 

  • 18:52(IST)

    15 ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 57 रन बना लिए हैं. शुरुआती ओवर में तीन झटके लगने के बाद विराट कोहली और एमएस धोनी पारी को संभालने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. 

  • 18:16(IST)

    भारतीय टीम मुश्किल में घिरती नजर आ रही है. दोनों ओपनर्स के बाद भारत को अंबाती रायुडू के रूप में तीसरा झटका लगा. रायुडू  को पैट कमिंस ने बोल्‍ड किया. कमिंस की गेंद के सामने रायुडू ने अपना संतुलन गंवाया और अपना विकेट गंवा बैठे. रायुडू सिर्फ दो रन ही बना सके. 

  • 18:13(IST)

    पांच ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने दो विकेट के नुकसान पर 22 रन बना लिए हैं. पांच मैचों की सीरीज में भारत 2 0 से आगे है और कोहली की टीम के पास रांची में भी सीरीज अपने नाम करने का सुनहरा मौका है, लेकिन पांच ओवर के खेल में तस्‍वीर कुछ और ही नजर आ रही है. 314 रनों के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए भारत ने अपने दो ओपनर्स 15 रन के अंदर ही गंवा दिए हैं. क्रीज पर अब कोहली और अंबाती रायुडू मौजूद हैं. 

  • 18:09(IST)

    भारत अभी शिखर धवन के पहले झटके से बाहर निकला भी नहीं था कि 15 रन पर भारत  को रोहित शर्मा के रूप में दूसरा झटका लग गया. रोहित कमिंस की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू हुए. हालांकि रोहित को  लग रहा था कि उनका बल्‍ला लगा है, लेकिन यहां पहला उनका पैड लगा. रोहित नाखुश नजर आ रहे हैं. 

  • 18:02(IST)

    खराब दौर से गुजरे रहे शिखर धवन का फॉर्म रांची में भी जारी रहा और एक रन बनाकर पवेलियन लौटे गए. धवन के रूप में भारत को 11 रन पर पहला झटका लगा.. रिचर्डसन की गेंद पर धवन ने मजबूती से हिट किया. लेकिन मैक्‍सवेल में उनका कैच लपक लिया. 

  • 17:52(IST)

    पारी की पहली गेंद पर धवन ने सिंगल लेकर भारत का खाता खोला. हालांकि इसके बाद शेष पांच गेंदों पर कमिंस ने कोई रन नहीं दिया. बेहतरीन बल्‍लेबाजी के बाद गेंदबाजी ने भी ऑस्‍ट्रेलिया ने बेहतरीन प्रदर्शन .

  • 17:45(IST)

    रोहित शर्मा और शिखर धवन भारतीय पारी का आगाज करने के लिए मैदान पर आ गए हैं. पैट कमिंस अटैक की शुरुआत करेंगे. 

  • 17:08(IST)

    मेहमान टीम ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को 314 रनों का बड़ा लक्ष्‍य दिया है. मार्क्‍स स्‍टोइनिस 31 और एलेक्‍स कैरी 21 रन पर नाबाद रहे ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से उस्‍मान ख्‍वाजा ने शतक जड़ा. भारतीय गेंदबाज तीसरे वनडे में रन रोकने में तो असफल रहे, लेकिन भारत को रांची में भी सीरीज जीताने की जिम्‍मेदारी बल्‍लेबाजों के कंधों पर  आ गई है. 

  • 16:37(IST)

    फिंच और ख्‍वाजा ने मिलकर ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई थी, जिनकी बड़ी साझेदारी के दम पर मेहमान टीम बड़े स्‍कोर की ओर बढ़ रही थी, लेकिन पहले मैक्‍सवेल, फिर शॉन मार्श के बाद अब पीटर हैंड्सकॉम्‍ब के रूप में उन्‍हें 263 रन पर पांचवां झटका लग गया. कुलदीप ने हैंड्सकॉम्‍ब को एलबीडब्‍ल्‍यू किया. 

  • 16:34(IST)

    ऑस्‍ट्रेलियाई टीम अभी ग्‍लेन मैक्‍सवेल के झटके से उबर भी नहीं पाई थी कि कुलदीप यादव ने शॉन मार्श के रूप में मेहमान को चौथा झटका दे दिया. चाइनामैन की गेंद पर मार्श विजय शंकर को अपना कैच थमा बैठे. मार्श ने लॉन्‍ग ऑन के उपर से बड़ा शॉट खेला, जहां शंकर ने शानदार कैच लपका. 

  • 16:30(IST)

    भारत को 258 रन पर तीसरी सफलता मिली. ऑस्‍ट्रेलिया के धाकड़ बल्‍लेबाज ग्‍लेन मैक्‍सवेल को धोनी ने 47 पर रन आउट किया.जडेजा की गेंद पर शॉन मार्श ने सिंगल लेने की कोशिश की.कुलदीप ने शॉर्ट कवर से धोनी को थ्रो किया. मैक्‍सवेल जब तक वापस क्रीज में पहुंच पाते, धोनी ने बेल्‍स गिरा दी. 

  • 16:12(IST)

    शमी ने शतकधारी ख्‍वाजा को बुमराह के हाथों कैच करवाकर भारत को दूसरी सफलता दिला दी. मेहमान टीम को 239 रन पर दूसरा झटका लगा. ख्‍वाजा ने शमी की गेंद पर थोड़ा जल्‍दी पुल कर दिया और गेंद सीधे मिडविकेट पर खड़े बुमराह के हाथों में चल गई.  

  • 16:04(IST)

    जडेजा की गेंद पर ख्‍वाजा ने बैकवर्ड स्‍क्‍वॉरय लेग की ओर खेलकर सिंगल लिया और इसी के साथ ख्‍वाजा ने वनडे क्रिकेट में अपना मेडन शतक जड़ दिया. ख्‍वाजा ने अपनी पारी में 107 गेंदों का सामना किया.  

  • 15:44(IST)

    फिंच और ख्‍वाजा के बीच साझेदारी दोहरी होने ही वाली थी कि कुलदीप यादव ने मेहमान कप्‍तान फिंच को एलबीडब्‍ल्‍यू करके भारत को पहली सफलता दिला दी. फिंच शतक से चूक गए और 93 रन पर आउट हो गए. हालांकि फिंच को यहां उम्‍मीद थी कि वह बच गए है और उन्‍होंने रिव्‍यू लिया, जहां गेंद उनके फ्रंट पैड पर लगकर मिडिल और  लेग स्‍टंप को हिट कर रही थी. ऑस्‍ट्रेलिया ने विकेट गंवाने के साथ रिव्‍यू भी गंवा दिया. हालांकि भारत ने इस जोड़ी को तोड़ने में काफी समय लगा दिया. 193 रन पर भारत को पहली सफलता मिली.  

  • 14:45(IST)

    केदार जाधव का काफी महंगा ओवर. 17वें ओवर में जाधव ने 19 रन दिन. फिंच ने उनके इस  ओवर में एक चौका और दो छक्‍का जड़ा. 

  • 14:41(IST)

    केदार जाधव की गेंद पर फिंच के बल्‍ले से बड़ी बाउंड्री निकली. फिंच ने लॉन्‍ग ऑन के उपर से गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाया. जाधव की अगली गेंद पर फिंच ने कवर पॉइंट की ओर चौका जड़ा. इस चौके के साथ जहां फिंच ने वनडे करियर का 19वां अर्धशतक जड़ा. वहीं ऑस्‍ट्रेलिया भी 100 रन के पार पहुंच गई हैं. 

  • 14:13(IST)

    कुलदीप यादव की गेंद पर फिंच के बल्‍ले से बाउंड्री निकली और इसी के साथ मेहमान टीम के 50 रन पूरे हो गए हैं. फिंच ने गेंद को चाइनामैन के सिर के उपर से पहुंचाया और इसका दबाव भारतीय गेंदबाज पर दिखने लगा है. 

  • 14:01(IST)

    दूसरे छोर से बुमराह ने गेंदबाजी जारी रखी है. शायद उनसे लंबा स्पैल करवाना चाहते हैं कप्तान कोहली.

  • 14:01(IST)

    जडेजा का ओवर रोचक रहा. दो चौके लगे. एक कैच छूटा. ओवर की चौथी गेंद पर शिखर धवन ने ख्वाजा का कैच छोड़ा. रिवर्स स्वीप किया था ख्वाजा ने, लेकिन उसे जमीन पर नहीं रख पाए. हालांकि धवन ने जरूर गेंद को जमीन दिखा दी.

Highights, India vs Australia 3rd ODI at Ranchi: 32 रन से ऑस्‍ट्रेलिया ने जीता मुकाबला

भारत अपना दबदबा बरकरार रखते हुए शुक्रवार को रांची में तीसरे वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की विजयी बढ़त बनाने की कोशिश करेगा. रांची के सबसे पसंदीदा खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी के लिए 3-0 की बढ़त बेहतरीन तोहफा होगा जो भारत के लिए अपने घरेलू मैदान पर संभवत: अंतिम मैच खेलेंगे. मौजूदा सीरीज के प्रत्येक मैच में धोनी की काफी हौसलाअफजाई हो रही है क्योंकि प्रशंसकों को पता है कि उन्हें संभवत: इस मैदान पर धोनी को भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए देखने का मौका नहीं मिलेगा.

इस भावनात्मक पहलू के बीच शीर्ष क्रम की बल्लेबाजी भारत के लिए चिंता का विषय है क्योंकि शिखर धवन की खराब फॉर्म के कारण भारत की शुरुआत पर असर पड़ रहा है. धवन पिछले 15 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों में सिर्फ दो अर्धशतक जड़ पाए हैं लेकिन इसकी संभावना कम ही है कि भारत पहले दो मैच जीतने वाली टीम में कोई बदलाव करेगा. फॉर्म में वापसी करने वाले लोकेश राहुल को अपने मौके के लिए भारत के सीरीज जीतने का इंतजार करना पड़ सकता है, लेकिन टीम प्रबंधन उन्हें तीसरे नंबर पर भी आजमा सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi