S M L

रणजी ट्रॉफी: गुजरात और झारखंड सेमीफाइनल में

गुजरात का मुकाबला झारखंड से और मुंबई का तमिलनाडु से होगा

Updated On: Dec 27, 2016 05:18 PM IST

FP Staff, IANS

0
रणजी ट्रॉफी: गुजरात और झारखंड सेमीफाइनल में

रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल लाइन-अप तय हो गई है. तीन मैचों के नतीजे आए, जबकि गुजरात और ओडिशा के बीच मुकाबला पहली पारी की बढ़त के आधार पर गुजरात ने जीता. एक जनवरी से होने वाले सेमीफाइनल मैचों में गुजरात का मुकाबला झारखंड से नागपुर में होगा. दूसरा सेमीफाइनल राजकोट में होगा, जहां मुंबई और तमिलनाडु भिड़ेंगे.

पहली पारी की बढ़त से जीता गुजरात

जयपुर में खेले गए क्वार्टर फाइनल में गुजरात ने ओडिशा को पहली पारी की बढ़त के आधार पर हराया. गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 263 रन बनाए. बसंत मोहंती ने पांच विकेट लिए. जवाब में ओडिशा की टीम 199 रन बनाकर आउट हुई. दूसरी पारी में गुजरात ने 641 रन बनाए, जिसमें नॉट आउट 359 रन समित गोहेल के थे. ओडिशा ने दूसरी पारी में एक विकेट पर 81 रन बनाए.

झारखंड ने पहली बार बनाई सेमीफाइनल में जगह

वडोदरा में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद ईशान किशन (86) की आक्रामक बल्लेबाजी की बदौलत झारखंड ने रणजी सेमीफाइनल मे जगह बनाई. उसने हरियाणा को पांच विकेट से हरा दिया. झारखंड ने शाहबाज नदीम (78/4) और समर कादरी (75/3) की धारदार गेंदबाजी की बदौलत हरियाणा की दूसरी पारी 262 रनों पर खत्म कर दी. झारखंड को चौथी पारी में जीतने के लिए 176 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे उसने पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया. हरियाणा ने पहली पारी में 258 रन बनाए थे. नदीम ने इस पारी में सात विकेट लिए थे. जवाब में झारखंड की पहली पारी 345 पर समाप्त हुई थी. उसे पहली पारी में 87 रन की बढ़त मिली थी.

झारखंड के खिलाफ मैच में हरियाणा के चैतन्य बिश्नोई शॉट लगाते हुए.

मुंबई ने तीस रन से दर्ज की जीत

रायपुर में  मौजूदा विजेता मुंबई ने जीत दर्ज की. मुंबई ने शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में चल रहे क्वार्टर फाइनल मैच में सोमवार को हैदराबाद के सामने जीत के लिए चौथी पारी में 232 रनों का लक्ष्य रखा. हैदराबाद की दूसरी पारी 201 पर खत्म हो गई. इस तरह मुंबई ने 30 रन से जीत दर्ज कर  ली. अभिषेक नायर ने पांच विकेट लिए.

मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 294 रन बनाए. जवाब में हैदराबाद की टीम 280 पर आउट हुई. दूसरी पारी में कप्तान आदित्य तारे (57) और सिद्धेश लाड (46) ने अहम योगदान दिया. मुंबई की दूसरी पारी 217 रन पर खत्म हुई. सिराज ने सर्वाधिक पांच विकेट लिए.

तमिलनाडु ने कर्नाटक को हराया

विशाखापत्तनम में तमिलनाडु ने कर्नाटक को सात विकेट से मात देते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली है. तमिलनाडु को जीत के लिए चौथी पारी में महज 87 रन चाहिए थे जिसे उसने तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया. मैच दूसरे दिन ही समाप्त हो गया. छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी तमिलनाडु को दिनेश कार्तिक (नाबाद 41) और बाबा इंद्रजीत (नाबाद 16) ने जीत तक पहुंचाया.

इस जीत के हीरो तमिलनाडु के गेंदबाज रहे। तमिलनाडु ने टॉस जीतकर कर्नाटक को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया और उसके गेंदबाजों ने अपने कप्तान के निर्णय को सही ठहराते हुए कर्नाटक की पारी महज 88 रनों पर ही ढेर कर दी. तमिलनाडु के लिए इस पारी में सर्वाधिक छह विकेट अश्विन क्राइस्ट ने लिए. उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. कर्नाटक के चार बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू पाए. तमिलनाडु भी अपनी पारी में अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर सकी और 152 रनों पर ढेर हो गई. कर्नाटक की दूसरी पारी 150 रन पर सिमटी. इसमें 77 रन अकेले भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल के थे. राहुल के अलावा कोई और बल्लेबाज 20 के आंकड़े को भी पार नहीं कर सका.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi